हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के बैटरी सिस्टम में मिली खामी, कंपनी ने वापस बुलाई कारें

प्रकाशित: दिसंबर 03, 2020 06:53 pm । सोनूहुंडई कोना

  • 5545 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • हुंडई ने 1 अप्रैल 2019 से 31 अक्टूबर 2020 के बीच बनी कोना इलेक्ट्रिक को वापस बुलाया है।
  • हुंडई कुल 436 कोना ईवी कार को इंस्पेक्शन के लिए वापस बुला रही है।
  • इनके बैटरी सिस्टम में खामी होने की संभावनाएं हैं।
  • कोरिया में कुछ कारों में खामी के चलते आग लग गई थी।

हुंडई मोटर्स ने भारत में 1 अप्रैल 2019 से 31 अक्टूबर 2020 के बीच कोना इलेक्ट्रिक कार को वापस बुलाने (रिकॉल) की घोषणा की है। कंपनी के अनुसार इस समय अवधि में बनी कारों के बैटरी सिस्टम में कुछ खराबी हो सकती है जिससे उनमें शॉर्ट सर्किट या आग लगने की संभावनाएं हैं। 

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक को भारत में 2019 में लॉन्च किया गया था और यह देश की पहली लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार भी है। कंपनी की यह इलेक्ट्रिक गाड़ी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पिछले कई सालों से बिक्री के लिए उपलब्ध है। कोरिया में बैटरी इश्यू के चलते करीब 13 कोना ईवी में आग लगने के केस आए हैं और इसी के चलते कंपनी ने दुनियाभर से इस मॉडल को इंस्पेक्शन के लिए वापस बुलाने का फैसला किया है।

Hyundai Kona Electric Now Offered With Upto 5-Year Warranty

कंपनी के अनुसार भारत में इस समय अवधि में कोना ईवी की 456 यूनिट को तैयार किया गया था। हुंडई डीलरशिप वाले जल्द ही ग्राहकों से कॉन्टेक्ट कर उन्हें अपनी कार को सर्विस सेंटर पर इंस्पेक्शन के लिए लाने को कहेंगे। अगर किसी कार में मैन्युफैक्चरिंग इश्यू मिलता है तो कंपनी बिना किसी चार्ज के उसे सही करके दे सकती है। क्योंकि बैटरी पर कंपनी पहले से ही 8 साल की वारंटी दे रही है, हालांकि अभी कंपनी ने इस बात को खुलकर नहीं कहा है कि वह इसे सही करने के एवज में कोई चार्ज लेगी या नहीं।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कोना ईवी दो बैटरी पैक 39.2केडब्ल्यूएच और 64केडब्ल्यूएच में मिलती है। हाल ही में कंपनी ने कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट से पर्दा उठाया है, माना जा रहा है कि यह इश्यू इस कार में नहीं होगा।

Hyundai Kona Electric Now Offered With Upto 5-Year Warranty

भारत में इसका 39.2केडब्लयूएच बैटरी पैक वेरिएंट उतारा गया है। एआरएआई के अनुसार यह कार फुल चार्ज में 452 किलोमीटर का सफर तय करती है। इसे 50 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में महज एक घंटा से भी कम समय लगता है। भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाता है और यहां इसकी कीमत 23.76 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक का कंपेरिजन एमजी जेडएस ईवी से है। टाटा नेक्सन ईवी भारत में लंबी रेंज वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी कीमत 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। इस कार की रेंज 300 किलोमीटर के करीब है।

यह भी देखें: हुंडई कोना इलेक्ट्रिक ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई कोना पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience