• लॉगिन / रजिस्टर

मिलिये ऑडी ए8 के नए अवतार से...

संशोधित: जुलाई 12, 2017 03:19 pm | akash | ऑडी ए8 2014-2019

  • 13 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑडी ने चौथी जनरेशन की ए8 सेडान से पर्दा उठाया है, यूरोप में इसे इसी साल के अंत तक उतारा जाएगा जबकि भारत में इसे अगले साल के बीच में उतारा जा सकता है।

नई ए8 को एमएलबी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, यह पहले से 37 एमएम ज्यादा लंबी और 17 एमएम ज्यादा ऊंची है, इसकी चौड़ाई को भी बढ़ाया गया है। इसके आगे की तरफ सिंगल-फ्रेम ग्रिल दी गई है, जिस में कई क्रोम स्ट्रिप्स लगी हैं। ग्रिल के दोनों ओर एचडी मैट्रिक्स एलईडी हैडलाइटों के साथ लेज़र लाइटें दी गई हैं, जबकि पीछे की तरफ ओएलईडी टेललैंप्स के साथ एलईडी स्ट्रिप्स दी गई हैं।

ऑडी के मुताबिक चौथी जनरेशन की ए8 सेडान में माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड दी जाएगी, यह टेक्नोलॉजी मारूति सुज़ुकी की सियाज़ में दी गई एसएचवीएस टेक्नोलॉज़ी से मिलती-जुलती है लेकिन यह उससे ज्यादा एडवांस है। माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में मुख्य दो चीजें होती हैं, इन में एक 48 वोल्ट की स्टार्टर मोटर लगी होती है, जो इंजन से जुड़ी होती है। इस मोटर को कार के बूट स्पेस में लगी 10 एएच की लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। नई ए8 के अधिकांश फंक्शन टचस्क्रीन पैनल से कंट्रोल होंगे। इस में दो टचस्क्रीन लगी हैं, इन में से एक 10.1 इंच टचस्क्रीन डैशबोर्ड पर लगी है, जबकि दूसरी डिस्प्ले सेंटर कंसोल पर लगी है, इससे एसी और कंफर्ट फीचर कंट्रोल होंगे।

कंपनी का कहना है कि नई ए8 सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस होगी, इस में ऑडी एआई ट्रैफिक जाम पायलट मिलेगा, जो 0 से 60 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर एक्टिव होगा। यह फीचर रडार सेंसर, फ्रंट कैमरा, अल्ट्रासोनिक सेंसर और लेज़र स्केनर्स की मदद से काम करेगा। रेड-लाइट या रूके हुए ट्रैफिक के दौरान जब आगे वाला वाहन चलने लगेगा तो कार खुद-ब-खुद स्टार्ट हो जाएगी, वहीं जरूरत पड़ने पर यह फीचर खुद-ब-खुद कार के ब्रेक भी लगा देगा। ऐसी ही टेक्नोलॉजी भारत में उपलब्ध बीएमडल्यू 7-सीरीज और नई 5-सीरीज में भी दी गई है।

नई ए8 में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों को विकल्प मिलेगा, पेट्रोल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 344.8 पीएस की पावर देगा। डीज़ल वेरिएंट में भी 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 290 पीएस की पावर देगा। सभी इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े होंगे। भविष्य में इसमें 6.0 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी जोड़ा जा सकता है।

स्टैंडर्ड ए8 के अलावा कंपनी ने ए8एल से भी पर्दा उठाया है, इसका व्हीलबेस 130 एमएम ज्यादा बड़ा है। इस में रिलेक्शन सीटों के साथ मसाज़ फंक्शन का विकल्प भी दिया गया है। पीछे वाले पैसेंजर के लिए इस में कई कंट्रोल फंक्शन दिए गए हैं, इन में एम्बिएंट लाइटिंग और नई एचडी मैट्रिक्स रीडिंग लाइटें शामिल हैं। इस में बड़ी ओएलईडी डिस्प्ले भी दी गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि मर्सिडीज़-बेंज एस-क्लास, बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज और जगुआर एक्सजे को टक्कर देने के लिए ऑडी ए8एल को भी भारत में उतारा जा सकता है। 

यह भी पढें : मर्सिडीज़ ला रही है फेसलिफ्ट एस-क्लास, जानिये क्या है खास

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

ऑडी ए8 2014-2019 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?