जानिये टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की बैटरी की परफॉर्मेंस से जुड़ी पांच बातें

प्रकाशित: नवंबर 22, 2022 11:16 am । भानुटाटा नेक्सन ईवी मैक्स

  • 423 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tata Nexon EV Max

जब पहली बार नेक्सन ईवी मैक्स हमारे पास सैंपल के तौर पर भेजी गई थी तो ऑफिस में इसे लेकर काफी चर्चा हुई थी। इसकी प्राइस, ज्यादा फीचर्स और सबसे महत्वपूर्ण बात अच्छी रेंज को देखते हुए ऑफिस के सभी लोगों ने माना कि ये काफी अच्छी इलेक्ट्रिक कार है। नेक्सन ईवी मैक्स को असल में परखने के लिए हम इसे लवासा, लोनावला और एंबी वैली की पहा​ड़ियों में लेकर गए। इस पूरे 300 किलोमीटर के सफर में कैसा रहा हमारा अनुभव ये आप जानेंगे आगे:

#1 ईको मोड है बेस्ट

ऑफिस से निकलते वक्त 100 प्रतिशत बैटरी के साथ स्क्रीन पर 306 किलोमीटर रेंज शो हो रही थी। ये तब था जब एसी ऑन था और बिना एसी ऑन के 335 किलोमीटर रेंज डिस्प्ले पर दिखाई दे रही थी। 

Tata Nexon EV Max

नेक्सन ईवी मैक्स के साथ हम ट्रैफिक में आराम से गैप ढूंढ पा रहे थे और एक्सप्रेस वे पर भी काफी अच्छे तरीके से ड्राइव कर रहे थे। बीच में कुछ पहाड़ी और घुमावदार रास्ते भी आए और इस दौरान हमें पावर की बिल्कुल भी कमी महसूस नहीं हुई। अगर आपको स्पोर्टी ड्राइविंग करने का मन हो तभी स्पोर्ट मोड पर रखें, वरना ईको मोड ही इसे ड्राइव करने के लिए काफी है। 

#2 एक पैडल पर ही तय कर लिया पूरा सफर

रेंज बढ़ाने के लिए हमनें इसके रीजनरेशन को दी गई 4 सेटिंग्स में से लेवल 3 पर रखा।  इस मोड में, हर बार जब आप एक्सीलरेटर से अपना पैर उठाते हैं तो व्हीकल सक्रिय रूप से ब्रेक लगाना शुरू कर देता है जिससे गाड़ी की रेंज बढ़ने लगती है। 

Driving the Tata Nexon EV Max

ऐसे में आपको जब पूरी तरह से ही रुकना हो तभी ब्रेक पैडल दबाने की जरूरत महसूस होती है। स्पीड ब्रेकर/उबड़-खाबड़ सड़क के कुछ मीटर पहले हमने खुद को एक्सीलरेटर से अपना पैर हटाते हुए पाया कि नेक्सन अपने आप ही स्पीड को कम कर रही थी। 

हालांकि टाटा के दावों के विपरीत वन पैडल ड्राइविंग सटीक नहीं बैठती है, क्योंकि ये कार बिना ब्रेक पैडल दबाए पूरी तरह नहीं रुक सकती है, मगर किसी हद तक टाटा का दावा गलत भी नहीं है।

#3 रेंज नहीं बैटरी की परसंटेज पर करें फोकस

हम भी लगातार रेंज को देखने के लिए आतुर हो रहे थे जो कि सही चीज नहीं है। लोगों को रेंज के बजाए बैटरी परसंटेज पर फोकस करना चाहिए क्योंकि सबसे ज्यादा इसी का ही महत्व है। और ये तब है जब रीजनरेशन का उपयोग लगातार हो रहा हो। 

Tata Nexon EV Max

ढलान पर ड्राइविंग करते हुए, हमने आश्चर्यजनक रूप से रेंज को ~15 किमी तक गिरते देखा। फिर बाद में रेंज 18 किलोमीटर बढ़ भी गई। तो कहने का तात्पर्य ये है कि जैसे ही ड्राइविंग कंडीशन बदलती है तो आप सटीक ड्राइविंग रेंज को देखने के लिए थोड़ा इंतजार जरूर करें। 

यह भी पढ़ें:भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल हुई टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक


हमारे इस टेस्ट में हमनें पाया कि नेक्सन ईवी मैक्स ने हर प्रतिशत चार्ज के लिए लगभग तीन किलोमीटर की दूरी तय की, मगर ये भी ध्यान रहे कि हम इसे इको मोड पर ड्राइव कर रहे थे ​और रीजनरेशन का लेवल 3 था। इस माइंड सेटअप के साथ आपको रेंज की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। 

#4 25 परसेंट चार्जिंग के बाद ड्राइविंग में करना पड़ता है कुछ समझौता

जब नेक्सन ईवी मैक्स में 25 परसेंट की ही चार्जिंग बची हो तो आप स्पोर्ट मोड को सलेक्ट नहीं कर सकते। 10 परसेंट पर नेक्सन ईवी 'लिंप होम' मोड पर आ जाती है और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर आपको एक आइकन के जरिए इसी बात का संकेत भी दिया जाता है। हालांकि जब आपको वाकई ध्यान देने की जरूरत महसूस होती है तो ये इंडिकेटर काफी छोटा नजर आता है। 

Driving the Tata Nexon EV Max

अब नेक्सन ईवी पर आपको कोई रेंज दिखाई नहीं देगी और इंडिकेटर पर बोल्ड में 'रिचार्ज' लिखा हुआ आएगा और अब एसी भी काम करना बंद कर देगा। इस दौरान ये कार केवल 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही चलेगी और इस पॉइन्ट पर सिटी के ट्रैफिक में आप दूसरे व्हीकल्स को आराम से ओवरटेक कर सकते हैं। 

ये भी देखें: पीएमवी ईज-ई: भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, कीमत 4.79 लाख रुपये से शुरू

5 प्रतिशत बैटरी बचने पर नेक्सन ईवी मैक्स का केबिन अस्पताल के किसी इमरजेंसी वार्ड में होने जैसा अहसास कराएगा। इस दौरान बार बार एक बीप बचती रहेगी। हालांकि टाटा इसके बजाए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर मैसेज की व्यवस्था भी कर सकती थी। अब आप इस कार को केवल 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ही ड्राइव कर पाएंगे। मगर अच्छी बात ये है कि इस दौरान भी ये कार सिटी के ​ट्रैफिक में आराम से ड्राइव कर सकते हैं। 

नोट: 'ग्रेडेबिलिटी', यानी ढलान से सामना करने की इसकी क्षमता 25 प्रतिशत चार्ज से कम है। मगर, यह अभी भी शहर के फ्लाईओवर्स पर चल सकती है। 

चार्ज

अधिकतम ग्रेडेबिलिटी

100-25%

34%

25-10%

15%

10-1%

12%

#5 300 किलोमीटर: जांची परखी

हमने 293.3 किमी की दूरी तय करके दिन का अंत किया और तब तक इसमें 1 प्रतिशत बैटरी बची थी। हमारे अनुमान से, यह तीन से चार किलोमीटर और आसानी से चल सकती थी। यह दिन की शुरुआत में अपने 306 किमी के अनुमान के हिसाब से काफी करीब पहुंच गई थी। यदि आप इसे सिटी या स्पोर्ट मोड पर ड्राइव करते हैं तो इससे 220-260 किलोमीटर रेंज की उम्मीद कर सकते हैं। यहां तक कि यदि आप ऑफिस आने जाने में 50 किलोमीटर का रास्ता तय कर लेते हैं तो नेक्सन ईवी मैक्स बिना चार्ज किए पूरा सप्ताह आपका साथ दे देगी। 

Tata Nexon EV Max

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स में अगर आप एसी का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो फिर आप इससे 300 किलोमीटर रेंज की उम्मीद भी कर सकते हैं।

इस ड्राइव से पहले नेक्सन ईवी मैक्स को हमने ऑफिस में 15 एम्पियर के सॉकेट से चार्ज किया था। ऑन बोर्ड चार्जर से 26 परसेंट से फुल चार्ज होने में इसे 11 घंटे का समय लगा।

जब बैटरी पूरी तरह से खत्म हो गई तो हमनें इसे ऑफिस में 10 प्रतिशत तक चार्ज किया और बाद में फास्ट चार्जर से चार्ज किया गया। इसमें दिए गए 38.8 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक को फास्ट चार्जर से चार्ज होने में 111 मिनट का समय लगा और 360 रुपये का खर्च आया।

कुल मिलाकर निष्कर्ष ये निकलता है कि नेक्सन ईवी मैक्स को पसंद ना किए जाने के कारण काफी कम है। इस कार में जो हमें समस्या दिखाई दी वो कुछ इस तरह से है:

  • सनरूफ की बैडिंग काफी लूज है जिससे हाईवे का शोर केबिन में सुनाई देता है।
  • चार्जर का फ्लैप तब तक नहीं खुला जब तक कि फ्लैप को खींचे जाने के दौरान लीवर को ऊपर नहीं खींचा गया।
  • एसी भी कभी कभी ठीक से काम नहीं करता है। 

मगर इन चीजों के बावजूद ये नहीं कहा जा सकता है कि नेक्सन ईवी मैक्स को नहीं खरीदना चाहिए। मगर 20 लाख की कार खरीदते समय लोग हर पहलू देखते हैं। 

Tata Nexon EV Max

बड़े बैटरी पैक और फास्ट चार्जर के कारण अब रेंज की चिंता करने की तो कोई जरूरत नहीं है। अभी नेक्सन ईवी मैक्स रियल वर्ल्ड में अच्छा परफॉर्म कर रही है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience