• लॉगिन / रजिस्टर

सुपर नहीं, ये है हाइपर कार, इसकी खासियतें और डिजायन है बेजोड़

प्रकाशित पर Jul 07, 2016 01:37 PM द्वारा Nabeel

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अभी तक आपने सुपरकारों मसलन बुगाटी वेरॉन, निसान जीटी-आर, हैनेसी वेनम-जीटी और मैक्लॉरेन एफ वन के बारे में सुना होगा। ये कारें तेज़ रफ्तार, हाईटेक टेक्नोलॉज़ी, शानदार डिजायन और परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती हैं। लेकिन अब सुपरकारों से भी एक पायदान ऊपर की कार दुनिया में कदम रखने वाली है। यह होगी हाइपर कार... जो रेस ट्रैक के अलावा सड़कों पर आसानी से चल सकेगी।

लग्ज़री और हाईपरफॉर्मेंस कारें बनाने वाली कंपनी एस्टन मार्टिन और कार रेसिंग की दुनिया में जाना माना नाम रेडबुल इस कार को लेकर आ रहे हैं। इसे फिलहाल एम-आरबी-001 कोडनेम दिया गया है। एम, एस्टन मार्टिन और आरबी, रेडबुल को दर्शाता है। यह हाइपर कार, कारों की दुनिया में एक नई परिभाषा लिखेगी।

एम-आरबी-001 की केवल 99 रोड यूनिट और 25 रेस ट्रैक स्पेशल वर्जन तैयार किए जाएंगे। इसे साल 2018 में लॉन्च किया जाएगा। इसकी अनुमानित कीमत 18 करोड़ रूपए से 27 करोड़ रूपए के बीच हो सकती है।

कंपनी ने इसकी परफॉर्मेंस के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी है। अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक इसमें वी-12 इंजन दिया जाएगा। इसकी पावर 900 से 1000 बीएचपी के बीच हो सकती है।

डिजायन के मामले में यह हाइपर कार दुनियाभर में बेजोड़ होगी। ऐसा डिजायन अब तक किसी कार में देखने को नहीं मिला है। कार की बॉडी को कम वज़नी और मजबूत कार्बन फाइबर से बनाया जाएगा। इस में एडवांस एयरोडायनामिक्स टेक्नोलॉज़ी इस्तेमाल होगी। अच्छे एयरोडायनामिक डिजायन वाली कारें तेज़ रफ्तार के दौरान हवा को तेज़ी से काटती हैं, इससे कार पर कम दबाव पड़ता है। तेज़ रफ्तार में भी कार संतुलित रहती है।

यह भी पढ़ें : भारत में लॉन्च हुई एस्टन मार्टिन की रपीड-2016, कीमत 3.29 करोड़ रूपए

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?