• लॉगिन / रजिस्टर

जल्द लॉन्च होगी न्यू जनरेशन होंडा सिटी, जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें

संशोधित पर jul 15, 2020 03:09 pm द्वारा bhanu for होंडा सिटी

  • 568 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अपडेट 15 जुलाई 2020: होंडा ने पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 10.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

2020 Honda City Unveiled, India Launch Expected In Mid-2020

होंडा (Honda) भारत में जल्द सिटी सेडान के न्यू जनरेशन मॉडल (Honda City New Generation Model) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। चूंकि ये होंडा सिटी का न्यू जनरेशन मॉडल होगा, ऐसे में यह कार अंदर और बाहर से नया डिज़ाइन लिए होगी और साथ ही इसमें काफी सारे नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। थाईलैंड में नई होंडा सिटी (New Honda City) से नवंबर 2019 में पर्दा उठाया गया था। अब बस इस नई सेडान के भारत लॉन्च होने का इंतज़ार किया जा रहा है मगर, उससे पहले हम आपको बताते हैं इस कार के बारे में 5 खास बातें:

2020 Honda City Won’t Get The 122PS Turbo Petrol In India

1.पहले की तरह मिलेगा 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन का ऑप्शन

2020 होंडा सिटी (2020 Honda City) का डिज़ाइन तो नया होगा मगर इसके इंजन ऑप्शन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन का ऑप्शन ही मिलेगा, हां मगर इतना जरूर है कि कंपनी ने इन दोनों इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर दिया है। होंडा ने इसके पेट्रोल इंजन को तो पहले ही बीएस6 अपडेट दे दिया है और इसका आउटपुट अब भी 119 पीएस/145एनएम ही है। वहीं बीएस6 डीज़ल इंजन को नई होंडा सिटी के साथ ही पेश किया जाएगा और इसका भी आउटपुट पहले की तरह 100 पीएस और 200 एनएम रहने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के 'किंग खान' शाहरुख की फेवरेट कार का नाम सुनकर चौंक जाएंगे आप!

नई होंडा सिटी के पेट्रोल वेरिएंट में मौजूदा मॉडल में दिए गए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की जगह 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है। होंडा बीआरवी भी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध है। 2020 होंडा सिटी के पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती और सियाज़ की तरह इसमें माइलेज बढ़ाने के लिए इंजन ऑटो स्टार्ट का फीचर भी दिया जा सकता है। 

अच्छी परफॉर्मेंस के लिए सिटी के इंटरनेशनल मॉडल में होंडा ने 1.5 लीटर इंजन के साथ डायरेक्ट इंजेक्शन टेक्नोलॉजी दी है। इस तरह इसके पेट्रोल और डीज़ल इंजन का आउटपुट क्रमश: 130पीएास एवं 155एनएम, 11पीएस और 10एनएम हो जाता है। होंडा नई सिटी में 1.5 लीटर इंजन को अपडेट दे सकती है।

यह भी पढ़ें: इस फरवरी खरीदें होंडा कार और पाएं  ₹ 2.5 लाख तक का डिस्काउंट  

2. अमेज़ की तरह डीज़ल सीवीटी का मिल सकता है कॉम्बिनेशन:

2018 में अमेज़ (Honda Amaze) के सेकंड जनरेशन मॉडल को लॉन्च करते हुए होंडा ने इस कार में 1.5 लीटर डीज़ल इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया था। अब कंपनी सिटी के न्यू जनरेशन मॉडल में यह इंजन ट्रांसमिशन कॉम्बिनेशन दे सकती है। डीज़ल-ऑटोमैटिक वेरिएंट के चलते नई होंडा सिटी अपनी प्रतिद्वंदी कार हुंडई वरना को कड़ी टक्कर दे सकती है जिसमें डीज़ल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर दिया गया है। 

2020 Honda City Unveiled, India Launch Expected In Mid-2020

3. साइज़ में होगी बड़ी:

जनरेशन अपडेट के चलते सिटी पहले के मुकाबले साइज़ में बड़ी होगी। सिटी के मौजूदा इंडियन वर्जन के मुकाबले इसका थाईलैंड मॉडल 113 मिलीमीटर लंबा और 53 मिलीमीटर चौड़ा है। हालांकि, इसका व्हीलबेस अब 11 मिलीमीटर तक घट गया है जो 2589 मिलीमीटर है। नई सिटी सेडान के इंडियन वर्जन का साइज़ भी थाईलैंड मॉडल जैसा ही रहने के आसार हैं। 

2020 Honda City Unveiled, India Launch Expected In Mid-2020
4. मिलेंगे पहले से नए फीचर्स:

हुंडई वरना के मुकाबले होंडा सिटी फीचर्स के मामले में अब तक काफी फीकी नज़र आ रही थी। मगर, अब नई होंडा सिटी में काफी अच्छे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इनमें ऑटो एसी, सनरूफ, ऑटो एलईडी हेडलैंप, पार्किंग कैमरा शामिल हैं और साथ ही इसमें डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर और वेंटिलेटेड सीट्स जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा होंडा सिटी 2020 में रिमोट स्टार्ट स्टॉप, केबिन प्री कूल और एपल कारप्ले व एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जाएगा जो मौजूदा मॉडल के 7 इंच वाले सिस्टम की जगह लेगा। 

2020 Honda City Launch Soon. 5 Things You Should Know

5. हाइब्रिड वर्जन में भी की जा सकती है पेश

होंडा सिटी 2020को बीएस6 पेट्रोल और डीज़ल में पेश किया जाएगा। कहा जा रहा है कि कंपनी इस सेडान का हाइब्रिड वर्जन भी तैयार कर रही है लेकिन, होंडा ने आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं की है। उम्मीद है कि कंपनी इसमें इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध न्यू जनरेशन जैज़ (New Generation Honda Jazz) वाला इंजन दे सकती है। जैज़ हाइब्रिड में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो संयुक्त रूप से 109 पीएस की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जापानी टेस्ट साइकिल के अनुसार जैज़ हाइब्रिड का माइलेज 40 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

2020 Honda City Launch Soon. 5 Things You Should Know

यह भी पढ़ें: भारत में 16 मार्च को शोकेस होगी नई होंडा सिटी, जानिए क्या होगा खास

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?