डीसी अवंति कार घोटाला: भारत की पहली स्पोर्ट्स कार के बारे में 5 खास बातें जो नहीं जानते होंगे आप

संशोधित: दिसंबर 31, 2020 11:50 am | भानु | डीसी अवंति

  • 2188 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पूरी दुनिया में मशहूर इंडियन ऑटोमोटिव डिजाइनर दिलीप छाबड़िया इन दिनों काफी चर्चाओं में है। लेकिन इस बार वो अपनी किसी कस्टमाइज कार के लिए नहीं ​बल्कि कानूनी विवाद के चलते चर्चा में आए हैं। मशहूर ऑटोमोटिव डिजाइन हाउस डीसी डिजाइन के फाउंडर को हाल ही में मुंबई पुलिस द्वारा डीसी के खुद के मॉडल, अवंती से जुड़े कथित फाइनेंस और जालसाजी के घोटाले की जांच के तहत गिरफ्तार किया गया है। इस आर्टिकल में हम आपको इस कथित घोटाले और भारत की पहली स्पोर्ट्स कार अवंति के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते बताने जा रहे हैं, तो डालिए इनपर एक नजर:

डीसी अवंति क्या है?

अवंति भारत की पहली होमग्रोन मिड इंजन स्पोर्ट्स कार है। दिलीप छाबड़िया डिजाइन्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा डिजाइन की गई और इसी कंपनी के द्वारा बेची जाने वाली अवंति को 2015 में लॉन्च किया गया था। ये 2 डोर, 2 सीटर मॉडल है जो कि एक ही वेरिएंट में उपलब्ध है और इसमें कुछ ऑप्शनल एक्सट्रा फीचर्स दिए जाते हैं। इसकी बॉडी कार्बन से तैयार की गई है जो हाई स्टील चेसिस पर बनी है। डीसी द्वारा ये कार भारत के साथ साथ दूसरे देशों में बेची जा रही है।

डीसी अवंति इंजन स्पेसिफिकेशन

इस स्पोर्ट्स कार में 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो रेनो से लिया गया है। यह इंजन 250 पीएस की पावर और 340 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन कार के पिछले हिस्से में लगा है जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, जो गाड़ी के पिछले दोनों टायरों पर पावर पहुंचाता है। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 6 सेकंड का समय लगता है और इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इसके बाद इस गाड़ी का एक और मॉडल लॉन्च किया गया जिसका इंजन 310 पीएस की पावर जनरनेट करने में सक्षम था और इस इंजन के साथ पैडल शिफ्टर से लैस 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स दिया गया। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि ये मॉडल मार्केट में लॉन्च भी किया गया था या नहीं।

लग्जरी कार नहीं है ये

डीसी अवंति की स्टैंडर्ड फीचर लिस्ट में एसी, पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउटसाइड रियरव्यू मिरर जो कि इकोस्पोर्ट्स में दी गई यूनिट जैसे लगते हैं और फॉक्स लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं। ऑप्शनल फीचर्स के तौर पर इसमें बाय जेनन हेडलैंप्स, रियर पार्किंग कैमरा, पुश बटन स्टार्ट स्टॉप, लैदर और अलाकांट्रा अपहोल्स्ट्री और ट्यून्ड एग्जॉस्ट शामिल हैं। यहां तक कि इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एमआईडी का फीचर भी ऑप्शन दिया जा रहा था। सेफ्टी के लिहाज से इस कार में रोल केज, सभी टायरों पर डिस्क ब्रेक के साथ एबीएस और 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट्स दी गई है जबकि इसमेंं एक भी एयरबैग नहीं दिया गया है।

2015 की इस स्पोर्ट्स कार में एसी वेंट्स और मार्केट से लेकर लगाया गया किसी मिड साइज सेडान के 2000 मॉडल वाला इंफोटेनमेंट दिया गया था।

यह भी पढ़ें : नए साल से मारुति, महिंद्रा, रेनो और एमजी समेत इन कंपनियों की कारें होंगी महंगी

कितने की आती थी ये कार?

ये एक लिमिटेड मॉडल था जिसमें ऑप्शनल फीचर्स ही दिए गए थे। ऐसे में इसकी प्राइसिंग ओईएम मॉडल जैसी नहीं रखी गई। लॉन्च के समय इसकी प्राइस 34.90 लाख रुपये (एक्सशोरूम) रखी गई थी।

अवंति कार घोटाला

मुंबई क्राइम ब्रांच अवंति की ऐसी यूनिट की तलाश में थी जिसके बारे में कहा जा रहा है कि वो बोगस नंबरों के साथ सड़कों पर दौड़ रही है। टीम ने उन कारों के मालिकों से संपर्क किया जिन्होंने गाड़ी के वैध पेपर्स प्रस्तुत किए मगर इस बीच ही सामने आया कि वैसे ही इंजन और चेसिस नंबर वाली एक और कार हरियाणा में भी रजिस्टर्ड है।

इस मामले की जांच करने वाली टीम को आगे ये भी मालूूम हुआ कि डीसी डिजाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी ही कारों के नाम पर काफी सारे लोन उठा रखे हैं जो कि औसतन 42 लाख रुपये प्रति यूनिट सामने आया है। अवंति के 120 मॉडल में से 90 मॉडल इसी तरह की धोखाधड़ी से बेचे गए हैं जो कि गलत तरीके से फाइनेंस कराए गए। इसके अलावा क्राइम ब्रांच फाइनेंस स्कीम के माध्यम से संबंधित टैक्स का भुगतान न करने के कारण सरकारी खजाने को हुए नुकसान के मामले को भी देख रही है। इस मामले में जैसे जैसे जांच आगे बढ़ेगी तो मामले की तस्वीर और साफ होगी, मगर अभी इतना कहा जा सकता है कि हाल ही में डीसी डिजाइन ने अपना नाम बदलकर डीसी2 रखा था जिसका भविष्य अधर में है ।

यह भी पढ़ें : दो लाख से पांच लाख रुपये के बजट में मिल रही हैं ये टॉप 5 यूज्ड हैचबैक कारें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

डीसी अवंति पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
K
kinner shah
Jan 3, 2021 11:12:10 PM

I don’t trust DC - I had paid a deposit of Rs 5 lacs for DC’s new car in 2015; a SUV they were going to launch in 2016. The car was never launched and they are not ready to refund the money

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    ट्रेंडिंगकूपे

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience