• लॉगिन / रजिस्टर

कोरोना वायरस इंपैक्ट: भारत में मारुति, होंडा, महिंद्रा, टोयोटा, जीप ने बंद किए अपने प्लांट

Published On mar 23, 2020 05:05 pm By bhanu

  • 1945 Views
  • Write a comment

  • मारुति (Maruti) ने अपने हरियाणा स्थित प्लांट में प्रोडक्शन संबंधी कार्य बंद किया
  • हुंडई (Hyundai) ने चेन्नई स्थित प्लांट में ऑपरेशन बंद किया
  • होंडा (Honda) ने राजस्थान और उत्तर प्रदेश स्थित प्लांट में कामकाज किया बंद
  • महिंद्रा (Mahindra) ने भी महाराष्ट्र स्थित प्लांट में कामकाज बंद किया

इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना वायरस नाम की महामारी की जद में है। भारत में भी इस महामारी से निपटने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन देखते हुए कई कार कंपनियों ने सरकार द्वारा जारी किए गए क्वारेंटाइन पीरियड में प्रोडक्शन संबंधी कार्य बंद कर दिए हैं। इस कदम के ज़रिए प्लांट में काम करने वाली लेबर के साथ-साथ अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित रहेगी। इस बारे में आधिकारिक घोषणा राष्ट्रव्यापी 14-घंटे के कर्फ्यू के दौरान की गई जिसे राज्य सरकारों द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है।

देश के सबसे बड़े कारमेकर मारुति ने अपने हरियाणा स्थित मानेसर और गुरुग्राम प्लांट के साथ-साथ रोहतक स्थित रिसर्च सेंटर में कामकाज बंद कर दिया है। कंपनी ने दोबारा काम शुरू करने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने केवल इतना कहा है कि प्लांट के बंद रहने की अवधि सरकार की आगे की रणनीति पर निर्भर करती है। 

होंडा ने भी उत्तर भारत में ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेेश) और टपूकड़ा (राजस्थान) स्थित अपने प्लांट में प्रोडक्शन संबंधी कार्य बंद कर दिए हैं। कंपनी के ये प्लांट 31 मार्च तक बंद रहेंगे और 1 अप्रैल 2020 तक यहां फिर से काम शुरू होने की उम्मीद है। 

य​ह भी पढ़ें: भविष्य में तैयार की जाने वाली कारों में देखने को नहीं मिलेंगे ये 8 फीचर्स

जापानी कार निर्माता हुंडई भी उत्पादन को फिर से शुरू करने से पहले बाजार और सप्लाय की स्थिति को देखते हुए आने वाले दिनों में सरकारी सलाह का इंतजार करेंगे। इसी तरह दूसरी जापानी कारमेकर टोयोटा (Toyota) ने कर्नाटक स्थित बिदाड़ी प्लांट को बंद कर दिया है। 

हुंडई ने घोषणा की है कि उसने चेन्नई प्लांट को अगले आदेश तक बंद कर दिया है, जबकि अपने ग्राहकों के लिए कंपनी जरूरत के समय में सहायता की पेशकश कर रही है। महिंद्रा ने भी महाराष्ट्र स्थित नागपुर, पुणे और मुंबई स्थित प्लांट को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है। अमेरिकन कंपनी फिएट ने भी कुछ देशों में अपने कामकाज को बंद कर दिया है। इसी तरह फिएट की सहयोगी कंपनी जीप (JEEP) ने रंजनगांव स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट को बंद कर दिया है। यह सभी कंपनियां पब्लिक सेफ्टी को प्राथमिकता दे रही है और किसी ने भी दोबारा कामकाज शुरू करने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इन सभी कारमेकर्स ने अपने कर्मचारियों और अधिकारियों को जहां तक हो सके घर से काम करने के लिए निर्देशित किया है। इस समय भारत सरकार कोरोना वायरस से निपटने को लेकर तत्पर है। ऐसे में सरकार को समर्थन देने के मकसद से कुछ और कारमेकर्स द्वारा शटडाउन पीरियड का ऐलान किए जाने की उम्मीद है। 

य​ह भी पढ़ें: नई हुंडई क्रेटा के पहले ग्राहक बने शाहरुख खान, अपनी ड्रीम कार के बारे में कारदेखो से कही थी ये बात

Published by

Write your Comment

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?