प्रवेग डिफाय इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च: फुल चार्ज में 500 किलोमीटर से ज्यादा दौड़ेगी, कीमत 39.5 लाख रुपये से शुरू

संशोधित: नवंबर 25, 2022 03:34 pm | स्तुति | प्रवेग डिफाय

  • 1365 व्यूज़
  • Write a कमेंट

प्रवेग डिफाय इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा एक्सयूवी 700 और टोयोटा फॉर्च्यूनर से ज्यादा बड़ी है। 

 Pravaig Defy

  • डिफाय प्रवेग इलेक्ट्रिक की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है।
  • इस गाड़ी की बुकिंग 51,000 रुपये टोकन अमाउंट के साथ फिलहाल जारी है, इसकी डिलीवरी 2023 के अंत में शुरू होगी।
  • इसके एक्सटीरियर हाइलाइट्स में रोल्स रॉयस जैसे डोर और कनेक्टेड एलईडी टेललाइट्स शामिल हैं।
  • इस ईवी के इंटीरियर में ईको-फ्रेंडली मैटेरियल जैसे वेगन लैदर और रिसाइकल्ड नाइलॉन का इस्तेमाल किया गया है।
  • डिफाय इलेक्ट्रिक एसयूवी में 15.6-इंच सेंट्रल डिस्प्ले और कूल्ड व पावर्ड सीटें दी गई हैं।
  • इसमें 90 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक और ड्यूल-मोटर सेटअप के साथ ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन दी गई है। इसकी सर्टिफाइड रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा की है।

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप कंपनी प्रवेग इलेक्ट्रिक ने डिफाय ईवी को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार की प्राइस 39.5 लाख रुपये रखी गई है। इसकी बुकिंग 51,000 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ फिलहाल जारी है। कंपनी का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक गाड़ी की डिलीवरी 2023 के अंत में शुरू होगी।

Pravaig Defy

प्रवेग डिफाय (Pravaig Defy) एक बड़ी एसयूवी कार है जो 4.9 मीटर से ज्यादा लंबी, 1.94 मीटर चौड़ी और 1.65 मीटर ऊंची है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 234 मिलीमीटर है, वहीं इसके व्हीलबेस का साइज़ 3.03 मीटर है। साइज़ के मामले में यह गाड़ी महिंद्रा एक्सयूवी 700 और टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी कारों से ज्यादा बड़ी है।

एक्सटीरियर पर इसमें एंगुलर स्टाइलिंग के साथ शार्प कट्स और क्रीज़ लाइंस दी गई है। रियर साइड पर इसमें टेललाइट को कनेक्ट करती हुई एलईडी स्ट्रिप दी गई है, साथ ही इसमें स्पोर्टी एयर के लिए स्लोपिंग रूफलाइन भी मिलती है। इस इलेक्ट्रिक कार में रोल्स-रॉयस स्टाइल वाले डोर फिट किए हुए हैं जो इसे इस डिज़ाइन फीचर के साथ आने वाली सबसे अफोर्डेबल कार बनाते हैं। यह प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी कार 11 एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है।

इस गाड़ी के इंटीरियर में पांच कलर ऑप्शन मिलते हैं। दूसरी प्रीमियम और मॉडर्न ईवी कारों की तरह ही प्रवेग इलेक्ट्रिक ने अपनी इस कार के इंटीरियर में ग्रीन कलर का उपयोग किया है जो यह दर्शाता है कि इसके केबिन को ईको-फ्रेंडली मैटेरियल जैसे पीईटी बॉटल से टेक्निकल टेक्सटाइल, रिकवर्ड नाइलॉन और वेगन लैदर से तैयार किया गया है।

Pravaig Defy roof

डिफाय एसयूवी कार में कूल्ड और पावर्ड सीटें, ड्यूल पैनल ग्लास रूफ, डेवियलेट प्रीमियम साउंड सिस्टम, पीएम 2.5 एयर फ़िल्टर, एम्बिएंट लाइटिंग और 15.6-इंच सेंट्रल डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि डिफाय कार को अच्छी सेफ्टी रेटिंग मिली है, मगर क्रैश एजेंसी के टेस्ट रिज़ल्ट फिलहाल सामने नहीं आए हैं।

यह भी पढ़ें: पीएमवी ईज-ई: भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, कीमत 4.79 लाख रुपये से शुरू

प्रवेग डिफाय ईवी कार में 90 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर (402 पीएस/620 एनएम) और ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज में 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज तय करने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर है और यह गाड़ी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को 4.9 सेकंड में पकड़ लेती है। इस एसयूवी कार की बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में आधा घंटे का समय लगता है। कंपनी का कहना है कि इसकी बैटरी लाइफ 2.5 लाख किलोमीटर के लिए अनुकूल है।

Pravaig Defy rear

प्रवेग डिफाय (Pravaig Defy) का मुकाबला वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज और किया ईवी6 से रहेगा। स्पेसिफिकेशन्स के मोर्चे पर इसका कंपेरिजन बीएमडब्ल्यू आईएक्स, ऑडी ई-ट्रोन एसयूवी और मर्सिडीज़-बेंज ईक्यूसी जैसी लग्ज़री इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों से भी होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

प्रवेग डिफाय पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience