• लॉगिन / रजिस्टर

नई फॉक्सवैगन टी-रॉक और टिग्वान में मिलेगी प्लग इन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी जो देगी 100 किलोमीटर तक की रेंज

प्रकाशित: मार्च 08, 2021 07:37 pm । स्तुतिफॉक्सवेगन टी- रॉक

  • 2208 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फॉक्सवैगन ने अपने पॉपुलर ग्लोबल मॉडल्स गोल्फ, टी-रॉक, टिग्वान और टायरॉन को लेकर नई जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि यह सभी कारें नेक्स्ट जनरेशन मॉडल्स आने तक इंटरनल कंब्शन इंजन (आईसीई) के साथ ही मिलना जारी रहेंगी। पिछले पांच सालों से कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी पर भी भारी निवेश कर रही है जिसमें से प्योर इलेक्ट्रिक वाहनों को तैयार करने के लिए एक बड़ा हिस्सा रिज़र्व किया गया है।

फोक्सवैगन पैसेंजर कार ग्रुप के सीईओ राल्फ ब्रांडस्टेटर ने एक स्टेटमेंट के जरिये इस बात की जानकारी दी है। उनके अनुसार फोक्सवैगन कंपनी चाहती है कि उसका इंटरनल कम्बशन इंजन काफी एफिशिएंट हो जिससे कि नेक्स्ट जनरेशन इंजन से भी अच्छा खासा माइलेज और पावर मिल सके। यह इंटरनल कम्बशन इंजन कारों में दिया जाने वाला आखिरी जनरेशन इंजन हो सकता है। इसमें फोक्सवैगन के लेटेस्ट प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी के सीईओ के अनुसार, यह व्हीकल्स 100 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम होंगे।

कंपनी ने हमेशा से अपने लेटेस्ट व्हीकल्स को भारत लाने में ढिलाई दिखाई है। लेकिन, यहां कंपनी की टी-रॉक, टिग्वान (जल्द आने वाली) और टिग्वान ऑलस्पेस जैसी कारें पहले से ही मौजूद हैं। फोक्सवैगन पसाट कार जिसे भारत में कुछ समय के लिए ही बेचा गया था, उसे अब टेस्टिंग के दौरान फिर देखा गया है। अनुमान है कि कंपनी इसका फेसलिफ्ट मॉडल उतार सकती है।

यह प्लग-इन इलेक्ट्रिक व्हीकल फिलहाल भारतीय बाजार में लॉन्च होने से लगभग 3-4 साल दूर है। इसकी वजह यह है कि वर्तमान में टी-रॉक और टिग्वान कारें अपनी प्रोडक्ट लाइफ साइकिल के अंत में है और फिलहाल इनके मिड-लाइफ अपडेटेड मॉडल्स ही बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। राल्फ के अनुसार, नेक्स्ट जनरेशन मॉडल्स में प्लग इन हाइब्रिड ऑप्शन दिया जाएगा। यदि कोई नई कार यूरोप में अगले दो सालों में लॉन्च होती है तो ऐसे में भारत आने में उस कार को करीब एक साल और लगेगा। अब देखना ये होगा कि फॉक्सवैगन भारत आने वाली कारों में प्लग इन हाइब्रिड सेटअप देती है या नहीं या फिर नेक्स्ट जनरेशन मॉडल्स में रेगुलर इंटरनल कंब्शन इंजन ही देना जारी रखेगी।

यह भी पढ़ें : मार्च में होंडा की कारों पर मिल रहा है 32,527 रुपये तक का डिस्काउंट, देखिए ऑफर्स की पूरी लिस्ट

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन टी- रॉक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?