• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रां कूपे : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On नवंबर 04, 2020 By भानु for बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज

एक लग्जरी कार खरीदना हर किसी का सपना होता है और इन कारों से लोगों को अपनी सोच से परे उम्मीदें भी होती है। जब तक आपके पास एक आलीशान लग्जरी कार खरीदने लायक पैसा इक्ट्ठा होता है तब तक आप एक ऐसी अफोर्डेबल लग्जरी कार खरीदने जितना पैसा तो जमा कर चुके होते हैं। बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज ग्रां कूपे भी उन्ही कारों में से एक है। 

ये बीएमडब्ल्यू की सबसे छोटी सेडान कार है जिसका कंपनी के लाइनअप में डीजल वेरिएंट सबसे सस्ता है। 2 सीरीज ग्रां कूपे को खरीदकर एक तो आप किसी बीएमडब्ल्यू कार के मालिक बन जाते हैं दूसरा आपके पास भी छोटी ही सही मगर एक लग्जरी कार आ जाती है। तो क्या बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज ग्रां कूपे है आपके लिए एक परफैक्ट अफोर्डेबल लग्जरी कार, जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

कैसे हैं इसके लुक्स?

इसके फ्रंट को देखकर आप इसे अफोर्डेबल या बजट कैटेगरी की कार तो बिल्कुल नहीं कहेंगे।

साइज के मोर्चे पर बीएमडब्ल्यू की ये सेडान होंडा सिटी से लंबाई में थोड़ी सी ही कम है। हालांकि, साइज के दूसरे मोर्चे पर ये होंडा सिटी के बराबर ही है। कुल मिलाकर 2 ग्रां कूपे का साइज काफी अच्छा है। इसका दमदार स्टांस और शार्प फीचर्स 8 सीरीज से लिए गए हैं जिससे ये काफी आकर्षक लगती है। 

इसका डिजाइन देखकर कोई भी बता सकता है कि ये बीएमडब्ल्यू की ही कार है। इसे ज्यादा दमदार दिखाने के लिए बोनट पर क्रीज़ दी गई है जो कि नई डिजाइन की ग्रिल तक पहुंचती है। इसमें शार्प एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं जिनमें डबल बैरल एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप का फीचर मौजूद है। इसका बंपर 8 सीरीज की याद दिलाता है। 

साइड से देखने पर 2 सीरीज ग्रां कूपे लंबाई में कम लगती है। वहीं कूपे डिजाइन होने के कारण भी ये काफी छोटी लगती है। हालांकि, इसे देखने वाले इतना जरूर कह सकते हैं कि ये बीएमडब्ल्यू की काफी महंगी कार होगी। इसके एम स्पोर्ट वेरिएंट में 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके फैंडर पर एम नाम की बैजिंग दी गई है जिससे इसे एक स्पोर्टी कार जैसा लुक मिलता है। 

पीछे से 2 सीरीज़ ग्रां कूपे काफी स्पोर्टी लगती है। यहां सबसे आकर्षक चीजों में ए शेप के पतले टेललैंप्स हैं जो रात में काफी शानदार दिखाई देते हैं। वहीं ड्यूल एग्जॉस्ट जैसे एलिमेंट्स होने के चलते 2 सीरीज ग्रां कूपे एक महंगी कार जैसा अहसास कराती है। 

इंटीरियर

2 सीरीज ग्रां कूपे का इंटीरियर देखने के बाद एक पल को भी ये अहसास नहीं हुआ कि ये अफोर्डेबल लग्जरी कार है। इसका डैशबोर्ड काफी शानदार नजर आया और इसके आगे और पीछे के दरवाजों पर फ्रेमलैस विंडोज दी गई थी। 

सनरूफ बंद कर लेने के बाद इसके केबिन की चौड़ाई कम लगती है। मगर केबिन में बाकी के ​एलिमेंट्स की क्वालिटी काफी अच्छी है। एम स्पोर्ट वेरिएंट में एडजस्टेबल बोल्स्ट्रिंग दी गई है जिससे ड्राइवर को काफी कंफर्ट पहुंचता है। यहां तक कि इसमें दिया गया मेमोरी फंक्शन का फीचर ना केवल सीटों का रिकॉर्ड रखता है बल्कि ड्राइवर द्वारा ओआरवीएम को एडजस्ट करने के पैटर्न को भी रिकॉर्ड करके रखता है और फिर उसे उसी के हिसाब से एडजस्ट कर देता है।

इसमें ड्राइवर के लिए 12.3 इंच का डिजिटल पैनल दिया गया है जिसपर काफी सारी इंफोर्मेशन डिस्प्ले होती है। आप इसमें स्क्रीन के सीधे हाथ पर जी मीटर, ट्रिप के ऑडियो ट्रैक्स या ट्रिप और फ्यूल इंफोर्मेशन की जानकारी देख सकते हैं। 

इसके केबिन की मैटेरियल क्वालिटी काफी प्रीमियम है। आप जिस भी चीज़ को छुएं आपको एक शानदार अहसास होगा चाहे फिर बात स्टीयरिंग पर लगे लैदर कवर की हो या स्टीयरिंग पर लगे कंट्रोल्स से आने वाले फीडबैक की या स्मूद लैदर डोर पैड्स की या फिर डोर हैंडल्स की, सबकुछ काफी प्रीमियम लगता है। हालांकि, इसके केबिन के निचले हिस्से पर हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, मगर वहां आपको हाथ लगाने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है। यहां एक 12 वोल्ट का सॉकेट भी दिया गया है जो कि बजट कारों में भी देखने को मिल जाता है। 

इसमें ग्लवबॉक्स कंट्रोल्ड रिलीज के साथ खुलता है जिसमें प्रीमियमनैस के लिए सॉफ्ट क्लोथ का इस्तेमाल किया गया है। रात में इसके डैशबोर्ड और डोर पैड्स में इस्तेमाल किए गए सिल्वर एसेंट्स काफी जगमगाते हैं। वहीं केबिन के अन्य हिस्सों में जैसे वेंट्स के बीच में एसी डिस्प्ले, बटन की बैकलाइट्स और वायरलैस चार्जर ट्रे के ऊपर ऑरेन्ज कलर की बैकलाइट काफी शानदार लगती है। 

इंफोटेनमेंट और फीचर्स

इसमें 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो सेंटर कंसोल के डायल, 6 प्री डिफाइंड जैस्चर कंट्रोल से भी इनपुट लेता है। इसमें वॉल्यूम को कंट्रोल करना काफी आसान है।

इसके टचस्क्रीन की डिस्प्ले काफी ब्राइट है और मेन्यू व ग्राफिक्स ऑपरेट करने में काफी आसान है। 

इसके अलावा इस सेडान में पैनोरमा ग्लास सनरूफ, 40:20:40 स्पिल्ट रियर सीट बैकरेस्ट, 6 डिम हो सकने वाले डिजाइन के साथ एम्बिएंट लाइटिंग और ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि इसकी प्राइस को देखते हुए इसमें वेंटिलेटेड सीट, हेड्स अप डिस्प्ले और फ्रंट पार्किंग सेंसर और कीलैस एंट्री एवं 360 डिग्री कैमरे जैसे फीचर की काफी कमी महसूस होती है। 

2 सीरीज ग्रां कूपे की रियर सीटों पर स्पेस की कोई कमी नहीं है। यहां औसत कद काठी वाले पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं जिन्हें नीरूम और लेगरूम स्पेस की भी कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि कूपे डिजाइन होने के कारण इसमें हेडरूम की समस्या होती है। इसके लिए बीएमडब्ल्यू ने हेडलाइनर को कुछ मिलीमीटर तक कम कर दिया है जिससे अच्छा हेडरूम मिलने की कोई समस्या पैदा ना हो, मगर फिर भी लंबे कद वालों के लिए ये समस्या बनी रहती है। 

इसके केबिन की चौड़ाई थोड़ी कम है जिससे यहां तीन पैसेंजर्स का बैठना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं साइड में बैठने वाले पैसेंजर को बैकरेस्ट का सपोर्ट भी ठीक से नहीं मिलता है और बीच में बैठने वाले को आर्मरेस्ट को अपना बैकरेस्ट बनाना पड़ता है। वहीं तीन पैसेंजर के हिसाब से सीट बैक भी काफी सीधी लगती है। कुल मिलाकर इसकी रियर सीट पर बच्चे या वयस्क पैसेंजर बैठ सकते हैं। 

बूट

2 सीरीज ग्रां कूपे में 430 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जो कि छोटी प्रीमियम सेडान कारों में भी मिल जाता है। इसमें आपकी फैमिली का छोटा मोटा सामान रखा जा सकता है, मगर बड़ा सामान रखना मुश्किल है। इसके बूट फ्लोर पर पहले ही स्पेयर व्हील अच्छा खासा स्पेस खा जाता है। 

सेफ्टी

पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इस लग्जरी कार में 6 एयरबैग, अटेंटिवनैस असिस्टेंस, ब्रेक असिस्ट के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एआरबी टेक्नोलॉजी  (एक्चूएटर कॉन्टिजस व्हील स्लिप लिमिटेशन सिस्टम), डायनैमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (डीएससी) समेत डायनैमिक ट्रेक्शन कंट्रोल (डीटीसी), इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रेंशियल लॉक कंट्रोल (ईडीएलसी), कॉ​र्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (सीबीसी) और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंटिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 

इसके अलावा इसमें कुछ फैंसी फीचर्स भी दिए गए हैं जिसमें रिवर्सिंग असिस्टेंट शामिल है, जिसमें आखिरी 50 मीटर के स्टीयरिंग इनपुट्स का रिकॉर्ड रहता है और कहीं फंस जाने पर उससे निकलने में भी मदद करता है। 

इंजन और परफॉर्मेंस 

इसमें 2.0 लीटर डीजल इंजन का ही एकमात्र ऑप्शन दिया गया है। कुछ समय बाद इसमें पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। इसमें 2.0 लीटर 220 डी इंजन के साथ 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर दिया गया है जो 190 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस सेगमेंट में किसी डीजल इंजन का ये सबसे पावरफुल फिगर है। अपकमिंग मर्सिडीज ए सीरीज लिमोजीन में कम पावरफुल 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। 2 सीरीज ग्रां कूपे में दिए गए पावरफुल डीजल इंजन के रहते इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 7.5 सेकंड का समय लगता है और इसकी टॉप स्पीड 235 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

इसका इंजन ऑन होते ही पहली चीज जो आप नोटिस करेंगे वो है रिफाइनमेंट लेवल। ये हल्के से शोर के साथ स्टार्ट होता है और कुछ ही सेकंड में पेट्रोल इंजन की तरह शांत हो जाता है। हालांकि बाहर खड़ा व्यक्ति बता सकता है कि इस कार में डीजल इंजन दिया गया है, मगर इसका शोर कार के केबिन में बिल्कुल नहीं पहुंचता है। 

ये काफी स्मूदली और धीरे धीरे रफ्तार पकड़ता है। भारी ट्रैफिक में ये चीज अच्छी साबित हो सकती है। यहां तक कि कंफर्ट मोड पर चलाते हुए ये कार आपके पूरे कंट्रोल में रहती है। 1800 से लेकर 2000 आरपीएम पर इसमें गियर बदलने की जरूरत रहती है। हालांकि, ओवरटेकिंग से पहले गियर डाउन करने में थोड़ा समय लगता है। मगर इसके बाद मोमेंटम हासिल करने के लिए अच्छी मात्रा में टॉर्क मिल जाता है। ईको प्रो मोड में थ्रॉटल रिस्पॉन्स काफी ढीला महसूस होता है और गियर डाउन करते हुए भी काफी ढीलापन लगता है। 

यदि आपका स्पोर्टी ड्राइव करने का मूड हो तो फिर आप स्पोर्ट मोड ऑन कर दें। फिर इसकी रेव्य बढ़ जाएंगी, थ्रॉटल शार्प हो जाएंगे और स्टीयरिंग भारी हो जाएगा। इसमें ओवरटेकिंग करना काफी आसान है और पता भी नहीं चलता आप कब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार आसानी से पकड़ लेते हैं। 4000 आरपीएम तक इसमें पावर की कोई कमी महसूस नहीं होती और आप 5000 तक के फिगर पर भी पहुंच सकते हैं। हालांकि स्पोर्ट मोड पर गियर डाउन करना थोड़ा भारी लगता है मगर गियर अप करते समय कोई परेशानी महसूस नहीं होती। स्पोर्ट मोड पर इंजन का रिफाइनमेंट लेवल और परफॉर्मेंस एक बीएमडब्ल्यू कार में होने का असल अहसास दिलाते हैं। 

राइड और हैंडलिंग 

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज ग्रां कूपे एम स्पोर्ट को कंफर्टेबल कार तो बिल्कुल भी नहीं कहा जा सकता है। इसका लो स्टांस,18 इंच के अलॉय व्हील के साथ लो प्रोफाइल टायर और 225/40 आर18 व्हील्स के कारण इसके सस्पेंशन से ज्यादा सपोर्ट नहीं मिल पाता है। हालांकि इसे कवर के लिए इसकी राइड क्वालिटी काफी अच्छी है। खराब सड़कों पर ये आराम से निकल जाती है। इस गाड़ी में कुशनिंग इतने अच्छे से की गई है कि आपको खराब रास्तों का पता ही नहीं चलता है। 

हालांकि, गाड़ी के किसी गड्ढे पर से गुजरने के बाद के सस्पेंशन से आवाज जरूर आती है। हालांकि इसके बावजूद इसकी शानदार राइड क्वालिटी पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। इस दौरान आपको इसके टायरों और रिम का ध्यान रखना पड़ता है। इसका साइज छोटा होने के कारण भी आप इसे सिटी के ट्रैफिक में कही भी एडजस्ट करते हुए कहीं भी ले जा सकते हैं। 

2 ​सीरीज ग्रां कूपे एक फ्रंट व्हील ड्राइव कार है। ऐसे में ये 3 सीरीज के मुकाबले उतनी शार्प नहीं है। हालांकि इसका स्टीयरिंग व्हील का वजन इतना बैलेंस्ड है कि आपको टायरों की पोजिशनिंग का पता रहता है। हमारी राय में आप इसमें ब्रिजस्टोन टायर्स ना लगवाएं। 

प्राइस 

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज ग्रां कूपे के बेस वेरिएंट स्पोर्ट लाइन की प्राइस 39.3 लाख रुपये है तो वहीं टॉप वेरिएंट एम स्पोर्ट की प्राइस 41.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। ये स्कोडा सुपर्ब से ज्यादा महंगी है जो हर मोर्चे पर इससे बेहतर है। 

2 सीरीज की कीमत लग्जरी एसयूवी बीएमडब्ल्यू एक्स1 के आसपास ही है और यदि अपना बजट थोड़ा बढ़ा लें तो आप 3 सीरीज तक अफोर्ड कर सकते हैं जो कि साइज में बड़ी और ज्यादा फीचर्स वाली सेडान है। इस समय 2 सीरीज का मुकाबला किसी अन्य कार से नहीं है और इसको टक्कर देने के लिए जल्द ही मर्सिडीज ए सीरीज लिमोजीन और ऑडी ए3 का अपडेटेड वर्जन आएगा। 

2 सीरीज ग्रां कूपे की रियर सीटों को औसत दर्जे की कहा जा सकता है जिसमें कुछ प्रीमियम फीचर्स की भी कमी महसूस होती है। ये किसी कॉम्पैक्ट एसयूवी के बगल में खड़ी हुई भी काफी छोटी लगती है। इसकी साइज के हिसाब से कीमत को देखें तो वो काफी निराश करती है। 

आप थोड़ा सा एक्स्ट्रा पैसा खर्च करते हुए 3 सीरीज ले सकते हैं जो साइज में बड़ी भी है और फीचर लोडेड है। यदि आपको और भी ज्यादा अच्छे फीचर्स एवं ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और एसयूवी जैसी दिखने वाली कार चाहिए तो आप एक्स1 ले सकते हैं। 

यदि आप अपने आप को अपग्रेड करते हुए बड़ी, मिड साइज लग्जरी कार ही लेना चाहते हैं तो फिर 2 सीरीज ग्रां कूपे आपके लिए परफेक्ट रहेगी। ये बाहर से काफी आकर्षक लगती है, इसकी केबिन क्वालिटी काफी शानदार है और भारतीय सड़कों के हिसाब से इसकी राइड क्वालिटी भी बेहद अच्छी है। इसके इंजन का रिफाइनमेंट लेवल और परफॉर्मेंस लेवल बीएमडब्ल्यू के स्टैंडर्ड से मैच खाता है। पहली बार लग्जरी कार खरीदने वाले ग्राहक के लिए ये एक परफेक्ट मगर महंगी लग्जरी कार है।

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
220d sportline (डीजल)Rs. 39.30 लाख*
220d एम स्पोर्ट (डीजल)Rs. 41.40 लाख*

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?