• लॉगिन / रजिस्टर

इमेज कम्पेरिज़न: एमजी ईजेडएस Vs हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

प्रकाशित पर Apr 15, 2019 06:23 PM द्वारा Nikhil for एमजी हेक्टर

  • 402 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

एमजी मोटर्स की ईजेडएस और हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक इस साल के अंत तक देश के कार बाजार में कदम रखेगी। दोनों ही लम्बी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। वर्तमान में ऑल-इलेक्ट्रिक कार के रूप में महिंद्रा की ई2ओ प्लस और ईवेरिटो ही भारतीय बाजार में उपलब्ध है, जो सिंगल चार्ज में लगभग 120 किमी का माइलेज देने में सक्षम है। 

यहां हमने एमजी ईजेडएस और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की तस्वीरों के माध्यम से तुलना की है, तो आइए दोनों में से कौन सी कार है बेहतर: -

ध्यान दें: यहां दिखाई गई एमजी ईजेडएस और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की तस्वीरें इसके क्रमशः चीन और यूके में बिक रहे मॉडल की है। भारत में लॉन्च होने वाले दोनों कारों के वर्ज़न इनके समान होने की उम्मीद है।

एक्सटीरियर:

फ्रंट:

एमजी ईजेडएस

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

चौड़ाई: 1809 मिलीमीटर

चौड़ाई: 1800 मिलीमीटर

डिज़ाइन के मामले में एमजी ईजेडएस किसी पारम्परिक एसयूवी की तरह लगती है। इसमें बड़ी हैडलाइट मिलती है। वहीं, कोना के फ्रंट में पारम्परिक इलेक्ट्रिक कारों की तरह बड़ी ग्रिल की कमी है। इसमें बोनट के दोनों सिरों पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट दी गई है और हैडलैंप को बम्पर पर पोजिशन किया गया है। इसके अलावा दोनों कारों के फ्रंट ग्रिल में चार्जिंग पोर्ट दिए गए हैं।

एमजी ईजेडएस

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

लम्बाई:4314 मिलीमीटर

व्हीलबेस:2585 मिलीमीटर

लम्बाई:4180 मिलीमीटर

व्हीलबेस:2600 मिलीमीटर

हुंडई कोना में एमजी ईज़ेडएस की तुलना में व्हीलआर्क पर ज्यादा चौड़ी क्लैडिंग मिलती है, जो इसे दमदार एसयूवी स्टाइलिंग देती है। दोनों कारों में 17-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। लम्बाई के मामले में ईज़ेडएस कोना इलेक्ट्रिक से बड़ी है, हालांकि कोना का व्हीलबेस ईज़ेडएस से ज्यादा है।  

एमजी ईजेडएस

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

ऊंचाई: 1620 मिलीमीटर

ऊंचाई: 1570 मिलीमीटर

साइड प्रोफाइल की तरह ईजेडएस की रियर डिज़ाइन भी काफी साधारण लेकिन क्लासी लगती है। वहीं, कोना अपने बड़े रियर-बंपर डिज़ाइन के चलते भारी-बरकम लगती है। हालांकि एमजी ईजेडएस कोना इलेक्ट्रिक की तुलना में ना केवल ज्यादा लंबी और चौड़ी है, बल्कि ज्यादा ऊँची भी है। 

इंटीरियर:

ईजेडएस में ब्लैक-ब्राउन और कोना में ग्रे-वाइट कॉम्बिनेशन वाला केबिन मिलता है। कोना इलेक्ट्रिक में जहां फ्लोटिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है, वहीं ईजेडएस में सेंटर कंसोल में ही इंटीग्रेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।  

दोनों कारों में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आता है। एमजी के अनुसार ईजेडएस के भारतीय वर्ज़न में हेक्टर एसयूवी की तरह ई-सिम फीचर सहित कई कनेक्टिविटी फीचर भी दिए जाएंगे। इन फीचर की सहायता से कार मालिक को मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए क्लाइमेट कंट्रोल करने, इंजन स्टार्ट/स्टॉप, डोर और बूटस्पेस लॉक/अनलॉक करने जैसी सुविधाएं मिलती है। हुंडई भी अपनी अपकमिंग सब-4 मीटर वेन्यू एसयूवी में इसी प्रकार के कनेक्टिविटी फीचर देगी। 

ईजेडएस में पारम्परिक एनालॉग+डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, वहीं कोना में 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। 

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

 एमजी ईजेडएस में सनरूफ मिलता है। हुंडई कोना में इसकी कमी है। 

एमजी ईजेडएस में मिलने वाली इलेक्ट्रिक मोटर 150 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। एमजी के अनुसार ईज़ेडएस का भारतीय वर्ज़न 350 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। 

 हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के भारतीय वर्ज़न में 39 किलोवाट-ऑवर की मोटर दी जाने की उम्मीद है। यह मोटर 136 पीएस की पावर और 395 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ईजेडएस की तरह कोना भी 300 किमी से ज्यादा की रेंज देने में सक्षम है।  

लॉन्च और कीमत:

दोनों इलेक्ट्रिक कारों को इस साल के अंत तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। हुंडई कोना की कीमत 25 लाख रुपए के करीब होने की संभावना है। वहीं, एमजी ईजेडएस की शुरुआती कीमत लगभग 20 लाख रुपए होने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें:  हेक्टर वाले इंटरनेट कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस होगी एमजी ईजेडएस, दिसंबर 2019 में होगी लॉन्च

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp

एमजी हेक्टर

94 रिव्यूजरेटिंग दें
Rs.15.0 Lakh*
ट्रांसमिशनऑटोमैटिक
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
*संभावित कीमत
द्वारा प्रकाशित

नई एसयूवी कारें

जल्द आने वाली एसयूवी कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?