• लॉगिन / रजिस्टर

शोरूम पर बदला कार की डिलीवरी का तरीका, जानिए कैसा होगा नया प्रोसेस

प्रकाशित पर jun 01, 2020 02:50 pm द्वारा bhanu

  • 1872 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च से लगे देशव्यापी लॉकडाउन को अब सरकार ने चरणबद्ध तरीके से खोलना शुरू कर दिया है। इससे एक सीमित दायरे में आम जीवन के साथ व्यापार और अर्थव्यवस्था भी धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी है। अब हमें कोरोना के साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी और हमारी जिंदगी में इसके कारण बहुत बदलाव आने वाले हैं, ऐसे में शोरूम जाकर नई कार खरीदने का अनुभव भी अब पहले जैसा नहीं रहेगा। 

हमारे कारदेखो टीम मेंबर जब नई कार की डिलीवरी लेने डीलरशिप पहुंचे तो उन्हें इस पूरी प्रक्रिया में काफी बदलाव देखने को मिले जो हम आपके साथ यहां शेयर कर रहे हैं:-

पहले दी जाएगी वॉर्निंग

जिस डीलरशिप से आप अपनी नई कार डिलीवरी लेने जा रहे हैं, वहां से आपको नए सेफ्टी प्रोटोकॉल के संबंध में पहले कॉल किया जाएगा। शोरूम में दाखिल होने से पहले आपको अनिवार्य रूप से मास्क पहनना ही होगा। 

यह भी पढ़ें: गुड न्यूज: लॉकडाउन के बीच खुलने लगी इन कार मैन्यूफैक्चर्स की डीलरशिप्स, फैक्ट्रियों में भी शुरू हुआ कामकाज

आपको नहीं आएगी पार्किंग की समस्या

सरकार ने लॉकडाउन में पूरी तरह से ढील नहीं दी है, ऐसे में अभी लोग ज्यादा बाहर निकलने से कतरा रहे हैं और कुछ कंपनियों में भी पूरी वर्कफोर्स के साथ काम नहीं हो रहा है। ऐसे में शोरूम के पार्किंग ​एरिया भी खाली पड़े हैं तो आपको वहां गाड़ी पार्क करने में कोई समस्या नहीं आएगी। 

शोरूम पर करानी होगी स्वयं की जांच

कोरोना महामारी से पहले शोरूम पर मैटल डिटेक्टर से जांच की जाती थी, मगर अब वहां ग्राहकों का बॉडी टैंपरेचर चैक किया जा रहा है। इसी के साथ आपसे हाथों को सैनिटाइज करने के लिए भी कहा जाएगा जो कि अब हमारी जिंदगी का ही एक अहम हिस्सा बन गया है। 

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में महाराष्ट्र से कार ड्राइव करते हुए राजस्थान आए हमारे स्टाफ राइटर की कहानी उन्हीं की जुबानी

शोरूम में आपको किसी से कोई खतरा नहीं 

शोरूम में डिस्प्ले के लिए कारें तो बहुत होंगी, मगर उनके बारे में बताने के लिए आपको कम लोग ही मिलेेंगे। शोरूम में मौजूद सभी स्टाफ मास्क पहने होंगे। शोरूम की दीवारों पर आपको कोरोना से संबंधित मोटिवेशनल स्टिकर्स लगे नजर आएंगे। हालांकि, जब मैं शोरूम के अंदर दाखिल हुआ तो वहां किसी अस्पताल की तरह एक कीटाणुनाशक की गंध आ रही थी जो इस माहौल के हिसाब से आपकी सेफ्टी सुनिश्चित करता है। 

शोरूम में नहीं मिलेगी एयरकंडीशनिंग 

जी हां, कोरोना के चलते शोरूम में एसी की व्यवस्था नहीं की गई है। शोरूम में लोगों के बैठने के लिए जगह मार्क ​की गई है और वहां सोशल डिस्टेंसिंग का अच्छे से पालन करवाया जा रहा है। चूंकि शोरूम में काफी हद तक ग्लास की दीवारों का इस्तेमाल होता है, इसलिए आपको कुछ देर के लिए गर्मी सहन करनी होगी। वहां लैदर के सोफे लगे होते हैं, जिनपर बैठकर पसीना आना लाजमी है। मगर साथ ही साथ आपको अपनी नई कार की डिलीवरी मिलने का एक्साइटमेंट भी रहेगा। 

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में कार खरीदते समय क्या रहेगी भारतीय ग्राहकों की सोच, इस सर्वे में हुआ खुलासा

इस तरह से पूरा होगा फॉर्मेलिटी और पेमेंट का प्रोसेस

कॉ​न्टैक्टलेस खरीद की प्रक्रिया में भी कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए स्टाफ की उपस्थिति जरूरी होती है और इनसे कार की डिलीवरी के लिए संपर्क करना जरूरी होता है। इस दौरान ही कोई पेमेंट बाकि हो या गाड़ी में कोई एसेसरीज डलवानी हो तो वो काम भी इसी समय पूरे कर लिए जाते हैं। इसके बाद आपको आपकी सैनेटाइज्ड की गई नई कार की चाबी सौंप दी जाती है जिसे आप घर ले जा सकते हैं। 

पहले की तरह नहीं कर पाएंगे सेलिब्रेट

जब भी कोई ग्राहक अपनी नई कार लेकर निकलने लगता है तो डीलरशिप पर उसे प्रतीक के तौर पर फोटो, रिबन, चॉकलेट का एक डब्बा दिए जाते हैं और उनके साथ-साथ डीलरशिप का स्टाफ कुछ देर सेलिब्रेट करता है, मगर कोरोनाकाल में ग्राहकों को अब ये सुविधाएं नहीं मिलेंगी, क्योंकि इन सबमें सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: मारुति, हुंडई, महिंद्रा, टाटा, एमजी और निसान समेत इन कंपनियों ने शुरू की ऑनलाइन कार बुकिंग, घर पर दे रही हैं गाड़ियों की डिलीवरी

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?