भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल हुई टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक

प्रकाशित: नवंबर 17, 2022 05:11 pm । सोनूटाटा नेक्सन ईवी प्राइम

  • 458 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय वायु सेना ने नेक्सन इलेक्ट्रिक की 12 यूनिट्स अपने गाड़ियों के बेड़े में शामिल की है।

IAF's Nexon EV Fleet

  • एयर फोर्स इनका विश्लेषण करने के लिए दिल्ली एनसीआर में इस्तेमाल करेगी।
  • इंडियन एयर फोर्स अपने कुछ पुराने व्हीकल को नई इलेक्ट्रिक कार से रिप्लेस करेगी।
  • टाटा का सशस्त्र बलों से मजबूत रिश्ता है और कंपनी कई हैवी-ड्यूटी मिलिट्री व्हीकल तैयार करती है।

भारतीय वायु सेना ने अपनी गाड़ियों के बेड़े में 12 टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक को शामिल किया है। इन इलेक्ट्रिक कारों को अभी देश की राजधानी दिल्ली में तैनात किया गया है, जहां इनकी परफॉर्मेंस का विश्लेशण किया जा रहा है। भारतीय वायुसेना धीरे-धीरे अपने ऑपरेशन में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को शामिल कर रही है।

भारतीय वायु सेना में नेक्सन इलेक्ट्रिक को शामिल करने के कई कारण है। ये भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्टिरक कार है और यह लंबी रेंज वाली मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार भी है। इसका बेस मॉडल फुल चार्ज में 300 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करता है जबकि नेक्सन ईवी मैक्स की रेंज 437 किलोमीटर है। इसमें आईसीई पावर्ड नेक्सन वाले काफी सारे पार्ट्स इस्तेमाल हुए हैं, ऐसे में इसकी रेगुलर सर्विस और बॉडी रिपेयर में भी ज्यादा परेशानी नहीं आने वाली है।

यह भी पढ़ेंः टाटा ने 50,000 इलेक्ट्रिक कार बनाने का आंकड़ा किया पार

टाटा मोटर्स का 1958 से भारतीय सशस्त्र बल से मजबूत रिश्ता है और एक यह भी वजह है कि भारतीय वायुसेना ने नेक्सन ईवी को अपने बेड़े में शामिल किया है। वर्तमान में टाटा कंपनी डिफेंस सेक्टर को बख्तरबंद गाड़ियां भी तैयार करके देती है। इंडियन एयर फोर्स को इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल में कोई परेशानी ना आए इसके लिए उनके कई बेस पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टॉल करने की भी जरूरत रहेगी।

Tata Armoured Vehicle

भारतीय सशस्त्र बलों की कई अन्य इकाईयों ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने की ओर कदम उठाया है। इसमें इंडियन आर्मी भी शामिल है जो 25 प्रतिशत लाइट व्हीकल, 36 प्रतिशत बस और 48 प्रतिशत टू-व्हीकल को इलेक्ट्रिक वाहनों से रिप्लेस करने की योजना बना रही है। सेना के दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और पुणे के ऑफिस और रेजिडेंशियल बिल्डिंग में चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करने पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience