• लॉगिन / रजिस्टर

मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी क्लास: क्या लेनी चाहिए ये कार, डालते हैं इसकी खूबियों और कमियों पर एक नजर

प्रकाशित: जुलाई 22, 2020 12:59 pm । भानुमर्सिडीज जीएलसी

  • 2681 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mercedes-Benz GLC

भारत में लग्जरी कार खरीदना और उसे मेंटेंन करना हर किसी के बस की बात नहीं है। भारत में इन्हें केवल दिखावा करने के इरादे से नहीं बल्कि लंबे समय तक हर मोर्चे पर साथ देने के इरादे से भी खरीदा जा सकता है फिर बात चाहे फैमिली को घुमाने ले जाने की हो या ​भीड़ से अलग दिखने की, इन्हें हर मोर्चे पर खरा उतरना ही होता है। एक ऐसी ही लग्जरी कार मर्सिडीज़-बेंज के एसयूवी पोर्टफोलियो में जीएलसी के रूप में मौजूद है जो पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 52.75 लाख रुपये से लेकर 57.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। 

तो क्या आपको लेनी चाहिए ये लग्जरी एसयूवी? डालिए इसकी खूबियों और खामियों पर एक नजर:-

इसकी खूबियों पर एक नजर

  • शानदार रोड प्रजेंस

Mercedes-Benz GLC

यदि आप 50 लाख रुपये से ऊपर एक कार खरीदने में खर्च कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है आप उसके लुक्स से तो कोई समझौता नहीं करना चाहेंगे। इस मोर्चे पर मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी (Mercedes-Benz GLC) पूरी तरह से आपकी उम्मीदों पर खरी उतरती है। फेसलिफ्ट अपडेट मिलने के बाद इसके डिजाइन में बदलाव आया है जिसमें नई फुल एलईडी हेडलाइट्स के साथ डेटाइम रनिंग लाइट सिग्नेचर शामिल है। इसके अलावा इसमें पहले से साइज़ में बड़े 19 इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं जो इसके दमदार लुक में नई जान डाल देते हैं। इसके अलावा इसमें ​ट्विन स्लैट ग्रिल, फॉक्स स्किड प्लेट्स, रग्ड क्लैडिंग और एल्यूमिनियम स्टेप बोर्ड जैसे एलिमेंट्स भी दिए गए हैं। 

Mercedes-Benz GLC

  • लग्जरी फैमिली कार

Mercedes-Benz GLC

मर्सिडीज़-बेंज अपनी कार में पैंसेंजर्स को स्पेशल फील कराने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। इसका लेआउट सी क्लास जैसा है जहां सेंटर कंसोल पर वॉटरफॉल इफैक्ट दिया गया है और तीन सेंट्रल एयर कंडीशनिंग वेंट्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा मर्सिडीज ने डोर पैड्स और डैशबोर्ड के एसेंट्स ट्रिम पर क्लासी लुक वाले ओपन पोर वुड फिनिशिंग की गई है। वहीं स्पेशल टच के लिए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल और पावर विंडो पर एल्यूमिनियम फिनिशिंग की गई है। केबिन में रिचनैस बढ़ाने के लिए इसमें एंबिएंट लाइटिंग, बड़ी पैनोरमिक सनरूफ और ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। 

Mercedes-Benz GLC

इस गाड़ी में स्पेस की भी कोई कमी नहीं है। एक छोटी फैमिली के लिए काफी सारा स्पेस मौजूद है, वहीं इसमें 550 लीटर का बूट स्पेस आपकी वीकेंड ट्रिप के हिसाब से सामान ले जाने के लिए पर्याप्त है। 

यह भी पढ़ें: भारत में ऑनलाइन रिटेल सेल्स प्लेटफॉर्म के ज़रिए अपनी कारें बेचेगी मर्सिडीज़-बेंज

  • कंफर्ट की भी कोई कमी नहीं

Mercedes-Benz GLC

इस मोर्चे पर आपको सी क्लास और जीएलसी खरीदने में थोड़ा कंफ्यूज पैदा हो सकता है। भारतीय सड़कों की कंडीशन के हिसाब से आपको जीएलसी में राइड क्वालिटी काफी बेहतर मिलेगी। 19 इंच के बड़े अलॉय व्हील्स होने के बावजूद इसके सस्पेंशन खराब सड़कों और गड्ढों को आराम से झेल लेते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इस दौरान इनसे कोई आवाज भी नहीं आती है। तो आप चाहे गाड़ी चला रहे हो या उसमें बैठे हो आपको कंफर्ट की कोई कमी महसूस नहीं होगी। 

शानदार ड्राइविंग डायनैमिक्स

जीएलसी जैसी बड़ी एसयूवी को संभालने में आपको जरा भी टाइम नहीं लगेगा और इसका श्रेय जाता इसके इंजन ऑप्शंस को। मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी में दो तरह के इंजन 2.0 लीटर पेट्रोल (197पीएस/320एनएम) और 2.0 लीटर डीजल (194पीएस/400एनएम) का  ऑप्शन दिया गया है। यह दोनों इंजन 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है, वहीं डीजल इंजन में मर्सिडीज की 4मैटिक ऑल-व्हील-ड्राइव टेक्नोलॉजी भी दी गई है। दोनों इंजन सिटी के भारी ट्रैफिक में और हाईवे की खुली खुली सड़कों पर कार को सरपट दौड़ाने के लिहाज से काफी अच्छे हैं। हमें इसका डीजल इंजन थोड़ा ज्यादा पसंद आया जिसमें कुछ एक्स्ट्रा टॉर्क भी मिलता है। 

Mercedes-Benz GLC

ये तो रही इस कार की खूबियां,अब एक नजर इसकी कमियों पर:-

एक महंगी कार को उतनी ही देखभाल की जरूरत होती है जितनी की उसकी कीमत ​है। हालांकि जीएलसी की प्राइस को देखकर आपको इसमें कुछ फीचर्स की कमी जरूर महसूस होगी। इसमें ड्राइवर और को ड्राइवर के लिए मैमोरी सीट्स, हेड्स अप डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा और वेंटिलेटेड सीट्स की कमी महसूस होती है। वहीं मर्सिडीज के लेटेस्ट एमबक्स भी इसमें होता तो बात ही कुछ और होती। वहीं राडार बेस्ड सेफ्टी टेक्नोलॉजी को भी कैसे भूला जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई 2020 मर्सिडीज-बेंज जीएलएस, कीमत 99.90 लाख रुपये

Mercedes-Benz GLC

  • स्पोर्टी ड्राइविंग की कमी

इसके दोनों इंजन कार को आराम से चलाने वालों को ज्यादा पसंद आएंगे और इनके रहते आप स्पोर्टी ड्राइविंग करने की उम्मीद थोड़ी कम ही रखें। स्पोर्टी ड्राइविंग के दौरान इसका स्टीयरिंग भी थोड़ा कम ही रिस्पॉन्ड करता है। 

क्या आपको लेनी चाहिए ये कार?

Mercedes-Benz GLC

मर्सिडीज़ द्वारा जीएलसी में इसकी प्राइस को सही साबित करने के लिए कुछ और फीचर्स भी दिए जाने चा​हिए थे। लेकिन लग्जरी कारों की चाहत रखने वालों को ये एसयूवी आकर्षित करने का तो दम रखती है। फिर हो भी क्यों ना, इसका केबिन लग्जरी होने के साथ-साथ काफी प्रैक्टिकल भी है और फिर इसमें कंफर्टेबल राइड और इस ब्रांड की वैल्यू भी साथ में मिलती है।  अपने अच्छे खासे ग्राउंड क्लीयरेंस और ऑल व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी के कारण ये एक ऑलराउंडर कार भी साबित होती है। 

Mercedes-Benz GLC
यह भी पढ़ें: 2019 मर्सिडीज-बेंज जीएलसी : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

द्वारा प्रकाशित

मर्सिडीज जीएलसी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?