इलेक्ट्रिक वर्ज़न में भी आएगी महिंद्रा एक्सयूवी300, जानें कब होगी लॉन्च

प्रकाशित: दिसंबर 20, 2018 12:58 pm । sonnyमहिंद्रा एस 201

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा ने हाल ही में अपनी अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी300 से पर्दा उठाया है। भारत में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड इकोस्पोर्ट से है। इसी के साथ महिंद्रा ने एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक वर्ज़न को उतारने की भी घोषणा कर दी है। कंपनी इस पर काम भी शुरू कर चुकी है। इसे एस210 कोडनेम दिया गया है। भारत में इसे 2020 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। 

डिज़ाइन के मामले में एस210 इसके स्टैण्डर्ड वर्ज़न के जैसी हो सकती है। यह महिंद्रा की चौथी इलेक्ट्रिक कार मगर पहली सब-4 मीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। हालांकि यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी नहीं होगी,  क्योंकि हुंडई 2019 में कोना इलेक्ट्रिक को लॉन्च करने के लिए तैयार है। वर्तमान में कंपनी की ई2ओ प्लस और ई-वेरिटो ऑल-इलेक्ट्रिक कारें पहले ही बाजार में उपलब्ध हैं। कंपनी 2019 के मध्य में केयूवी100 के इलेक्ट्रिक वर्ज़न को भी उतारेगी। कंपनी ने इसे  ईकेयूवी100 नाम दिया है। 

Mahindra XUV300
इलेक्ट्रिक-एक्सयूवी300, महिंद्रा की पहली कार होगी जिसमे खास तौर पर कोरिया से बनी उच्च ऊर्जा घनत्व वाली लिथीनम आयन बैटरी का उपयोग किया जाएगा। महिंद्रा ने इसके लिए साउथ कोरिया की एलजी केमिकल्स से समझौता किया है। इससे पहले यह बैटरियां चीन से आयत की जाती थी। 

कंपनी इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 को दो वेरिएंट में पेश करने की योजना बना रही है। यह रेंज और आउटपुट के आधार पर एक दूसरे से अलग होगी। उम्मीद है कि इनमे से एक सिटी और दूसरी लम्बी दूरी तय करने के हिसाब से बनाई जाएगी। स्वाभाविक रूप से, लम्बी दूरी वाले वेरिएंट की कीमत भी ज्यादा होगी। 

Mahindra XUV300
एस210 की डिज़ाइन और कद-काठी रेग्यूलर एक्सयूवी300 से मिलती-जुलती होगी। ऐसे में एस210 में भी रेग्यूलर एक्सयूवी300 वाले फीचर दिए जा सकते है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, 7 एयर बैग्स, एबीएस और ईबीडी शामिल हैं। 

कार की कीमत से जुड़ी कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है। उम्मीद की जा रही है कि इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 को हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की तुलना में किफायती बनाया जाएगा। इसकी कीमत 20 लाख रुपए से कम हो सकती है। वहीं, कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 25 लाख रुपए के आसपास होगी। वर्तमान में, ई-वेरिटो महिंद्रा की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है।सब्सिडी के बाद भारत में इसकी कीमत 9.87 लाख रुपए से 10.65 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। यह एक चार्ज में 140 किमी का सफर तय कर सकती है।

यह भी पढें  : हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से जुड़ी नई जानकारियां आईं सामने

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एस 201 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience