• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा एक्सयूवी300 पेट्रोल एएमटी: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On फरवरी 18, 2021 By भानु for महिंद्रा एक्सयूवी300

2021 में महिंद्रा एक्सयूवी300 में कंपनी ने कुछ अहम बदलाव किए हैं जो इस प्रकार से हैं:

अब इसके वैल्यू फॉर मनी डब्ल्यू6 वेरिएंट में सनरूफ का फीचर ​दे दिया गया है।

टॉप वेरिएंट डब्ल्यू8 ऑप्शनल में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर जोड़ा गया है।

इसके अलावा अब इसके पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दे दिया गया है। 

हम इस रिव्यू के जरिए एक्सयूवी300 में हुए इस तीसरे बदलाव की बात करने जा रहे हैं जिसका काफी लोगों को इंतजार था। मगर उससे पहले एक्सयूवी300 के बारे में एक बार फिर से आपको बताते हैं विस्तार से:-

महिंद्रा ने एक्सयूवी300 के लुक्स में कोई अपडेट नहीं किया है बस कंपनी ने इसके टॉप 3 वेरिएंट्स में गैलेक्सी ग्रे शेड की एक्स्ट्रा चॉइस दे दी है। इस तरह ही इस एसयूवी के इंटीरियर में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है और पहले की तरह अब भी इस कार के इंटीरियर की क्वालिटी सेगमेंट में सबसे बेस्ट है। 

महिंद्रा ब्लूसेंस प्लस

महिंद्रा एक्सयूवी300 के टॉप वेरिएंट डब्ल्यू8 ऑप्शनल में कंपनी की ब्लूसेंस प्लस नाम से कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर दिया गया है। मोबाइल एप की मदद से आप अपनी एक्सयूवी300 की रियल टाइम लोकेशन ट्रैकिंग, जिओफेंसिंग, व्हीकल स्पीड, टायर प्रेशर और क्लाइमेट कंट्रोल जैसी जानकारी पा सकते हैं। इसके अलावा आप एप में व्हीकल से संबंधित डॉक्यूमेंट्स भी सेव करके रख सकते हैं। 

हुंडई वेन्यू और सोनेट कार की तरह आप अपनी एक्सयूवी300 के एएमटी मॉडल और उसमें दिए गए क्लाइमेट कंट्रोल फीचर को बैठे बैठे ऑन कर सकते हैं। जब गाड़ी ड्राइव कर रहे होंगे और आपका फोन इंफोटेनमेंट सिस्टम से पेयर्ड हो तो आप इसमें दी गई ब्लूसेंस एप को रिमोट कंट्रोल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप म्यूजिक चेंज कर सकते हैं और क्लाइमेट कंट्रोल का टेंपरेचर भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

तो चलाने में कैसी है महिंद्रा एक्सयूवी300 पेट्रोल एएमटी?

उम्मीद ये थी कि महिंद्रा 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन को अपडेट देकर उसके साथ एएमटी गियरबॉक्स पेश करेगी। हालांकि कंपनी ने इसे रीट्यून नहीं किया और ये अब भी 110 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में ही सक्षम है। हालां​कि सेगमेंट में अब भी इसका ये इंजन सबसे ज्यादा टॉर्क जनरेट करता है और मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इसे ड्राइव करने का अपना ही मजा है। 

महिंद्रा एक्सयूवी300 पेट्रोल एएमटी मॉडल रोजाना की ड्राइविंग के हिसाब से काफी अच्छा वेरिएंट है। भारी ट्रैफिक में इसे आसानी से ड्राइव किया जा सकता है। नई एक्सयूवी300 पेट्रोल एएमटी में 'क्रीप' नाम का एक फंक्शन दिया गया है जहां आप बिना थ्रॉटल इनपुट के कार को 8 किलोमीटर प्रति घंटे की धीमी स्पीड पर ड्राइव कर सकते हैं। इससे आपको जाम लगने की स्थिति में एक्सलरेटर और ब्रेक पैडल पर अपने पैर बार बार नहीं रखने पड़ेंगे। 

इसमें दिया गया एएमटी गियरबॉक्स उसी हिसाब से ऊपर वाले गियरों पर शिफ्ट होता है जिस तरह मैनुअल गियर को अपशिफ्ट करने की जरूरत महसूस होती है। जब तक आप गाड़ी की स्पीड तेज नहीं रखेंगे तब तक तो इसका एएमटी गियरबॉक्स स्मूदली काम करेगा, मगर फिर स्पीड बढ़ने और फटाफट धीरे होने पर इसमें थोड़े जर्क को महसूस किया जा सकता है। इसके रहते चढ़ाई या ढलान पर गाड़ी के आगे खिसकने या पीछे लुड़कने का भी झंझट नही रहता है। कुल मिलाकर इसमें एएमटी गियरबॉक्स को ​काफी अच्छी तरह से ट्यून किया गया है। 

हाईवे राइड के लिए इसमें एएमटी गियरबॉक्स के साथ क्रूज कंट्रोल का फीचर दिया गया है। यदि आप कार को आराम से ड्राइव करना पसंद करते हैं तो आपको एएमटी गियरबॉक्स का साथ काफी पसंद आएगा। वहीं यदि आप जल्दी से गैप ढूंढते हुए ट्रैफिक को पीछे छोड़ना चाहते हैं तो आपको डाउन शिफ्टिंग के समय थोड़ा डैंप महसूस होगा। 

निष्कर्ष

महिंद्रा एक्सयूवी300 में एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दो वेरिएंट्स डब्ल्यू6 और डब्ल्यू8 ऑप्शनल में दिया गया है जिसकी कीमत क्रमश: 9.95 लाख रुपये और 11.76 लाख रुपये है। एक्सयूवी300 एएमटी वेरिएंट आपको शिकायत का कोई मौका नहीं देगा। 

यदि आप एएमटी गियरबॉक्स वाली एक्सयूवी300 से धासूं परफॉर्मेंस चाहते हैं तो कहीं ना कहीं ये आपको निराश कर सकती है। यदि इसके स्पोर्टी कैरेक्टर वाले पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक या ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाता तो बात शायद अलग हो सकती थी। लेकिन महत्वपूर्ण बात यहां ये है कि एक्सयूवी300 पेट्रोल एएमटी की प्राइस कंपनी ने वाजिब रखी है।

महिंद्रा एक्सयूवी300

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
डब्ल्यू4 डीजल (डीजल)Rs. 8.97 लाख*
डब्ल्यू6 एएमटी डीजल सनरूफ (डीजल)Rs. 10.95 लाख*
डब्ल्यू6 डीजल सनरूफ (डीजल)Rs. 10.30 लाख*
डब्ल्यू8 डीजल सनरूफ (डीजल)Rs. 11.50 लाख*
डब्ल्यू8 ऑप्शन डीजल (डीजल)Rs. 12.27 लाख*
डब्ल्यू8 ऑप्शन ड्यूल टोन डीजल (डीजल)Rs. 12.42 लाख*
डब्ल्यू8 एएमटी option डीजल dual tone (डीजल) Rs. 13.09 लाख*
डब्ल्यू8 एएमटी ऑप्शनल डीजल (डीजल)Rs. 12.94 लाख*
डब्ल्यू4 (पेट्रोल)Rs. 7.95 लाख*
डब्ल्यू6 एएमटी सनरूफ (पेट्रोल)Rs. 10.25 लाख*
डब्ल्यू6 सनरूफ (पेट्रोल)Rs. 9.69 लाख*
डब्ल्यू8 option एएमटी dual tone (पेट्रोल) Rs. 12.27 लाख*
डब्ल्यू8 (पेट्रोल)Rs. 10.31 लाख*
डब्ल्यू8 ऑप्शन (पेट्रोल)Rs. 11.46 लाख*
डब्ल्यू8 ऑप्शन ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs. 11.61 लाख*
डब्ल्यू8 option एएमटी (पेट्रोल)Rs. 12.12 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience