बीवाईडी ई6 इलेक्ट्रिक एमपीवी: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जनवरी 05, 2022 By भानु for बीवाईडी ई6

इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर बिल्ड यॉर ड्रीम्स ने बिजनेस 2 बिजनेस कस्टमर्स के लिए ई6 इलेक्ट्रिक एमपीवी को लॉन्च किया है। जाहिर है ​कि ये कार प्राइवेट कस्टमर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

इस कार की डब्ल्यूएलटीसी सर्टिफाइड रेंज 415-520 किलोमीटर देखकर काफी लोगों में इस कार को लेकर इंटरेस्ट जागने लगा है। बता दें कि ये केवल एक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सॉल्युशन है और ये कोई ऐसा प्रोडक्ट नहीं है जिसमें 29.15-29.60 लाख रुपये की प्राइस रेंज में आने के बावजूद आपको बहुत ज्यादा फीचर्स मिलेंगे। हमनें इस कार को चेन्नई से पुदुचेरी के बीच ड्राइव किया और इसकी असल रेंज के बारे में पता करने की कोशिश की। तो क्या ये फ्लीट कस्टमर्स के लिए वाकई है एक सही इलेक्ट्रिक कार ये जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

एक्सटीरियर

ये तो कहना पड़ेगा कि बीवाईडी ने ये काफी गुड लुकिंग कार तैयार की है। खासतौर पर ये ब्लू और ब्लैक 2 टोन पेंट स्कीम में काफी आकर्षक नजर आ रही है। इसके फ्रंट, विंडोलाइन और टेलगेट में क्रोम का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया गया है। वहीं इसमें कट, क्रीज और कैरेक्टर लाइंस का ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं हुआ है। कुल मिलाकर ये काफी हद तक एक परफैक्ट यूरोपियन कार जैसी लगती है।

साइज की बात करें तो केवल इनोवा क्रिस्टा इससे थोड़ी सी लंबी और चौड़ी है, मगर ये इससे एक ऊंची कार है। वहीं टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के मुकाबले ई6 का व्हीलबेस साइज भी ज्यादा है जो 2800 मिलीमीटर है। बीवाईडी ई6 दो वेरिएंट्स: जीएल और जीएलएक्स में उपलब्ध है। आप इसका कोई भी वेरिएंट चुनें ई6 में हेलोजन प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, 17 इंच अलॉय व्हील्स और विंग मिरर पर इंडिकेटर्स का फीचर दिया गया है। 

इंटीरियर

एक्सटीरियर की तरह इस कार का इंटीरियर भी काफी ज्यादा आकर्षक है। इसके डैशबोर्ड पर ज्यादा बटन नहीं दिए गए हैं और ज्यादातर फंक्शंस को फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन से ही कंट्रोल किया जा सकता है। इसकी सीटों पर ब्लैक लैदरेट अपहोल्स्ट्री दी गई है, वहीं डोर्स पर पियानो ब्लैक एसेंट्स और डैशबोर्ड पर चंकी फॉक्स ब्लैकवुड फिनिश का इस्तेमाल किया गया है। इससे केबिन का लुक काफी प्रीमियम नजर आ रहा है। इस कार के इंटीरियर की सबसे अच्छी बात इसके केबिन की फिट और फिनिश क्वालिटी है। 

इसके डोर्स पर प्लास्टिक ट्रिम की फिनिशिंग काफी अच्छे से की गई है। वहीं सेंटर कंसोल पर भी लेदरेट अपहोल्स्ट्री की डीटेलिंग भी काफी आकर्षक लगती है।

चूंकि इस एमपीवी कार का व्हीलबेस साइज इनोवा क्रिस्टा से ज्यादा लंबा है, मगर फिर भी ये एक 5 सीटर कार ही है।  ऐसे में इसमें केवल उतने ही पैसेंजर्स बैठ सकते हैं जितने कि एक प्रीमियम हैचबैक या सेडान में। 

इसके केबिन की कुछ हाइलाइ​ट्स इस प्रकार से है:

  • खूबियां: फ्लोर हाइट ज्यादा ऊंची नहीं है ऐसे में केबिन में एंट्री लेना और उससे बाहर निकलना काफी आसान है। यहां तक कि सीनियर सिटीजन को भी साइड स्टेप्स की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • खूबियां: इस कार की विंडोलाइन भी ज्यादा ऊंची नहीं है। वहीं फ्रंट रो के मुकाबले रियर रो थोड़ी ऊंची सेट की गई है जिससे पैसेंजर्स को बैठने के लिए अच्छा स्पेस तो मिलता ही है, साथ ही इसमें बाहर का व्यू ​भी शानदार मिलता है।

  • खूबियां: इस कार में नीरूम और हेडरूम स्पेस की कोई कमी नहीं है। 6 फीट से ऊंची हाइट वाले पैसेंजर्स इसमें आराम से कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं, उसके बावजूद भी इसमें थोड़ा और स्पेस भी बच जाएगा। 
  • खूबियां: ये एक काफी अच्छी 5 सीटर कार है। इसके केबिन की चौड़ाई काफी अच्छी है, वहीं औसत कद काठी के तीन पैसेंजर्स रियर सीट पर आराम से एडजस्ट हो सकते हैं। इसका फ्लोर भी फ्लैट है। 
  • खामियां: इसकी रियर सीट फ्लोर के काफी करीब है जिससे अच्छा नीरूम स्पेस मिलने में ​थोड़ी परेशानी आती है। नतीजतन आपको अच्छा अंडरथाई सपोर्ट भी नहीं मिलता है। 
  • खामियां: इस कार मेंं ना तो आर्मरेस्ट दिया गया है, ना ही सनशेड। वहीं इसमें रियर सीट को एडजस्ट भी नहीं किया जा सकता है और ब्लोअर स्पीड और फ्लोर माउंटेड रियर एसी वेंट को कंट्रोल करने के लिए भी कुछ नहीं दिया गया है। हालांकि एसी वेंट के नीचे दो यूएसबी चार्जर जरूर दिए गए हैं। 

इस इलेक्ट्रिक एमपीवी कार में 580 लीटर का बड़ा बूट स्पेस दिया गया है जिसमें आप काफी सारे सूटकेस रख सकते हैं। फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए ही बात करें तो एयरपोर्ट आने या जाने वाले पैसेंजर्स इसमें अपना लगेज आराम से रख सकते हैं। यहीं स्टील रिम स्पेयर टायर भी मौजूद है जिसके बावजूद इसमें स्पेस की कोई कमी महसूस नहीं होती है। वहीं ज्यादा बूट स्पेस के लिए आप इसकी रियर सीट को फोल्ड भी नहीं कर सकते हैं। 

टेक्नोलॉजी

जैसे की हमने आपको पहले भी बताया कि इस कार की प्राइस के हिसाब से ये ज्यादा फीचर पैक्ड प्रोडक्ट नहीं लगता है। चार पावर विंडो, दोनों फ्रंट सीट्स के लिए हाइट-एडजस्टमेंट, टिल्ट एंड रीच-एडजस्टेबल स्टीयरिंग, रियर एसी वेंट के साथ ऑटो एसी, लेदरेट अपहोल्स्ट्री और एक कलरफुल एमआईडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इस कार में दिया गया सबसे आकर्षक फीचर रोटेबल 10.1 इंच एंड्रॉयड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन है। इसे आप लैंडस्केप मोड या फोन जैसे पोट्रेट मोड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले का फीचर नहीं दिया गया है, हालांकि एक्सटर्नल हॉटस्पॉट डिवाइस के जरिए आप गूगल प्ले स्टोर की गूगल मैप्स जैसी एप्स डाउनलोड कर सकते हैं। इस स्क्रीन पर वीडियो प्लेबैक और यहां तक कि यूट्यूब के वीडियोज़ भी देख सकते हैं। ई6 में दो फ्रंट डोर्स और दो डैशबोर्ड समेत 4 स्पीकर्स वाला म्यूजिक सिस्टम दिया गया है। इसकी साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है, मगर केवल आगे बैठने वाले लोग ही इसे ज्यादा एंजॉय कर सकते हैं। आप चाहें तो रियर डोर पर भी स्पीकर लगवा सकते हैं। 

सेफ्टी

सेफ्टी के लिए इस कार में एबीएस के साथ ईबीडी, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, हिल-स्टार्ट असिस्ट, आईएसओफिक्स, चार एयरबैग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एक रियर कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड-सेंसिंग ऑटो-लॉकिंग डोर्स भी दिए गए हैं। 

चार्जिंग

  • डीसी फास्ट चार्ज (60केडब्ल्यू) - 1.5 घंटे
  • 6.6 केडब्ल्यू स्लो चार्जर - 12 घंटे

ड्राइव

इस कार में 71.7 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है और इस कार का पावर एवं टॉर्क आउटपुट 94 पीएस और 180 एनएम है। भले ही इसमें डायरेक्ट ड्राइव और इंस्टेंट टॉर्क डिलीवरी मिलती है, मगर ये पेट्रोल डीजल ​कारों​ जितनी पावरफुल महसूस नहीं होती है। वहीं इसका आउटपुट इससे छोटी कार एमजी जेडएस ईवी और नेक्सन ईवी से भी कम है। 

सिटी में स्लो ड्राइव करने पर इसकी परफॉर्मेस काफी अच्छी नजर आती है, वहीं ये चौड़े हाइवे पर भी काफी अच्छा परफॉर्म करती है। हालांकि ये कार उतना अच्छा पिकअप नहीं लेती है जितना कि टिगॉर ईवी जैसी कारें ले लेती हैं। इसमें धीरे धीरे पावर जनरेट होती है और आप 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड आराम से पक​ड़ते हैं।

नोट: 30 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक ये इस कार से एक तरह का साउंड निकलता है ​जो कि राहगीरों को अलर्ट करता है। 

वैसे इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे है, मगर हमारे देश में कमर्शियल व्हीकल्स के लिए टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे निर्धारित कर रखी है। ई6 को बड़े आराम से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आराम से ड्राइव की जा सकती है और ये एक थोड़ी सी प्लानिंग के साथ दूसरे व्हीकल्स को आराम से ओवरटेक भी कर सकती है। 

हमनें चेन्नई के ईस्टर्न सेंट्रल हाईवे पर इस कार को फुल लगेज लोड करते हुए ड्राइव किया, जहां इसकी परफॉर्मेंस में कुछ कमी देखने को मिली जबकि सिर्फ कार में एक आदमी होने पर ये ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस दे रही थी। 

सीधी ढलान पर बिना किसी लोड के जब परफॉर्म करने की बात आती है तो ई6 काफी अच्छे से परफॉर्म करती है। हालांकि चढ़ाई के दौरान इस कार से किसी दूसरे व्हीकल को ओवरटेक करना इतना आसान नहीं है। 

बात जब रेंज देने की आती है तो ये कार भीड़ से एकदम अलग दिखाई पड़ती है। हमने इस कार को हाईवे की चौड़ी-चौड़ी सड़कों पर ड्राइव किया। इस दौरान हमनें इसे कुछ तीखे मोड़ों पर ड्राइव करने के साथ-साथ सिटी फेज में भी ड्राइव किया। इससे पहले हमने जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें ड्राइव की तो हमें उम्मीद से कम रेंज मिली। मगर इस कार के केस में ऐसा बिल्कुल नजर नहीं आया। दिन की शुरूआत होते ही जब हम इसे 70 किलोमीटर तक ड्राइव कर चुके थे तब भी डिस्प्ले पर 500 किलोमीटर रेंज शो हो रही थी। जबकि कार कुछ देर एसी ऑन होने के साथ न्यूट्रल भी खड़ी रही। इसके बाद जब हमनें डिस्प्ले पर फिर नजर मारी तो रेंज 426 किलोमीटर शो हो रही थी। 

कुल मिलाकर आसान भाषा में कहें तो आप इस कार को फुल चार्ज करने के बाद एक दिन में मुंबई से पुणे और पुणे से वापस मुंबई आ सकते हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि इस कार को खास फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए ही तैयार किया गया है और इसकी यही खूबी उन्हें ज्यादा आकर्षित करेगी। बीवाईडी का कहना है कि डीसी फास्ट चार्जर की मदद से ये कार चार्ज की जा सकती है जिसमें इन हाउस डेवलप्ड बैट्री टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। 

राइड एंड हैंडलिंग 

बीवाईडी ई6 की असें​बलिंग भारत में हुई है जिसमें उसी चेसिस और सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है जो इसके इंटरनेशनल मॉडल भी दिए गए हैं। सस्पेंशन को शानदार तरीके से कंफर्ट देने के लिहाज से ट्यून किया गया है। ये कार कम स्पीड पर काफी कंफर्टेबल रहती है और ये गड्ढों और रफ रोड को आराम से झेल लेती है। स्पीड ब्रेकर्स और बंप्स आने के बाद इस कार को सेटल होने में थोड़ा टाइम लगता है, वहीं रियर सीट पर वर्टिकल मूवमेंट महसूस भी होता है।

जैसे ही आप स्पीड बढ़ाते हैं तो राइड थोड़ी बाउंसी महसूस होती है और खासतौर पर ओपन हाईवे पर पैसेंजर्स को भी अप और डाउन मूवमेंट महसूस होता है। मुंबई और पुणे हाईवे पर तो ये चीज और भी ज्यादा खुलकर महसूस होती है। 

इस कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिलीमीटर है वहीं इसका व्हीलबेस साइज 2800 मिलीमीटर है। कार में पैसेंजर लोड होने के बाद स्पीडब्रेकर्स आने पर इसे हमें स्लो करना ही पड़ा। ऐसे में ये कार हमें किसी कम ग्राउंड क्लीयरेंस वाली सेडान जैसी महसूस हुई। 

निष्कर्ष


बीवाईडी ई6 को इनोवा क्रिस्टा या अर्टिगा का एक बेहतरीन विकल्प नहीं माना जा सकता है क्योंकि ये केवल एक 5 सीटर कार है। कॉल सेंटर कंपनियों, होटल चेंस, एयरलाइंस और ट्रेवल एजेंसियों के लिए ये काफी उपयोगी साबित हो सकती है। अपनी प्रेक्टिकैलिटी और अच्छी रेंज के चलते इसका ऐसे ही सेक्टर हैवी यूज कर सकते हैं। वहीं कम ऑपरेटिंग कॉस्ट भी यकीनन एक प्लस फेक्टर है। कुल मिलाकर सॉलिड एफिशिएंसी के साथ डेली पर्पज के हिसाब से बीवाईडी ई6 जैसी कारें बिजनेस के काम में ली जाए तो ही ये पेट्रोल/डीजल वाली एमपीवी कारों का काफी बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

बीवाईडी ई6

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
इलेक्ट्रिक (इलेक्ट्रिक)Rs.29.15 लाख*

नई कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एमयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience