• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

हुंडई क्रेटा के डीजल मॉडल को मिल रहा है ग्राहकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स, नहीं दिख रहा फ्यूल प्राइस में बढ़ोतरी का असर

प्रकाशित: जुलाई 20, 2020 02:54 pm । भानुहुंडई क्रेटा

  • 2946 व्यूज़
  • Write a कमेंट

देश में लॉकडाउन लगने से पहले हुंडई मोटर्स ने मार्च 2020 में क्रेटा एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। अब लॉकडाउन में ढील होने के बाद से कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगा है। एक तरफ डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं वहीं दूसरी तरफ नई क्रेटा (New Creta) के डीजल मॉडल को नए ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। 

हुंडई मोटर्स अब तक नई क्रेटा की 45,000 से ज्यादा यूनिट बेच चुकी है। इसमें से 56 प्रतिशत ग्राहकों ने क्रेटा के डीजल मॉडल को चुना है। इससे कहीं ना कहीं ये तो साबित हो ही जाता है कि बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल कारों की लोकप्रियता में कमी आने वाली बात दरअसल सच नहीं हो पाई है। बता दें कि मारुति सुजुकी के साथ-साथ स्कोडा फोक्सवैगन ग्रुप और रेनो निसान के अलायंस ने बीएस6 नॉर्म्स के दौरान डीजल इंजन वाली कारें जहां त​क हो सके ना ही बेचने का फैसला लिया है। 

वर्तमान में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा 2020 और  किया सेल्टोस को छोड़कर और किसी एसयूवी में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया गया है। यहां तक कि 2021 फोक्सवैगन ​टायगन और स्कोडा विजन-इन बेस्ड एसयूवी में भी केवल पेट्रोल इंजन का ही ऑप्शन रखा जाएगा। 

यदि डीजल इंजन के प्रति ग्राहकों का ऐसा ही रिस्पॉन्स देखने को मिलता रहा तो ​क्रेटा और सेल्टोस इस सेगमेंट में अपनी कुछ दूसरी टक्कर की कारों को सेल्स के मामले में पीछे छोड़ देगी। ये ऐसे ग्राहकों को भी आकर्षित करती है जो मिड साइज एसयूवी तो नहीं लेना चाहते, मगर उन्हें डीजल ऑटोमैटिक के कॉम्बिनेशन वाली गाड़ी लेने की इच्छा है। वहीं ये दोनों कारें अच्छा माइलेज और पावरफुल डीजल इंजन की चाहत रखने वाले ग्राहकों को भी काफी पसंद आएगी। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में डीजल ने तोड़ा रिकॉर्ड, पेट्रोल से भी ज्यादा महंगा हुआ

हुंडई ने बताया है कि क्रेटा खरीदने वाले 37 प्रतिशत ग्राहकों ने कार में एयर प्योरिफायर होने जैसी नई टेक्नोलॉजी की इच्छा जताई है। यह फीचर ना केवल क्रेटा में मौजूद है बल्कि वेन्यू और किया सेल्टोस में भी दिया गया है। जिस तरह से हुंडई क्रेटा 2020 (Hyundai Creta 2020) को लोकप्रियता मिल रही है ऐसे में ये मानना गलत नहीं होगा कि त्यौहारी सीजन आते-आते भी इसे ऐसा ही रिस्पॉन्स मिलता रहेगा। इस बात का अंदाजा कुछ इस तरह भी लगाया जा सकता है कि जून 2020 की टॉप सेलिंग कारों में न्यू हुंडई क्रेटा सेकंड स्पॉट पर रही थी। 

हुंडई ने डीजल इंजन पर दांव खेलकर जो जोखिम लिया था वो अब उसके लिए बड़ा फायदेमंद साबित हुआ है। हालांकि अब डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए हो सकता है कि डीजल इंजन वाली कारों की मांग में कमी देखने को मिल जाए। यदि आपने भी डीजल इंजन वाली क्रेटा खरीदी है तो कमेंट बॉक्स में उससे जुड़ा एक्सपीरियंस हमसे जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें: हुंडई मोटर्स ने शुरू किया 17 दिवसीय सर्विस कैंप,जानिए कौन कौनसे मिलेंगे फायदे

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?