• लॉगिन / रजिस्टर

कोरोनावायरस के बाद कार हाइजीन को सबसे ज्यादा तव्वजो देंगे भारतीय: सर्वे

प्रकाशित: मई 05, 2020 12:59 pm । भानु

  • 2272 व्यूज़
  • Write a कमेंट

माना जा रहा है कि कोरोनावायरस महामारी का खात्मा होने के बाद हमारे आसपास की दुनिया काफी तेजी से बदलने लगेगी। इन बदलावों में ग्राहकों द्वारा खरीदारी का पैटर्न जैसी चीच़ें शामिल हैं। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी इन बदलावों से अछूती नहीं रह पाएगी। हाल ही में कारदेखो ने एक सर्वे किया है जिसमें अधिकतर ग्राहकों ने नई कारों में हाइजीन से संबंधित फीचर होने की मांग की है।

सेगमेंट वाइज़ कार प्राइस

पैसेंजर्स हैल्थ मॉनिटरिंग फीचर

एंटीबैक्टीरियल मैटेरियल से बना इंटीरियर

जर्म फिल्टर से लैस एयरकंडीशन

सभी फीचर्स

इनमें से कोई नहीं

5 to 12 लाख रुपये

15%

13%

13%

25%

34%

13 to 30 लाख रुपये

16%

11%

9%

26%

39%

35 लाख रुपये या उससे ज्यादा

16%

11%

9%

26%

39%

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: इन तरीकों से खुद के साथ-साथ अपनी कार को भी रखे कीटाणुरहित

इस सर्वे को फीचर्स और 5 से 12 लाख, 13 से 30 लाख और 35 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत वाली कारों के हिसाब से तीन सेगमेंट में बांटा गया। इस सर्वे में भाग लेने वाले औसतन 16 प्रतिशत ग्राहकों का कहना है कि वो अपनी कार में ऐसा फीचर चाहते हैं जो उनकी हैल्थ की मॉनिटरिंग करता रहे। वहीं, 11 प्रतिशत का कहना था कि कार के इंटीरियर में बैक्टीरिया का खात्मा करने वाला मैटेरियल होना चाहिए। दूसरी तरफ, कम प्राइस वाली कार सेगमेंट के 13 प्रतिशत ग्राहक ऐसे भी थे जिन्होनें कारों में बिल्ट इन जर्म फिल्टर की डिमांड की है। इधर, दूसरे सेगमेंट के 9 प्रतिशत ग्राहकों ने इस फीचर को डिजायरेबल बताया है। 

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस अपडेट: एमजी मोटर्स करेगी 4,000 पुलिस व्हीकल्स को सैनिटाइज

तीनों सेगमेंट के 26 प्रतिशत ग्राहकों ने कारों में इन सभी फीचर्स की मांग की है। तीनों तरह के फीचर्स को मिले वोटों की संख्या को मिलाकर इस सर्वेक्षण से पता चलता है कि औसतन 60 प्रतिशत कार खरीदार अब हैल्थ और हाइजीन से संबंधित फीचर्स को उच्च प्राथमिकता देते हैं।

हैरानी की बात यह है कि महंगी कारों के सेगमेंट के 39 फीसदी लोगों को नई कारों में कोई हैल्थ और हाइजीन संबंधी फीचर्स दिए जाने की जरूरत महसूस नहीं होती है जबकि कम कीमत वाली कारों के 34 प्रतिशत ग्राहक इन्हें प्राथमिकता देते हैं। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के चलते अप्रैल महीने में बे-कार रहा ऑटोमोबाइल बाजार, 0 रही सेल्स

Coronavirus: Steps To Sanitize Your Car Against COVID-19

सर्वेक्षण में यह भी पता चला है कि कई ग्राहक अपनी नई कारों में सैनिटाइज़र के लिए बिल्ट-इन स्लॉट और एक रीफिल या एक ऑटोमैटिक सैनिटाइज़र जैसे फीचर्स की भी तमन्ना रखते हैं। ग्राहकों द्वारा इस तरह की डिमांड कार मैन्यूफैक्चरर्स के लिए सेल्स और प्रोसेसिंग के आयामों को भी बदल देगा, क्योंकि ग्राहक चाहते हैं कि टेस्ट-ड्राइव वाहन को भी साफ किया जाए। 

यह भी पढ़ें:गुड न्यूज़ राउंडअप: कोरोना से जंग जारी, ऐसे हो रही है जीत की तैयारी

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?