पहली नज़र में कैसा अहसास देती है टोयोटा यारिस, जानिये यहां...

संशोधित: फरवरी 19, 2018 03:59 pm | raunak | टोयोटा यारिस एटिव

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Toyota Yaris

टोयोटा जल्द ही यारिस सेडान को भारत लाने वाली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह कंपनी की काफी लोकप्रिय पेशकश है। सिंगापुर में इसे वायोस और थाइलैंड में यारिस एक्टिव नाम से जाना जाता है। भारत में इसे टोयोटा यारिस नाम से उतारा जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि टोयोटा यारिस को मई 2018 तक लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत 10 लाख रूपए के आसपास होगी। टोयोटा कारों की रेंज में इसे इटियॉस और कोरोला के बीच पोजिशन किया जाएगा। इसका मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारूति सियाज़ से होगा। हमने हाल ही में टोयोटा यारिस को काफी नजदीक से देखा है, तो आइए जानते हैं इस में समाई खासियतों के बारे में...

Toyota Yaris

इंजन और परफॉर्मेंस

भारत आने वाली टोयोटा यारिस में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। इंजन के साथ सीवीटी ऑटो गियरबॉक्स का विकल्प भी आएगा। टोयोटा यारिस में डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा या नहीं, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

Toyota Yaris

  टोयोटा यारिस होंडा सिटी हुंडई वरना मारूति सियाज़
इंजन 1.5 लीटर 1.5 लीटर 1.6/1.4 लीटर 1.4 लीटर
पावर 108 पीएस 119 पीएस 123 पीएस/100 पीएस 92 पीएस
टॉर्क 140 एनएम 145 एनएम 151एनएम/132एनएम 130 एनएम
गियरबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल/सीवीटी 5-स्पीड मैनुअल/सीवीटी 6-स्पीड मैनुअल/एटी 5-स्पीड मैनुअल/4-स्पीड एटी

Toyota Yaris

कद-काठी

  टोयोटा यारिस होंडा सिटी हुंडई वरना मारूति सुज़ुकी सियाज़
लंबाई 4425 एमएम 4440 एमएम 4440 एमएम 4490 एमएम
चौड़ाई 1730 एमएम 1695 एमएम 1729 एमएम 1730 एमएम
ऊंचाई 1475 एमएम 1495 एमएम 1475 एमएम 1485 एमएम
व्हीलबेस 2550 एमएम 2600 एमएम 2600 एमएम 2650 एमएम

डिजायन और फीचर

Toyota Yaris

टोयोटा यारिस दो वेरिएंट वी और वीएक्स में मिलेगी। दोनों वेरिएंट में अच्छे-खासे फीचर आएंगे। शुरूआत करते हैं आगे वाले हिस्से से... आगे की तरफ कैमरी वाला बड़ा एयरडैम दिया गया है। इस में एलईडी लाइट गाइड वाले प्रोजेक्टर हडलैंप्स स्टैंडर्ड आएंगे, वहीं टॉप वेरिएंट वीएक्स में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें मिलेंगी।

Hyundai Verna and Honda City

मुकाबले में मौजूद कारों से तुलना करें तो इसके आगे का डिजायन काफी दमदार है।

Toyota Yaris

साइड वाले हिस्से का डिजायन कैमरी से काफी अलग है। यहां कई कर्व लाइनें दी गई हैं जो इस में प्रीमियम कारों का वाला अहसास लाती  है।

Hyundai Verna

राइडिंग के लिए इस में 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

Toyota Yaris

अब चलते हैं पीछे वाले हिस्से की तरफ... पीछे की तरफ रैपराउंड एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं, जो पहली नज़र में सबका ध्यान खींचते हैं। पीछे की तरफ फॉग लैंप्स भी लगे हैं। फॉग लैंप्स को बंपर पर फिट किया गया है।

Toyota Yaris

सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर टोयोटा यारिस में फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है।

Toyota Yaris

केबिन में ड्यूल-टोन थीम दी गई है। इस में ब्लैक और बैज कलर का कोम्बिनेशन देखा जा सकता है। वी वेरिएंट में फॉक्स वुड हाइलाइटर दिए गए हैं, वहीं टॉप वेरिएंट वीएक्स में ग्लॉसी ब्लैक फिनिशिंग दी गई है।

Toyota Yaris

दोनों वेरिएंट के सेंटर कंसोल पर ग्लोसी ब्लैक ट्रीटमेेंट दिया गया है।

Toyota Yaris

स्टीयरिंग व्हील का डिजायन कोरोला एल्टिस से मिलता-जुलता है।

Toyota Yaris

टोयोटा यारिस में 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम स्टैंडर्ड मिलेगा। हालांकि दोनों वेरिएंट का सिस्टम अलग-अलग होगा। टॉप वेरिएंट में कोरोला वाला सिस्टम मिलेगा, जो ब्लूटूथ, एचडीएमआई, मिररलिंक और नेविगेशन कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। इस में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी नहीं मिलेगी।

Toyota Yaris

वीएक्स वेरिएंट में फ्रंट और रियर एम्बिएंट लाइटिंग मिलेगी, फोर्ड एस्पायर में इसे ऑप्शनल एक्सेसरीज में शामिल किया गया है।

Toyota Yaris

डैशबोर्ड में सॉफ्ट और प्रीमियम वाला अहसास लाने के लिए इसके ऊपरी हिस्से पर फेक स्टिचिंग दी गई है। जबकि वास्तविकता में डैशबोर्ड पर हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है।

Toyota Yaris

वीएक्स वेरिएंट में बैज लैदर अपहोस्ट्री दी गई है, वहीं वी वेरिएंट में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। आगे की सीटें चौड़ी और अच्छे सपोर्ट वाली है, इस वजह से लंबी राइडिंग में पैसेंजर काफी कंफर्टेबल फील करेगा। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इस में 6 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट दी गई है।

Toyota Yaris

टोयोटा इटियॉस की तरह यारिस में भी पीछे की तरफ फ्लेट फ्लोर दिया गया है। टोयोटा यारिस में होंडा सिटी और सियाज के मुकाबले कम रियर लैगरूम स्पेस मिलेगा।

Toyota Yaris

पीछे वाले पैसेंजर के कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए टोयोटा यारिस में तीन इंडिविजुअल हैडरेस्ट दिए गए हैं। इस फीचर का सेगमेंट की अधिकांश कारों में अभाव है। इसके अलावा 3-पॉट सीट बेल्ट और आईएसओ चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर भी मिलेंगे।

Toyota Yaris

भारत आने वाली टोयोटा यारिस में रूफ माउंटेड एसी यूनिट, डिजिटल कंट्रोल्स और एम्बिएंट लाइटें मिलेंगी। रियर पैसेंजर की सुविधा के लिए इस में सेंट्रल ट्यूनल के पीछे की तरफ दो पावर आउटलेट दिए गए हैं।

Toyota Yaris

टोयोटा यारिस में 7 एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेंगे। इसके अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, ब्रेक असिस्ट और ऑल डिस्क ब्रेक जैसे फीचर भी मिलेंगे।

Toyota Yaris

यह भी पढें : ऑटो एक्सपो-2018 में पेश हुई ये टॉप-5 एसयूवी

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा यारिस एटिव पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगसेडान

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience