फिस्कर ओसियन इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में जुलाई 2023 में होगी लॉन्च

प्रकाशित: सितंबर 24, 2022 09:52 am । सोनूफिस्कर ओसियन

  • 2655 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फिस्कर ओसियन एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है जिसे भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाएगा।

Fisker Ocean electric SUV

  • फिस्कर इंक ओसियन एसयूवी का मास प्रोडक्शन नवंबर 2022 में शुरू करेगी।
  • इसे ऑस्ट्रेलिया में तैयार किया जाएगा और वहां से इसकी कुछ यूनिट्स यहां इंपोर्ट होगी।
  • ओसियन एसयूवी की बड़ी बैटरी पैक के साथ फुल चार्ज में रेंज 630 किलोमीटर तक होगी।
  • भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाएगा और इसकी कीमत एक करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है।

अमेरिकन कार ब्रांड फिस्कर इंक ओसियन इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ भारत में एंट्री करने जा रही है। फिस्कर ओसियन को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 2021 में पेश किया गया था और कंपनी इसका सीरीज प्रोडक्शन इस साल नवंबर में शुरू करेगी। भारत में इस कार को जुलाई 2023 में पेश किया जाएगा।

फिस्कर के फाउंडर और सीईओ हेनरिक फिस्कर का कहना है कि इस गाड़ी को अब तक 60,000 से ज्यादा ऑर्डर मिल चुके हैं जिनमें से कुछ बुकिंग हमारे देश से भी बताई जा रही है।

ओसियन एसयूवी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कई वेरिएंट्स और दो बैटरी साइज में उपलब्ध है। स्मॉल बैटरी वाले वेरिएंट की फुल चार्ज में सर्टिफाइड रेंज 440 किलोमीटर बताई गई है जबकि बड़े बैटरी पैक वाले वेरिएंट्स की सर्टिफाइड रेंज 630 किलोमीटर है।

Fisker Ocean

इसके सबसे अफोर्डेबल वेरिएंट में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो फ्रंट व्हील पर पावर सप्लाई करती है, जबकि अन्य वेरिएंट्स में ड्यूल-मोटर और ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप दिया गया है। कंपनी का कहना है कि ओसियन के कई बेहतर फीचर लोडेड वेरिएंट आने वाले हैं जिनमें दो या एक फिस्कर ओसियन के लिमिटेड एडिशन होंगे।

फिस्कर ओसियन में सोलर पेनल रूफ दी गई है जिससे कार की बैटरी सूरज की रोशनी से चार्ज होती रहेगी। कंपनी के अनुसार इसके सोलर पेनल रूफ से पूरे एक साल इतनी बैटरी चार्ज होती है कि उससे 2000 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय हो सकता है।

Fisker Ocean solar panel sunroof

इसका केबिन काफी सिंपल है और इसमें सब्सटेनेबल सॉर्स मेटेरियल का इस्तेमाल हुआ है। इसमें 17.1 इंच सेंट्रल टचस्क्रीन दी गई है जिसे पोर्टरेट और लैंडस्केप मोड में रोटेट किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें एडीएएस टेक्नोलॉजी और ड्राइव मोड भी मिलेंगे।

Fisker Ocean Interior
Fisker Ocean Interior

फिस्कर ओसियन एसयूवी का डिजाइन कुछ ऐसा रखा गया है कि यह पहली ही नजर में दूसरी इलेक्ट्रिक मिड-साइज एसयूवी कारों से अलग दिखाई पड़ती है। इसके फ्रंट और रियर में पतले लाइटिंग एलिमेंट्स के साथ मोटी क्लेडिंग का इस्तेमाल हुआ है। राइडिंग के लिए इसमें 20 इंच के व्हील स्टैंडर्ड दिए गए हैं जबकि 22 इंच एरो ऑप्टिमाइज्ड रिम को ऑप्शनल रखा गया है।

Fisker Ocean

फिस्कर इंक वर्तमान में ओसियन एसयूवी को ऑस्ट्रेलिया में मैन्युफैक्चरर कर रही है और वहां से इसे दुनियाभर में एक्सपोर्ट किया जाएगा। कुछ यूरोपियन कंट्रीज और यूएसए में इसकी डिलीवरी 2023 के आखिर तक शुरू हो सकती है। भारत में कंपनी कुछ मेट्रो सिटी में अपने शोरूम खोलने की योजना बना रही है।

Fisker Ocean production

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में फिस्कर ओसियन की प्राइस भारतीय करैंसी के मुताबिक 31.43 लाख से 53.88 लाख रुपये के बीच है। भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाएगा, ऐसे में यहां इसकी कीमत इंपोर्ट ड्यूटी के बाद एक करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है। इस प्राइस रेंज में इसका मुकाबला ऑडी ई-ट्रॉन और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी से होगा।

यह भी पढ़ें : अमेरिकन कंपनी फिस्कर इंक भारत में इलेक्ट्रिक कारें उतारने की बना रही है योजना, लोकल प्रोडक्शन भी करेगी शुरू

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फिस्कर ओसियन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience