वोल्वो एस90 : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जून 04, 2020 By स्तुति for वोल्वो एस90 2016-2021

वोल्वो की नई एस90 सेडान को पसंद करने की वजह इसकी स्टाइलिश व क्लासी डिज़ाइन है। लेकिन, यह फीचर ही इसका एकमात्र कारण नहीं है कि इसे करीब से देखा जाए। इस गाड़ी का एक्सटीरियर एकदम प्रीमियम क्वॉलिटी का है, साथ ही यह कई नए दमदार फीचर्स से भी लैस है। यह वोल्वो की एस80 सेडान का अपग्रेडेड वर्जन है। अब देखना ये होगा कि क्या यह गाड़ी लग्ज़री सेडान सेगमेंट की मर्सिडीज़ ई-क्लास, बीएमडब्लू 5-सीरीज़ और ऑडी ए6 कारों को कड़ी टक्कर दे पाएगी? तो चलिए इसके बारे में हम जानेंगे गाड़ी के फर्स्ट ड्राइव रिव्यू से:- 

एक्सटीरियर

वोल्वो की नई एस90 सेडान कंपनी के नए एसपीए प्लेटफार्म पर बेस्ड है। इसकी डिज़ाइन एकदम लग्ज़री कारों की तरह दिखाई पड़ती है। गाड़ी का एक्सटीरियर सिंपल होने के साथ-साथ बेहद आकर्षक भी नज़र आता है। फ्रंट ग्रिल पर इसमें कॉनकेव एलिमेंट मिलते हैं, जिसके चलते एस90 एकदम क्लासी लगती है। कार के लंबे व लो बोनट पर स्वूपिंग रूफलाइन मिलती है जिसके चलते इसका फ्रंट लुक काफी पतला लगता है। डिज़ाइनिंग की बात करें तो यह गाड़ी अपनी यूनीक स्टाइलिंग के चलते सेगमेंट की दूसरी कारों से एकदम अलग दिखाई पड़ती है। 

कार के एक्सटीरियर पर एकदम क्लीन व क्रिस्प लाइंस मिलती है जो साइड से शुरू होकर टेललैंप्स तक जाती है। इसकी रियर साइड का लुक भी एकदम अनोखा है। पीछे की तरफ इसमें बड़े लाल रंग के टेललैंप्स दिए गए हैं जो गाड़ी की डिज़ाइन को कॉम्प्लीमेंट करते नज़र आते हैं। बूट पर क्रीज़ लाइंस मिलती हैं जो इसकी अपीयरेंस में चार चांद लगा देती है। फेंडर के नीचे की तरफ इसमें एग्ज़हॉस्ट पाइप को इंटीग्रेट किया गया है।  

वर्तमान में एस90 केवल इंस्क्रिप्शन वेरिएंट में ही आती है। ऐसे में गाड़ी का यह वेरिएंट फीचर लोडेड रखा गया है। इसमें कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फुल-एलईडी हैडलैंप्स, सेल्फ पार्किंग और ड्राइव आउट फ़ंक्शनैलिटी, बूट पर पॉवर्ड ओपनिंग और क्लोज़िंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार में 500-लीटर का बूट स्पेस मिलता है। प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले इसमें लगेज स्पेस थोड़ा कम दिया गया है। हालांकि, इस में लगेज को रखना काफी आसान है क्योंकि इसकी लोडिंग लिप काफी नीची है।

इंटीरियर  

केबिन की बात करें तो यह गाड़ी लग्ज़री फील देने का कोई मौका नहीं छोड़ती। गाड़ी के डोर हैंडल को ओपन करने से लेकर डोर को बंद करने तक प्रीमियम अहसास मिलता है। फ्रंट सीटों पर बैठने में भी पैसेंजर्स को लग्ज़री का अनुभव होता है। इस कार की आगे की सीटें बेहद कम्फर्टेबल हैं और अच्छा-ख़ासा अंडर थाई व बैक सपोर्ट भी देती हैं। फ्रंट सीटों पर इसमें कूलिंग व हीटिंग की सुविधा भी दी गई है। इसमें एयर-कॉन सिस्टम के लिए वर्टिकल एयर वेंट्स  दिए गए हैं, साथ ही इसमें सॉलिड मैटल नॉब लगी है जो गाड़ी को स्टाइलिश लुक देती है।

गाड़ी में दिए गए डोर पैड, सीट्स और डैशबोर्ड को प्रीमियम टच देने के लिए लैदर का इस्तेमाल किया गया है। डैशबोर्ड पर वॉलनट वुड का भी इस्तेमाल किया गया है जो इसके सिंपल लुक को कॉम्प्लिमेंट देता नज़र आता है। इसके बीच में 9-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम पोज़िशन किया गया है, जो ड्राइवर और ऑल व्हीकल सिस्टम के बीच में एक इंटरफेस की तरह काम करता है। यह स्क्रीन रिवर्स कैमरा, एसी, कार सेटिंग्स और इंफोटेनमेंट से संबंधित फंक्शन को ऑपरेट करने के काम आती है। 

यह सिस्टम काफी अच्छे से डिज़ाइन किया गया है। तेज़ धूप के बावजूद भी इसमें दी गई जानकारी को पढ़ने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती। लेकिन, ड्राइव करते समय इसे ऑपरेट करने में ड्राइवर को थोड़ी तकलीफ हो सकती है। ड्राइवर साइड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर इसमें 12.3-इंच डिस्प्ले स्क्रीन मिलती है जो ज्यादा बेहतर साबित होती है। हालांकि इसे आपके रूटीन में आने में थोड़ा समय लग सकता है। 

रियर साइड की बात करें तो इस तरफ की सीटें भी फ्रंट की तरह ही बेहद आरामदायक हैं। इसमें पर्याप्त नी-रूम स्पेस मिलता है। अंडर थाई सपोर्ट की बात करें तो वह बैक साइड की सीटों पर अच्छा मिलता है, लेकिन इस पर कंपनी थोड़ा और ध्यान दे सकती थी। फ्रंट साइड की सीटों के नीचे की तरफ स्पेस और दी जा सकती थी जिससे पैरों को आगे की तरफ करके बैठना आसान हो पाता।   

बैक पैसेंजर्स के लिए इसमें ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल की सुविधा दी गई है। सेंटर कंसोल और बी-पिलर पर इसमें वेंट्स भी दिए गए हैं। विन्डोज़ के लिए सनब्लाइंड फीचर भी मिलता है। हालांकि, इसे मैन्युअल रखा गया है। गाडी की सबसे बड़ी खासियत इसकी चाइल्ड बूस्टर सीट है, जो सीट बेस से बाहर निकलती है। अलग-अलग उम्र के बच्चों के अनुरूप इस सीट की ऊंचाई को एडजस्ट किया जा सकता है। इसमें एडजस्टेबल एयर सस्पेंशन दिए गए हैं जिसे स्टैंडर्ड रखा गया है।  

इंजन व परफॉर्मेंस 

इस सेडान में 2.0 लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 190 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह एक्ससी 90 वाला ही इंजन है।  हालांकि, इसे कम ट्यूनिंग के साथ पेश किया गया है। यह इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स के जरिये फ्रंट व्हील्स तक पावर पहुंचाने में  सक्षम है।

इसका इंजन ड्राइव करने के लिहाज से बेहद स्मूद है। इस में लगा डीजल इंजन 1500 आरपीएम से भी कम पर गाड़ी को आगे बढ़ा देता है और 2000 आरपीएम से इसकी स्पीड काफी तेज़ हो जाती है। यह इंजन उन ड्राइवर के लिए अच्छा साबित है जो सिटी में शांति से ड्राइव करना और हाइवे पर लंबी दूरी को जल्दी से तय करना पसंद करते है। केबिन का इंस्युलेशन लेवल बेहद अच्छा है।  

गाड़ी के 8-स्पीड गियरबॉक्स की शिफ्टिंग बीएमडब्ल्यू और ऑडी की कारों की तरह इतनी ज्यादा फास्ट नहीं है। लेकिन, ड्राइव करते समय एस90 के गियरबॉक्स के साथ किसी तरह की कोई परेशानी महसूस नहीं होती। इसका गियरबॉक्स जल्दी-जल्दी गियर बदलने में लगा रहता है जिससे एक्सलरेशन नहीं देने पर थोड़ी बहुत राइड क्वालिटी खराब हो जाती है। 

राइड व हैंडलिंग 

एस90 एक लग्ज़री कार है। कम्फर्ट मोड में इसके स्टैंडर्ड एयर सस्पेंशन्स एकदम स्मूद व कम्फर्टेबल राइड्स देते हैं। ऐसे में ड्राइवर के लिए इस कार को सिटी में ड्राइव करना बेहद आसान हो जाता है। हमने इस गाड़ी को डायनामिक मोड में चलाकर देखा। इस मोड में ड्राइव करते समय बॉडी रोल एकदम कंट्रोल में रहा और कम्फर्ट लेवल भी बरकरार रहा। हमने वोल्वो एस90 को राजस्थान के हाइवे पर चलाया जहां पर सड़कों में कई सारी मिटटी व कंकड़ भी मौजूद थे। लेकिन, इसके बावजूद भी कार की राइड क्वॉलिटी बिलकुल भी ख़राब नहीं लगी। बहुत कम ही परिस्थितियों में गाड़ी के सस्पेंशन की क्वॉलिटी और इसकी तेज़ आवाज़ महसूस हुई। 

हमारे टेस्ट में हमें एस90 को मोड़ पर ज्यादा चलाने का मौका नहीं मिला, लेकिन इसके बावजूद हम ये जरूर मालूम कर सके कि यह गाड़ी बेहद दमदार है। तेज़ गति और टर्न पर यह एकदम स्टेबल रहती है। गाड़ी के ब्रेक्स भी जल्दी लग जाते हैं। 

डायनामिक मोड में बॉडी कंट्रोल एकदम स्टेबल रहता है, लेकिन स्टीयरिंग व्हील का फीडबैक ज्यादा अच्छा नहीं मिलता। इसमें पिरेली पी जीरो टायर लगे हैं जिनकी ग्रिप काफी अच्छी है। ऐसे में यह कम्फर्टेबल राइड्स देने में सक्षम है।

यदि आप स्पोर्टी अनुभव देने वाली गाड़ी पसंद नहीं करते तो एस90 आपके लिए परफेक्ट कार साबित होगी। एस90 एक ऐसी कार है जिसमें बैठ कर आप खुद को खुशी-खुशी बिना किसी हिचकिचाहट के कई किलोमीटर तक जल्दी और आराम से जा सकते हैं।

निष्कर्ष : 

अगर आप किसी पारंपरिक स्पोर्टी सेडान की तलाश कर रहे हैं और लगभग 50-60 लाख रुपए खर्च करने को तैयार हैं, तो वोल्वो एस90 को चुना जा सकता है। हालांकि, गाड़ी की रियर सीटों में काफी कुछ कमी खलती है। लेकिन अगर बात स्टाइल, फीचर्स, राइड कम्फर्ट और स्पेस की करें तो वोल्वो एस90 एक लग्ज़री सेडान कार साबित होती है।

यह भी पढ़ें : वोल्वो एक्ससी40 पेट्रोल: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

  • हुंडई आयनिक
    हुंडई आयनिक
    Rs.20.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
  • निसान सनी 2023
    निसान सनी 2023
    Rs.8.50 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
  • फॉक्सवेगन पसाट 2023
    फॉक्सवेगन पसाट 2023
    Rs.30.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
  • ऑडी ए3 2023
    ऑडी ए3 2023
    Rs.35.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
  • हुंडई वरना 2023
    हुंडई वरना 2023
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023
    संभावित लॉन्च : अप्, 2023

पॉपुलर सेडान कारें

×
We need your सिटी to customize your experience