• English
  • menu
  • Login / Register

होंडा डब्ल्यूआर-वी का मुकाबला सिटी सेडान से...

संशोधित: मार्च 29, 2018 12:42 pm | cardekho | होंडा सिटी 4th जनरेशन

  • 16 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Clash Of the Segments: City vs WR-V

होंडा सिटी और डब्ल्यूआर-वी को ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। ये दोनों कारें जैज़ हैचबैक वाले प्लेटफार्म पर बनी हैं। इनके प्लेटफार्म और काफी फीचर एक जैसे होने के बावजूद इनके सेगमेंट अलग हैं। डब्ल्यूआर-वी एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जबकि सिटी सेडान कार है। एक जैसे फीचर और दोनों कारों के कुछ वेरिएंट की बराबर कीमत के चलते कई होंडा ग्राहक कंफ्यूज हैं कि इन में से किस कार को चुना जाए, इन सवालों का जवाब जनाने की कोशिश करेंगे यहां...

होंडा सिटी होंडा डब्ल्यूआर-वी
होंडा सिटी एक पारंपरिक सेडान है। इसका बूट स्पेस 510 लीटर है। इस में 5 पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। साइज में यह लंबी है, इस वजह से ट्रैफिक वाली जगह में थोड़ी परेशानी हो सकती है। यह जैज़ हैचबैक पर बनी कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसका व्हीलबेस बढ़ाया गया है और बॉडी के चारों ओर प्लास्टिक क्लेडिंग दी गई है। इस वजह से यह जैज़ से ज्यादा आकर्षक लगती है। इसका बूट स्पेस 363 लीटर है, पीछे वाली सीटों को फोल्ड करके बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकता है। साइज में यह होंडा सिटी से छोटी है, इस कारण इसे भारी ट्रैफिक में भी आसानी से चलाया जा सकता है।
होंडा सिटी में 1.5 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन लगा है। यह डब्ल्यूआर-वी से ज्यादा पावरफुल है। इसका माइलेज भी डब्ल्यूआर-वी से ज्यादा है। डब्ल्यूआर-वी में 1.2 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन लगा है, इसकी पावर 90 पीएस है। पावर के मामले में यह होंडा सिटी से पीछे है। सिटी में ड्राइविंग के लिए लिहाज से यह काफी बेहतर है।
डब्ल्यूआर-वी की तुलना में होंडा सिटी की राइडिंग और हैंडलिंग थोड़ी कठोर है। इस वजह से तेज रफ्तार में ये आपका बैलेंस नहीं बिगड़ने देगी। उबड़-खाबड़ रास्तों पर चलते समय केबिन में हल्के झटके महसूस हो सकते हैं। होंडा डब्ल्यूआर-वी का सस्पेंशन सेटअप काफी स्मूद है, कम रफ्तार में इसे आसानी से चलाया जा सकता है। तेज रफ्तार में स्टीयरिंग थोड़ा हल्का महसूस होता है।

Honda WR-V

कीमत

  होंडा सिटी होंडा डब्ल्यूआर-वी
  पेट्रोल डीज़ल पेट्रोल डीज़ल
एस 8.71 लाख रूपए --- 7.78 लाख रूपए 8.81 लाख रूपए
एसवी 9.74 लाख रूपए 10.99 लाख रूपए --- ---
वी 9.99 लाख रूपए 11.78 लाख रूपए --- ---
वी सीवीटी 11.72 लाख रूपए --- --- ---
वीएक्स 11.83 लाख रूपए 13.08 लाख रूपए 9.00 लाख रूपए 9.99 लाख रूपए
वीएक्स सीवीटी 13.02 लाख रूपए --- --- ---
जेडएक्स --- 13.77 लाख रूपए --- ---
जेडएक्स सीवीटी 13.70 लाख रूपए --- --- ---

वेरिएंट

होंडा डब्ल्यूआर-वी के टॉप वेरिएंट वीएक्स पेट्रोल की कीमत 9 लाख रूपए है, सिटी सेडान के एस वेरिएंट की कीमत इसके आसपास है। सिटी एस पेट्रोल की कीमत 8.71 लाख रूपए है। डब्ल्यूआर-वी वीएक्स डीज़ल की कीमत 9.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। सिटी के एस वेरिएंट में डीज़ल इंजन नहीं दिया गया है। सिटी सेडान के एसवी वेरिएंट से डीज़ल इंजन मिलेगा, यह वेरिएंट डब्ल्यूआर-वी वीएक्स डीज़ल से करीब एक लाख रूपए महंगा है।

होंडा डब्ल्यूआर-वी वीएक्स की तुलना होंडा सिटी एस से...

फीचर

Honda WR-V- 7-inch touchscreen infotainment sytem

डब्ल्यूआर-वी वीएक्स टॉप वेरिएंट है, इस में सिटी एस से ज्यादा फीचर दिए गए हैं। डब्ल्यूआर-वी में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर कैमरा, सेंसर, पावर एजस्टेबल बाहरी शीशे और ऊपर-नीचे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। सिटी एस में बेसिक फीचर दिए गए हैं, इस लिस्ट में ऑडियो सिस्टम, मैनुअल एसी, पावर विंडो, टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे शामिल हैं। सुरक्षा के लिए दोनों कारों में एक जैसे फीचर दिए गए हैं। इस लिस्ट में ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और ईबीडी शामिल हैं। सिटी सेडान में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर भी दिए गए हैं। डब्ल्यूआर-वी वीएक्स में सनरूफ, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, क्रोम फिनिशिंग वाले डोर हैंडल और अलॉय व्हील दिए गए हैं, जबकि सिटी सेडान के बेस वेरिएंट में इन फीचर का अभाव है।

क्यों खरीदें होंडा सिटी ?

Honda City

  • बड़ा बूट स्पेस: होंडा सिटी का बूट स्पेस 510 लीटर है, इस में डब्ल्यूआर-वी से ज्यादा सामान रखा जा सकता है। इस में पांच पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं।
  • पावरफुल इंजन: सिटी सेडान में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है। इस में डब्ल्यूआर-वी की तुलना में 29 पीएस की ज्यादा पावर मिलती है। इसका माइलेज भी डब्ल्यूआर-वी से ज्यादा बेहतर है। फन-टू-ड्राइव कार की चाहत रखने वालों के लिए सिटी सेडान बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।
  • अच्छी रीसेल वैल्यू: भारत में सिटी सेडान की काफी मांग है, यही वजह है कि इसकी रीसेल वैल्यू भी अच्छी-खासी मिल सकती है।
  • सेफ्टी: सिटी सेडान, डब्ल्यूआर-वी से ज्यादा सुरक्षित है। इस में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर दिया गया है। डब्ल्यूआर-वी में इस फीचर का अभाव है।

क्यों खरीदें डब्ल्यूआर-वी ?

Honda WR-V

  • फीचर: डब्ल्यूआर-वी फीचर लोडेड कार है। इस में सनरूफ, टिल्ट और टेलिस्कॉपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, अलॉय व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पार्किंग कैमरा दिया गया है।
  • साइज: कद-काठी के मामले में डब्ल्यूआर, होंडा सिटी से छोटी है। छोटी होने की वजह से इसे तंग पार्किंग में आसानी से पार्क किया जा सकता है।
  • ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस: भारत की सड़कों के हालात किसी से छूपे नहीं हैं। गड्ढे और उबड़-खाबड़ रास्तों की वजह से ऊंचे ग्राउंड वाली कारें यहां की सड़कों के हिसाब से सही रहती है। इस मामले में डल्यूआर-वी बेहतर है। डब्ल्यूआर-वी का ग्राउंड क्लीयरेंस 188 एमएम है।

कद-काठी

  होंडा सिटी होंडा डब्ल्यूआर-वी
लंबाई 4440 एमएम 3999 एमएम
चौड़ाई 1695 एमएम 1734 एमएम
ऊंचाई 1495 एमएम 1601 एमएम
व्हीलबेस 2600 एमएम 2555 एमएम
ग्राउंड क्लीयरेंस 165 एमएम 188 एमएम
बूट स्पेस 510 लीटर 363 लीटर

इंजन और परफॉर्मेंस

पेट्रोल

  होंडा सिटी होंडा डब्ल्यूआर-वी
इंजन क्षमता 1.5 लीटर आई-वीटेक 1.2 लीटर आई-वीटेक
पावर 119 पीएस 90 पीएस
टॉर्क 145 एनएम 110 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी/सीवीटी 5-स्पीड एमटी
माइलेज 17.4/18 किमी प्रति लीटर 17.5 किमी प्रति लीटर

डीज़ल

  होंडा डब्ल्यूआर-वी होंडा सिटी
इंजन क्षमता 1.5 लीटर आई-डीटेक 1.5 लीटर आई-डीटेक
पावर 100 पीएस 100 पीएस
टॉर्क 200 एनएम 200 एनएम
गियरबॉक्स 6-स्पीड एमटी 6-स्पीड एमटी
माइलेज 25.5 किमी प्रति लीटर 25.6 (एसवी, वी), 25.1 किमी प्रति लीटर (वीएक्स, जेडएक्स)

यह भी पढें : होंडा ला सकती है नई अमेज़ पर बेस सब 4-मीटर एसयूवी

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिटी 4th जनरेशन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience