• लॉगिन / रजिस्टर

अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी की आरसी हो गई है एक्सपायर तो ये खबर आपके काम की है!

संशोधित: जून 11, 2020 04:32 pm | भानु

  • 2783 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • सितंबर 30 तक मान्य होंगे व्हीकल रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और फिटनैस सर्टिफिकेट 
  • पूरे देश में प्रभावी रूप से लागू होंगे ये आदेश
  • केवल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को मिली है छूट, ओन डैमेज इंश्योरेंस (Own Damage Insurance) को नहीं मिलेगा कवर और समय पर कराना होगा रिन्यू

लॉकडाउन के इस दौर में यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस या व्हीकल रजिस्ट्रेशन (आरसी) एक्सपायर हो गया है या फिर जल्द होने वाला है तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। सरकार ने सभी तरह के वाहनों के दस्तावेज संबंधी वैलिडिटी को 30 सितंबर तक के लिए एक्सटेंशन दे दिया है। 

इन दस्तावेजों में फिटनैस, सभी तरह की परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन या वाहन से जुड़ा कोई अन्य दस्तावेज जिसको लॉकडाउन के चलते हुए रिन्यू नहीं कराया जा सका शामिल है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी यह आदेश देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होंगे। 

यह भी पढ़ें: कार को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये पांच टिप्स

इससे पहले भी इन आदेशों को लेकर काफी संशोधन किए जा चुके हैं। सबसे पहले 30 मार्च को डॉक्यूमेंट्स की वैलिडिटी को जून तक विस्तारित करने के आदेश जारी हुए थे। इसके बाद इसमें फिर से संशोधन करते हुए जुलाई के अंत तक एक्सटेंड करने का फैसला लिया गया और अब इसे बढ़ाते हुए सितंबर तक कर दिया गया है। 

Coronavirus Update: Government Extends Health and Motor Insurance Premium Deadline
थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को भी सितंबर के अंत तक रिन्यूवल की छूट दी गई है, जब​कि ओन डैमेज इंश्योरेंस अपनी वैलिड पीरियड के बाद खत्म हो जाएगा। इससे साफ है कि डैमेज इंश्योरेंस के लिए आपको लेट फीस देनी होगी और नो क्लेम बोनस भी नहीं मिलेगा, साथ ही आपको अपनी कार के इंस्पैक्शन के लिए भी स्वयं जाना पड़ेगा। ऐसे में यदि आपके साथ कोई घटना होती है तो आपको अपने वाहन की रिपेयरिंग का खर्च भी खुद उठाना होगा। इससे बचने के लिए हम आपको इंश्योरेंस पॉलिसी  ऑनलाइन ही रिन्यू कराने की सलाह देंगे, जिसके बारे में आप यहां क्लिक कर एक-एक बात जान सकते हैं। चूंकि अभी भी घर से बाहर निकलने में काफी पाबंदियां लगाई गई है, इसलिए काफी सारी कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने डिजिटल कार सेल्स ​सर्विस शुरू की है। कंपनियों द्वारा आपको ऑनलाइन व्हीकल बुक कराने, डोरस्टेप टेस्ट ड्राइव चुनने और घर बैठे अपनी नई सैनेटाइज्ड की गई कार की डिलीवरी देने जैसी सुविधाएं दी जा रही है। इस तरह की सुविधाएं शुरू करने वाली कंपिनयों की पूरी लिस्ट यहां देखिए

यह भी पढ़ें: गूगल मैप्स में जुड़ा नया फीचर, लोगों को कोरोना से बचाने में इस तरह करेगा मदद

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?