तस्वीरों के जरिये डालिए एमजी एस्टर के इंटीरियर पर एक नज़र

प्रकाशित: सितंबर 21, 2021 06:26 pm । स्तुतिएमजी एस्टर

  • 604 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एमजी मोटर इंडिया अपनी एस्टर कार के साथ कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने वाली है। यह एक प्रीमियम कार है जिसमें कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं। इस अपकमिंग कार से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी सामने आ चुकी है। हम एमजी एस्टर का फर्स्ट इम्प्रेशन रिव्यू भी साझा कर चुके हैं। चलिए अब तस्वीरों के जरिये नज़र डालते हैं इस गाड़ी के इंटीरियर और इसमें दिए जाने वाले फीचर्स पर:-

एस्टर के प्रीमियम केबिन को तीन कलर ऑप्शंस: ऑल ब्लैक, ड्यूल टोन ब्लैक-आइवरी और ड्यूल टोन ब्लैक-संगरिया रेड में पेश किया जाएगा। इसके केबिन में दिया जाने वाला ड्यूल टोन ब्लैक और संगरिया रेड कलर इसे प्रतिद्वंदियों से एकदम अलग दिखाएगा।

इस गाड़ी का केबिन ही केवल कलरफुल नहीं है बल्कि यह काफी प्रीमियम भी लगता है। इसमें डैशबोर्ड पर सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। इसके इंटीरियर के काफी हिस्सों पर लैदर अपहोल्स्ट्री भी मिलती है।

इसका थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील परफोरेटेड और नॉन-परफोरेटेड मैटेरियल से रैप्ड है। इसमें स्पोर्टी एर्गोनोमिक्स के लिए फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील सिल्वर इंसर्ट के साथ (बॉटम स्पोक पर ग्लॉस ब्लैक सराउंड के साथ) दिया गया है। इसमें दिए गए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स काफी पुराने लगते है, इसमें दोनों साइड पर बटन दिए गए हैं जिससे इंफोटेनमेंट, हैंड्स-फ्री टेलीफोनी, ड्राइवर डिस्प्ले और वॉइस कमांड को कंट्रोल किया जा सके। 

एमजी एस्टर के ड्राइवर असिस्ट फीचर्स को ऑपरेट करने के लिए इसमें स्टीयरिंग कंट्रोल के पीछे की तरफ कंट्रोल्स दिए गए हैं। वहीं, दोनों एंड पर दिए गए स्टॉक, वाइपर, लाइट और इंडिकेटर को कंट्रोल करने के काम आते हैं। इसमें तीसरे स्टॉक को बाएं तरफ वाइपर कंट्रोल्स के नीचे की तरफ दिया गया है और यह अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल को ऑपरेट करने के काम आता है।

एमजी की इस एसयूवी कार में डिजिटाइज़्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (यह डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले नहीं है जो दूसरी प्रीमियम कारों में मिलता है) दिया गया है। इसके सेंटर पर 7-इंच का डिस्प्ले दिया गया है, इसकी स्क्रीन पर आप कई सारी जानकारियां स्टीयरिंग माउंटेड कन्ट्रोल्स के जरिये प्राप्त कर सकते हैं। इसमें स्पीडोमीटर और फ्यूल लेवल के लिए बाएं तरफ डिजिटल रीडआउट दिए गए हैं, जबकि टैकोमीटर और इंजन टेम्प्रेचर के लिए दाएं तरफ डिजिटल रीडआउट मिलते हैं।

इस गाड़ी का मुख्य आकर्षण पर्सनल एआई असिस्टेंट है जिसके लिए डैशबोर्ड पर रोबोट जैसी डिवाइस दी है। यह डिवाइस कार में बैठे व्यक्ति के कोई शब्द बोलने पर उसकी तरफ टर्न हो जाती है और इंसानों की तरह एक्सप्रेशन भी देता है। यह आपकी वॉइस कमांड भी मानेगी। एप्पल सीरी की तरह ही एमजी एस्टर का एआई फीचर कन्वर्सेशनल-बेस्ड इंटरेक्शन को समझता है और वॉइस-एनेबल्ड फंक्शन्स जैसे इन-व्हीकल कंट्रोल्स, नेविगेशन सेटिंग और विकिपीडिया से जानकारी प्राप्त करता है।

एस्टर के 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट को डैशबोर्ड पर टेबलेट की तरह पोज़िशन किया गया है। यह ज्यादा कलरफुल ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है, लेकिन यह एस्टर के कई सारे दूसरे फंक्शन्स मीडिया, ऐप्स, नेविगेशन, क्लाइमेट कंट्रोल, एडवांस ड्राइवर असिस्ट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले) और डिजिटल एआई असिस्टेंट को ऑपरेट करने के काम आता है। 

इसमें सेंट्रल डिस्प्ले के नीचे की तरफ कई सारे कंट्रोल्स मिलते हैं जो इंफोटेनमेंट के होम पेज, वॉल्यूम कंट्रोल्स और क्लाइमेट कंट्रोल्स के लिए हॉटकीज़ की तरह काम आते हैं। 

इन कन्ट्रोल्स के नीचे की तरफ इसमें सेंट्रल कंसोल की स्टोरज स्पेस के अलावा 12 वोल्ट पावर सॉकेट और दो यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं।

एस्टर में दो इंजन ऑप्शंस 1.5-लीटर पेट्रोल (8-स्टेप सीवीटी के साथ) और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल (6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ) की चॉइस मिलेगी। इसमें ट्रांसमिशन कंसोल के टॉप और बॉटम पर एस्टर के कुछ सेफ्टी फीचर्स के कंट्रोल्स भी मिलते हैं। कंसोल के आसपास की डिज़ाइन पर इसमें कार्बन फाइबर फिनिशिंग मिलती है जो इसे स्पोर्टी लुक देती नज़र आती है।  

इसमें हिल डिसेंट कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और 360 डिग्री कैमरा के लिए ट्रांसमिशन कंसोल के ऊपर की तरफ कंट्रोल्स दिए गए हैं। वहीं, नीचे की तरफ इसमें इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और ब्रेक्स के लिए ऑटो होल्ड मिलता है। 

इसका सेंटर कंसोल ट्रांसमिशन टनल से लेकर फ्रंट आर्मरेस्ट तक थोड़ा उठा हुआ है। इनके बीच में डायग्नल अलाइंड कपहोल्डर्स भी दिए गए हैं।

इसके डैशबोर्ड के दोनों साइड पर टरबाइन शेप के एयर वेंट्स दिए गए हैं। इसमें डैशबोर्ड के फ्रंट पैसेंजर सेक्शन पर स्पेशल बैज भी मिलता है जो एमजी के ब्रिटिश हेरिटेज को हाइलाइट करता है।

एस्टर की सीटों पर वाइन रेड और ब्लैक अपहोल्स्ट्री दी गई है।  इसकी फ्रंट सीटों पर भी अच्छी शेप मिलती है जिसके चलते यह अच्छा ख़ासा कम्फर्ट और सपोर्ट देती है। इसकी ड्राइवर सीटें 6 तरह से इलेक्ट्रिक एडजस्ट होती है।

एमजी ने इसमें पैनोरमिक सनरूफ भी फिट किया है। 

एस्टर एसयूवी की रियर बेंच सीट पर तीनों पैसेंजर्स के लिए हेडरेस्ट और थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट दी गई है। इसमें रियर बेंच की मिडल सीट पर फोल्ड-आउट आर्मरेस्ट भी मिलता है जिसमें कपहोल्डर्स के लिए फ्लिप-लिड भी दी गई है।  

इस कार में रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं जिसके नीचे की तरफ दो यूएसबी चार्ज पोर्ट मिलते हैं। 

कंपनी ने एस्टर की बूट कैपेसिटी का फिलहाल खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह कई सारे ट्रॉली बैग्स को रखने के हिसाब से काफी बड़ा है। 

सेंट्रल डिस्प्ले के जरिये एडीएएस कंट्रोल

एस्टर के सेंट्रल डिस्प्ले के जरिये एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम से जुड़े कई सारे फीचर्स जैसे फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग के साथ, रियर ड्राइव असिस्ट, लेन चेंज असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट को कंट्रोल किया जा सकता है।  

एस्टर के लेन असिस्ट सिस्टम में अलग-अलग लेवल की फ़ंक्शनैलिटी और सेंसिटिविटी मिलती है।  

इसमें ड्राइविंग पेटर्न के अनुसार अलग-अलग स्टीयरिंग मोड भी मिलते हैं। इसका स्टीयरिंग इलेक्ट्रोनिक्ली वेटेड है जो तेज़ हाइवे स्पीड पर अच्छा कॉन्फिडेंस देता है।  

आप इसके 360 डिग्री व्यूइंग सिस्टम के जरिये कैमरा को स्विच भी कर सकते हैं।  

लॉन्च

भारत में एमजी एस्टर को अक्टूबर के शुरुआत में लॉन्च किया जाना है। इसकी प्राइस 10  लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, स्कोडा कुशाक, किया सेल्टोस और फोक्सवैगन टाइगन से होगा।

यह भी पढ़ें : एमजी एस्टर : पहली नजर में कैसा इंपैक्ट डालती है ये कार, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी एस्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience