• लॉगिन / रजिस्टर

क्या ये बुगाटी कार बन पाएगी दुनिया की सबसे तेज़ प्रोडक्शन कार?

प्रकाशित पर Jul 04, 2016 05:11 PM द्वारा Nabeel

  • 22 व्यूज़
  • Write a कमेंट

दुनिया में इस वक्त सबसे तेज़ रफ्तार प्रोडक्शन कार का खिताब बुगाटी वेरॉन के नाम है। अब माना जा रहा है कि बुगाटी वेरॉन की उत्तराधिकारी बुगाटी शिरॉन इस खिताब को अपने नाम कर सकती है। बुगाटी शिरॉन, दो साल बाद यानी वर्ष 2018 में इस रिकॉर्ड की दावेदारी के लिए ट्रैक पर उतरेगी। फॉक्सवेगन के एह्रा-लेसिएन फैसिलिटी में इसे दौड़ाया जाएगा। यहीं बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट को यह खिताब हासिल हुआ था। बुगाटी सीईओ वोल्फगैंग डर्हेमियर ने इसकी पुष्टि की है।

प्रोडक्शन कार का मतलब यहां ऐसी कार से है जिसे कोई भी खरीद सकता है और यह आम सड़कों पर चल सकती है। हालांकि बुगाटी की कारें खरीदने वाले आम नहीं, खास लोग ही होते हैं।

बुगाटी ने साल 2005 में वेरॉन ईबी 16.4 को लॉन्च कर ऑटोमोबाइल जगत में तहलका मचा दिया था। इस कार में 8.0 लीटर का क्वाड टर्बोचार्ज्ड डब्ल्यू-16 इंजन लगा हुआ था। इसकी टॉप स्पीड 407 किलोमीटर प्रति घंटा थी। वेरॉन ने तेज़ रफ्तार के मामले में मैक्लॉरेन एफ-1 से खिताब छीना था। मैक्लॉरेन की टॉप स्पीड 390.7 किलोमीटर प्रति घंटा थी। 1998 से मैक्लॉरेन के पास तेज़ रफ्तार कार होने का खिताब मौजूद था। बाद में वेरॉन के दूसरे वर्जन रफ्तार के मामले में काफी आगे निकल गए और आखिरकार मौजूदा वेरॉन 16.4 सुपर स्पोर्ट 431 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार प्रोडक्शन कार बनी हुई है। द हेनेसी वेनम जीटी ने भी रफ्तार के इस खिताब को पाने की कोशिश की थी, साल 2014 में वेनम जीटी ने 435.31 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल की, हालांकि यह एक ही दिशा में दौड़ी थी और इसकी बेहद कम ही कारें बिकी, लिहाजा यह गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह नहीं बना पाई।  

वोल्फगैंग डर्हेमियर ने शिरॉन और नए रिकॉर्ड की जानकारी देते हुए कहा कि हम रफ्तार का नया रिकॉर्ड अपने नाम करने की कोशिश करेंगे। मुझे पता है कि शिरॉन, वेरॉन सुपर स्पोर्ट के मुकाबले कहीं ज्यादा तेज़ होगी लेकिन यह कितनी तेज़ होगी इसका अंदाजा नहीं है। दोनों ही कारों में 8.0 लीटर का क्वाड टर्बोचार्ज्ड डब्ल्यू-16 इंजन लगा है लेकिन शिरॉन का इंजन वेरॉन के मुकाबले 95 फीसदी तक अलग है।

वेरॉन सुपर स्पोर्ट की ताकत 1,216 पीएस और टॉर्क 1,500 एनएम का है। यह 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार महज़ 2.5 सेकंड में पा लेती है। वहीं शिरॉन की ताकत 1,520 पीएस और टॉर्क 1,600 एनएम का है। उम्मीद है कि शिरॉन की टॉप स्पीड 463.5 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

सोर्स : आॅटोकार

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?