टाटा सफारी को भारत में पूरे हुए 25 साल, जानिए अब तक कितनी बदली ये कार

प्रकाशित: मार्च 23, 2023 07:30 pm । भानुटाटा सफारी 2021-2023

  • 870 Views
  • Write a कमेंट

Tata Safari

भारत में टाटा सफारी काफी पुराना नाम है जिसने अपनी यहां सिल्वर जुबली पूरी कर ली है। इसका डेब्यू 1998 में हुए ऑटो एक्सपो में हुआ था और ये पूरी तरह से भारत में ही तैयार की गई पहली एसयूवी कार भी थी। यूज्ड कार मार्केट में अब भी इस कार की काफी डिमांड है जिसे लोग अपने कलेक्शन में शामिल करना काफी पसंद करते हैं। 

आज मौजूद सफारी से पुरानी वाली सफारी काफी अलग है जो कि कोई गलत चीज भी नहीं है।। तो चलिए तस्वीरों के जरिए डालते हैं नजर तब से लेकर अब तक कितना बदला सफारी ब्रांडः

ओरिजनल सफारी जो कि दिखने में थी दमदार

1998 में पहली बार लॉन्च हुई टाटा सफारी एक प्रीमियम 4x4 एसयूवी कार थी जिसकी कीमत तब 8 लाख रुपये हुआ करती थी! हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, दमदार बॉडी क्लैडिंग,टॉलबॉय लुक और टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील से इसे काफी माचो लुक मिलता था। ऐसे में उस समय इसे काफी ज्यादा डिमांड भी मिला करती थी। 

यह भी पढ़ेंः 2006 से लेकर अब तक हुंडई वरना में क्या कुछ हुए हैं बदलाव, जानिए यहां

इसे बॉडी ऑन फ्रेम प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था जिसका मतलब हुआ ये सीधी सपाट सड़कों के मुकाबले ये मुश्किल रास्तों पर चलने का दमखम रखा करती थी। ओरिजनल सफारी की रियर सीट पर बैठने के बाद आपको बाउंसीनैस और मोशन सिकनैस महसूस कर सकते हैं। चूंकि ये एक 7 सीटर कार थी इसलिए इसकी थर्ड रो पर बैठने पर तो काफी बुरा ही एक्सपीरियंस मिलता था।

Tata Safari Evolution

पहली बार लॉन्च हुई टाटा सफारी में प्यूजो कंपनी का 2 लीटर डीजल दिया गया था जो 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस था और इसके साथ 4 डब्ल्यूडी स्टैंडर्ड दिया गया था। ये सही मायनो में एक ‘रियल एसयूवी‘ थी जो कठिन से कठिन रास्तों में चलने में सक्षम थी जिसके लिए गड्ढे कोई मायने नहीं रखते थे और ये कई लाख किलोमीटर तक ड्राइव की जा सकती थी। 2003 में इसमें 2.1 लीटर पेट्रोल इंजन पेश किया गया था। इसके बाद सफारी को काफी सारे फेसलिफ्ट अपडेट्स और रूटीन अपडेट् दिए गए। इसे सफारी डायकोर और सफारी स्टॉर्म नाम से भी लॉन्च किया गया। 

यह भी पढ़ेंः टाटा सफारी रेड डार्क एडिशन में क्या मिलता है खास, तस्वीरों के जरिए जानिए यहां

Tata Safari Evolution

2005 से पहले वाली सफारी को मेंटेन करना काफी मुश्किल था और इसके गियरबॉक्स,इलेक्ट्रिकल और 44 लिवर को लेकर काफी दिक्कतें आया करती थी। इसका आखिरी वर्जन स्टॉर्म था जिसे 2020 में बंद कर दिया गया था। 

एक परफैक्ट फैमिली कार है आज बिक रही सफारी

25 साल बाद सफारी एक अलग ही किस्म की टाटा एसयूवी के तौर पर सामने आई। 2021 में टाटा सफारी के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया गया था और ये ओरिजनल सफारी जैसी तो बिल्कुल भी नजर नहीं आती है। 

इसमें सबसे बड़ा बदलाव प्लेटफॉर्म के तौर पर हुआ और अब ये केवल फ्रंट व्हील ड्राइवट्रेन वाली मोनोकॉक एसयूवी बन चुकी है। अब ये ज्यादा प्रैक्टिकल फैमिली कार हो चुकी है जो ज्यादा स्टेबल और कंफर्टेबल राइड देने के साथ बेहतर हैंडलिंग क्वालिटी देती है। चूंकि इससे पहले आए मॉडल्स में 4x4 ड्राइवट्रेन दिया जाता रहा है मगर इसके मौजूदा मॉडल में ये फीचर नहीं दिया गया है। 

नई सफारी के लुक्स और रोड प्रजेंस काफी अच्छे है और ये काफी प्रीमियम भी नजर आती है। ये अब भी एक 3 रो एसयूवी है जिसकी सेकंड और थर्ड रो पैसेंजर्स ज्यादा कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। 

इसमें केवल 2 लीटर के डीजल इंजन का ही ऑप्शन दिया गया है जो 170 पीएस की पावर देता है। ये पहली सफारी है जिसमें आपको ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिल जाएगा। 

Tata Safari Red Dark Edition Interior

ये टाटा सफारी का आज तक का सबसे प्रीमियम अवतार है। 2023 में इसे अपडेट किया गया है और अब इसमें एडीएएस,वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ बड़ा इंफोटेनमेंट,डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर,पैनोरमिक सनरूफ के साथ एंबिएंट लाइटिंग और पावर्ड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

नई सफारी में नहीं दिखाई देती पुरानी सफारी की झलक 

Tata Gravitas Spy Shot

2020 में स्टॉर्म के बंद होने के बाद सफारी नाम भी मार्केट से गायब हो चुका था। इसका आखिरी बैच खासतौर पर इंडियन डिफेंस फोर्स के लिए तैयार किया गया। 2021 कंपनी ने हेक्सा के रिप्लेसमेंट के तौर पर एक 3 रो एसयूवी उतारना चाह रही थी जिसे लैंड रोवर वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाना था। फिर कंपनी ने 5 सीटर एसयूवी हैरियर से बड़ी एक कार को ‘ग्रेविटास‘ नाम से शोकेस किया। हालांकि टाटा का भारत के लिए कोई दूसरा ही प्लान था। लॉन्च के कुछ दिनों बाद ग्रेविटास को ही सफारी नाम से लॉन्च कर दिया गया। 

सफारी नाम किस चीज का है प्रतीक 

Tata Safari Storme

4 व्हील ड्राइव ना होने के कारण कारों का शौक रखने वाले और ऑफ रोडिंग का शौक रखने वाले मौजूदा सफारी को एक सिटी कार ज्यादा मानते हैं। ओरिजनल सफारी की ये युटिलिटी नहीं हुआ करती थी। 1998 में इसे दमदार और केपेबल एसयूवी के तौर पर उतारा गया था। ऐसे में सफारी नाम इसे केवल इसलिए दिए गया जो टाटा की सबसे बेस्ट एसयूवी है। 

टाटा सफारी का फ्यूचर

Tata Harrier EV Front

हमारा मानना है कि हम आज भी पुरानी सफारी ही लेना चाहेंगे फिर चाहे इसका डायकोर और स्टॉर्म ही क्यों ना मिल जाए। कंपनी आने वाले समय में इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी उतारेगी जिसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जा सकता है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा सफारी 2021-2023 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
N
nikita saha
Mar 23, 2023, 8:30:27 PM

Very good car nice space nice design

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    और देखें on टाटा सफारी 2021-2023

    कार न्यूज़

    ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience