मर्सिडीज बेंज ए-क्लास लिमोजिन: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मार्च 04, 2021 By भानु for मर्सिडीज ए क्लास लिमोज़िन

अफोर्डेबल प्राइस पर कोई लग्जरी कार मिल जाए ऐसा कौन नहीं चाहेगा। मगर 49 लाख रुपये एक्स शोरूम प्राइस वाली सी क्लास को हम अफोर्डेबल तो बिल्कुल नहीं कह सकते हैं। मगर अब मर्सिडीज ने  ए-क्लास लिमोजिन नाम से एक ज्यादा अफोर्डेबल कार उतार दी है । मगर क्या इसे अफोर्डेबल बनाने में कंपनी ने कुछ चीजों से समझौता किया है? जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

कैसे हैं इसके लुक्स

मर्सिडीज ए-क्लास को कंपनी की नई डिजाइन लेंग्वेज से इंस्पायर ​होकर तैयार किया गया है। हालांकि दिखने में ये उतनी आकर्षक नहीं है कि किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींच सके। ये ना तो छोटी सेडान दिखाई देती है और ना ही बहुत ज्यादा लंबी लगती है। कुल मिलाकर इसकी लंबाई होंडा सिटी के बराबर है जो उससे ज्यादा चौड़ी मगर कम ऊंची है। इसका व्हीलबेस भी काफी लंबा है जिससे इसका स्टांस आकर्षक लगता है। इसमें शार्प हेडलैंप्स, सिंगल स्लैट मर्सिडीज ग्रिल और 17 इंच के व्हील्स जैसे एलिमेंट्स दिए गए हैं जो अपनी ओर ध्यान खीचते हैं। 

डिजाइन के मोर्चे पर ये काफी बेसिक नजर आती है क्योंकि इसे डिजाइन करने वालों ने जितना हो सके उतनी क्रीज लाइन इससे हटा दी है जिससे ये एकदम प्लेन सेडान नजर आती है। 

रियर प्रोफाइल की बात की जाए तो यहां से इसके लुक्स काफी क्लासी लगते हैं। इसमें मर्सिडीज की दूसरी कारों की तरह ड्यूल क्रोम टिप्स दिए गए हैं जो दरअसल नकली हैं। कुल मिलाकर इसके लुक्स एक कॉम्पैक्ट और प्रीमियम सेडान पसंद करने वालों को काफी पसंद आ सकते हैं जिन्हें ज्यादा तड़क भड़क पसंद नहीं होती है। 

इंटीरियर

ए-क्लास का इंटीरियर काफी आकर्षक है। इसके डैशबोर्ड पर आपको मॉडर्न एलिमेंट्स भी नजर आएंगे और पुरानी लग्जरी गाड़ियों वाला टच भी मिलेगा। इसके ड्यूल टोन डैशबोर्ड में रस्टिक फॉक्स वुडन पैनल का इस्तेमाल किया गया है और केबिन को बैज कलर की थीम दी गई है। इसके अलावा इस लग्जरी कार के इंटीरियर में मैटेलिक राउंडेड एसी वेंट्स, पियानो ब्लैक एसेंट्स के साथ लैदर कवर वाला राउंड स्टीयरिंग जैसे एलिमेंट्स दिए गए हैं जो प्रीमियम अहसास तो कराते ही हैं, साथ में केबिन को क्लासिक लुक भी देते हैं। इसके अलावा इस कार में शानदार डिस्प्ले के साथ 10.25 इंच स्क्रीन और 64 कलर वाली एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। कुल मिलाकर जब आप इसकी फ्रंट सीट पर बैठेंगे तो आपको ये कार कहीं से भी अफोर्डेबल तो नजर नहीं आएगी और आपको प्रीमियम लग्जरी कार में होने का अहसास ही होगा। 

मर्सिडीज ए-क्लास केवल एक वेरिएंट में ही उपलब्ध होगी, ऐसे में आपको सारे फीचर्स एक ही जगह एक ही दाम में मिल जाएंगे। इसमें मेमोरी सेटिंग और लंबार एडजस्टमेंट के साथ पावर्ड फ्रंट सीट्स, कस्टमाइजेबल डिस्प्ले, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलैस चार्जर, चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट और बड़ी सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम की बात करें तो मर्सिडीज की कारों में काफी शानदार सिस्टम दिया जाता है जिसके साथ इस कार में वॉइस कमांड, टचस्क्रीन, स्टीयरिंग पर दिए गए कंट्रोल्स की मदद से स्क्रीन को कंट्रोल करने के लिए टचपैड्स, सेंटर कंसोल पर हैप्टिक टच पैड, एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले के साथ साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। हालांकि ​इसमें दिए स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी ने हमें काफी निराश किया। 

रियर सीट्स

यदि मर्सिडीज को ए-क्लास में एक लिमो कार जैसा एक्सपीरियंस देना था तो उन्हें इसमें फ्रंट सीट्स की ही तरह रियर सीट्स पर भी कुछ अच्छे फीचर्स देने चाहिए थे। हालांकि स्पेस को लेकर आपको इसकी रियर सीट से कोई शिकायत नहीं रहेगी। 6 फुट तक के लंबे पैसेंजर के लिए इसमें अच्छा खासा नीरूम स्पेस और हैडरूम स्पेस मिल जाता है, वहीं केबिन में भी एक खुलेपन का अहसास होता है। हालांकि इसमें अंडरथाई सपोर्ट और फुटरूम स्पेस आपको कंफर्ट नहीं पहुंचाते हैं। इसलिए ही मर्सिडीज ने ज्यादा हेडरूम देने के लिए रियर सीट को थोड़ी नीचे की तरफ रखा है। इस सेडान में आगे और पीछे की सीट पर 4 पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। 

इसमें ​यदि बॉस मोड कंट्रोल का फीचर दे दिया जाता तो आगे वाली सीट को थोड़ा आगे की ओर खिसकाते हुए पीछे वाले पैसेंजर के लिए अच्छा लेगरूम स्पेस बन जाता। चूं​कि इसमें बड़ी सनरूफ दी गई है जो कि पैनोरमिक व्यू वाली नही है, ऐसे में रियर सीट पर बैठे लोग भी ठीक ढंग से इसका आनंद नहीं उठा सकते है। इसके अलावा इस कार में रियर सीट पर बैठने वाले पैसेंजर के लिए इंफोटेनमेंट, विंडो शेड्स, वायरलैस चार्जर और मैनुअल थाई एक्सटेंशन के लिए कुछ कंट्रोल जैसे फीचर्स दे दिए जाते तो काफी अच्छा रहता। 

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि इसमें रियर पैसेंजर्स के लिए कुछ भी नहीं दिया गया है। उनके लिए इस कार में एसी वेंट्स, 2 यूएसबी टाइप चार्जर, फ्लिप आउट कप होल्डर्स के साथ आर्मरेस्ट, एबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं आप चाहें तो बैठे बैठे वॉइस कमांड के साथ इंफोटेनमेंट को कंट्रोल कर सकते हैं। 

बूट स्पेस

मर्सिडीज ए-क्लास सेडान के पेट्रोल मॉडल में 405 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। वहीं डीजल मॉडल में एड ब्लू टैंक होने की वजह से 10 लीटर स्पेस कम मिलता है। इसके अलावा बूट फ्लोर के नीचे दिया गया स्पेयर व्हील भी कुछ जगह घेर लेता है। 

इंजन और परफॉर्मेंस

ए-क्लास में 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 7 स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इसमें 2.0 लीटर डीजल इंजन का भी ऑप्शन दिया गया है जिसके साथ 8 स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स दिया गया है। जहां इसका पेट्रोल इंजन 163 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं इसका डीजल इंजन 150 पीएस की पावर और 320 एनएम की टॉर्क जनरेट करता है। 

हम पहले भी 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन वाली कार चला चुके हैं। ए-क्लास में दिया गया इंजन रेनो-निसान-मित्सुबिशी अलायंस के साथ मिलकर डायम्लर कंपनी ने तैयार किया है जो आपको रेनो डस्टर में भी नजर आ जाएगा। हालांकि डस्टर में ये इंजन डीट्यून करके दिया गया है। इसका रिफाइनमेंट लेवल आपको काफी पसंद आएगा। ये इंजन बिल्कुल शोर नहीं करता है और सिटी में इसकी पावर डिलीवरी काफी स्मूद रहती है। सिटी और हाईवे पर ओवरटेकिंग के दौरान आपको अच्छी खासी पावर मिल जाती है। हालांकि कम स्पीड से गाड़ी को तेज ​स्पीड पिक करने के दौरान पावर में थोड़ी कमी को महसूस किया जा सकता है। 

सिटी में इसका गियरबॉक्स 2000 आरपीएम से नीचे गाड़ी को स्मूदली चलते रहने में अच्छी मदद करता है। आप इसे ​सिटी में कंफर्ट मोड पर ड्राइव करें जहां आपको अच्छी परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी। ये गाड़ी 17.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इसमें बस एक बात की ही कमी नजर आती है और वो ये कि इसका ऑटो होल्ड फंक्शन अच्छी तरह से ट्यून नहीं किया गया है जिससे ए-क्लास हल्की ढलान में भी पीछे लुढ़कने लगती है। 

यदि आप स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीन है तो आप इसे स्पोर्ट मोड पर भी चला सकते हैं। इस मोड पर इसका थ्रॉटल रिस्पॉन्स अच्छा हो जाता है और स्टीयरिंग व्हील भारी हो जाते हैं। आप चाहें तो पैडल शिफ्टर्स की मदद से अपने आप भी गियर लगा सकते हैं। स्पोर्ट मोड पर इस कार को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में आने पर 8.1 सेकंड का समय लगता है। 

राइड और हैंडलिंग

राइड कंफर्ट के लिहाज से ए-क्लास लिमोजिन आपको थोड़ा निराश कर सकती है। आप सड़क पर मिलने वाले गड्ढों से आने वाले झटकों को केबिन में महसूस कर सकते हैं। यदि इसकी सीटों में कुशनिंग को थोड़ा और बेहतर किया जाता तो शायद पैसेंजर्स को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इसके अलावा झटकों को झेलते वक्त इसके सस्पेंशन भी आवाज करते हैं। 

हैंडलिंग के पार्ट पर आपको ए-क्लास लिमोजिन काफी पसंद आएगी। इसके 205 सेक्शन के टायर सड़क पर अच्छी ग्रिप देते हैं। इसके स्टीयरिंग व्हील्स से भी आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। ऐसे में आप इसकी ड्राइविंग को काफी इंजॉय करेंगे। 

सेफ्टी

मर्सिडीज ए-क्लास में कुछ अच्छे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें ईएसपी और ट्रैक्शन कंट्रोल शामिल है। इसके अलावा इसमें कैमरा बेस्ड इमरजेंसी ब्रेकिंग का फीचर भी दिया गया है ​जो रास्ते में किसी अनहोनी को पहले ही भांपते हुए गाड़ी को रोक देता है। वहीं इसमें प्रीसेफ का फीचर भी मौजूद है जो गाड़ी के किसी चीज से टकराने से पहले ही सीटबेल्ट को और ज्यादा टाइट, फ्रंट हेडरेस्ट को एडजस्ट, सनरूफ को बंद और विंडों को भी बंद कर देता है। इस कार में 7 एयरबैग भी दिए गए हैं। 

निष्कर्ष

मर्सिडीज ए-क्लास सेडान की प्राइस 39.90 लाख रुपये से लेकर 56.24 लाख रुपये के बीच रखी गई है और इसके ओवरऑल एक्सपीरियंस से हमें ये प्राइस वाजिब लगी। इसमें मर्सिडीज का लग्जरी एक्सपीरियंस मिलने में कोई कमी नहीं छोड़ी गई है। केबिन एक्सपीरियंस से लेकर रियर सीट्स और ड्राइवट्रेन तक सब कुछ बिल्कुल परफेक्ट रहा। हालांकि यदि इसकी राइड क्वालिटी में सुधार कर दिया जाता तो चीजें और भी बेहतर हो सकती थी। वहीं रियर सीट पर थोड़ी कंफर्ट की कमी भी महसूस हुई।

मर्सिडीज ए क्लास लिमोज़िन

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
ए 200d (डीजल)Rs. 43.20 लाख*
ए 200 (पेट्रोल)Rs. 41.20 लाख*
ए 35 4मैटिक (पेट्रोल)Rs. 57.60 लाख*

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience