• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा काईट-5, फॉक्सवेगन एमियो और बीट इसेंशिया के बीच कैसा रहेगा मुकाबला

संशोधित: फरवरी 09, 2016 05:39 pm | manish

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ग्रेटर नोयडा में चल रहे ऑटो एक्सपो-2016 में तीन बड़ी कंपनियों ने अपनी नई कॉम्पैक्ट सेडान पेश कीं। ये कारें जल्द ही सड़कों पर उतरेंगी। शेवरले ने बीट इसेंशिया, टाटा ने काईट-5 और फॉक्सवेगन ने एमियो को उतारा है। इन तीनों कारों के इंजन, परफॉर्मेंस और फीचर्स की तुलना कर यह जानने की कोशिश करते हैं कि कौन सी कार किसे कड़ी टक्कर देगी।

इंजन

पेट्रोल इंजन में 1199सीसी के इंजन और 85पीएस की पावर के साथ टाटा की काईट-5, इसेंशिया और एमियो दोनों पर भारी है। एमियो का 1198सीसी का इंजन 75पीएस की पावर और 110एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसेंशिया में 1199सीसी के इंजन की ताकत 78 पीएस और टॉर्क 106.5एनएम का होगा।
डीजल इंजन की बात करें तो फॉक्सवेगन एमियो का इंजन सबसे शक्तिशाली है। एमियो में 1498सीसी का 4 सिलेंडर टीडीआई इंजन दिया जाएगा। यह 90पीएस की पावर और 230एनएम का टॉर्क देगा। इसके मुकाबले में टाटा काईट-5 में 1047सीसी का 3 सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन मिलेगा, जो 70पीएस की पावर और 140एनएम का टॉर्क देगा। वहीं शेवरले बीट इसेंशिया में 1.2 लीटर का 16वी स्मार्टटेक इंजन आने की संभावना है। जो 78पीएस की ताकत और 106.5एनएम टॉर्क देगा।

माइलेज़

माइलेज के मामले में एमियो, दोनों कारों से पिछड़ती नजर आती है। इस मामले में काईट-5 और इसेंशिया एक दूसरे को बराबर की टक्कर देती नजर आती हैं। एमियो के पेट्रोल और डीज़ल कारों में  क्रमशः 16.47 और 19.91 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज़ मिलने की उम्मीद है। इसेंशिया में यह संभावित आंकड़ा 18.6 किलोमीटर प्रति लीटर और 25.4 किलोमीटर प्रति लीटर का है। काइट-5 में यह आंकड़ा 18 किलोमीटर प्रति लीटर और 25 किलोमीटर प्रति लीटर रहने की उम्मीद है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो शेवरले बीट इसेंशिया में स्टैंडर्ड ड्यूल फ्रंट एयरबैग मिलेंगे। इसके अलावा, शेवरले का माई लिंक इंफोटेनमेंट सिस्टम, एबीएएस, ईबीडी, एपल कार-प्ले, एंड्रॉयड ऑटो और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स मिलेंगे। टाटा काइट-5 में एयरबैग और एबीएस का अभाव है। लेकिन इसमें हामन के 8-स्पीकर वाले टाटा कनेक्ट नेक्सट सिस्टम के अलावा रियर पार्किंग सेंसर, ज्यूक कार एप और नेविगेशन सिस्टम देखने को मिलेगा। फॉक्सवेगन एमियो में स्टैंडर्ड ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, पार्किंग कैमरा, टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम के अलावा इलेक्ट्रिक मिरर, क्रूज़ कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

नतीजे

इन तीनों कारों के सभी पहलुओं पर नजर डालने के बाद टाटा की काईट-5 के पक्ष में कई चीजें जाती नजर आती हैं। इनमें कम कीमत में अच्छे फीचर्स, अच्छी परफॉरमेंस देने वाला इंजन और बेहतर डिजायन भी शामिल है। कीमत की बात करें तो काईट-5, 4.35 लाख के शुरूआती दाम में आ सकती है। यानी कम कीमत में काईट-5 बाकी दोनों कारों को कड़ी टक्कर देने का दम रखती है।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?