2022 मर्सिडीज सी क्लास फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मई 27, 2022 By भानु for मर्सिडीज सी-क्लास

मर्सिडीज सी क्लास काफी लंबे समय से मार्केट में उपलब्ध है। ये अफोर्डेबल लग्जरी कार होने से लेकर आज अपने लेटेस्ट मॉडल के लॉन्च होने के बाद 'बेबी एस क्लास' का टैग ले चुकी है। कुछ सालो में ना केवल इस कार की पॉपुलैरिटी और साइज बढ़ी है बल्कि अब इसकी प्राइस भी पहले से ज्यादा हो चुकी है। इस कार का लेटेस्ट जनरेशन मॉडल काफी बड़ा, ज्यादा एफिशिएंट, लग्जरी और पहले से ज्यादा टेक्नोलॉजिकल तौर पर एडवांस्ड हो गया है। ऐसे में क्या अब इसे एक परफैक्ट ऑल राउंडर कहा जा सकता है? ये जानेंगे आप इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

लुक्स

सी क्लास का एक्सटीरियर लुक काफी ज्यादा लग्जरी नजर आता है। इसके फ्रंट में बड़ी सी गेपिंग ग्रिल के साथ बीच में 3 पॉइन्टेड स्टार इस कार की रोड प्रजेंस को और ज्यादा आकर्षक बनाते हैं। साइड में स्वूपिंग लाइन और 17 इंच के अलॉय व्हील्स इसके अवंतगार्डे वेरिएंट को काफी आकर्षक बनाते हैं। रियर 3 क्वार्टर रियर एंगल के कारण इसका बैक पोर्शन ज्यादा आकर्षक नजर आता है। इसमें टियरड्रॉप शेप के स्प्लिट एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं और कूपे जैसी स्लोपिंग रूफलाइन के कारण सी क्लास काफी आकर्षक नजर आती है। फॉक्स डिफ्यूजर के साथ इसके रियर बंपर का डिजाइन भी काफी आकर्षक नजर आता है। 

सी300डी एएमजी लाइन वेरिएंट में आता है जिसके कारण इसका ओवरऑल डिजाइन काफी ज्यादा स्पोर्टी लगता है। इसमें ज्यादा दमदार ग्रिल और फ्रंट बंपर्स, उभरी हुई साइड सिल्स और 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। 

न्यू जनरेशन मर्सिडीज सी क्लास को भी एस क्लास वाले एमआरएII प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। पिछले मॉडल के मुकाबले ये 65 मिलीमीटर लंबी, 10 मिलीमीटर चौड़ी हो गई है और इसका व्हीलबेस साइज भी 25 मिलीमीटर बढ़ गया है जिससे केबिन में अब ज्यादा स्पेस मिलेगा। इसके अलावा नई सी क्लास का ग्राउंड क्लीयरेंस 7 मिलीमीटर ऊंचा हो गया है। 

इंटीरियर

यदि आपको सी क्लास का एक्सटीरियर काफी प्लेन नजर आया तो फिर निराश होने की कोई बात नहीं है क्योंकि इसके इंटीरियर में आपके लिए बहुत कुछ है। एस क्लास से इंस्पायर्ड सी क्लास में वैसी ही स्टाइल का सेंटर कंसोल दिया गया है जिसके साथ 11.9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। इसका ओवरऑल डिजाइन काफी ज्यादा आकर्षक है और इस प्राइस पॉइन्ट पर आने वाली और किसी सेडान का केबिन इतना आकर्षक नहीं है। 

इसमें लेयर्ड डिजाइन का डैशबोर्ड दिया गया है जो काफी लग्जरी नजर आता है। इसमें वुड का इस्तेमाल हुआ है और यहां फाइटर जेट जैसे एयरकॉन वेंट्स भी दिए गए हैं जो कि ना सिर्फ बड़े खूबसूरत ढंग से डिजाइन किए गए हैं बल्कि इनकी फंक्शनिंग भी काफी कमाल की लगती है। 

नई सी क्लास में एस क्लास की तरह सिएना ब्राउन अपहोल्स्ट्री दी गई है जिससे केबिन का ओवरऑल एम्बिएंस काफी अच्छा नजर आता है। हालांकि मर्सिडीज ने इसके केबिन में कॉस्ट कटिंग करने के लिए कुछ चीजों से समझौता भी किया है। केबिन के लोअर पोर्शन में कंपनी ने हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है। 

इसमें लेटेस्ट एस क्लास की तरह 11.9 इंच हाई रेजोल्यूशन इंफोटेनमेंट सिस्टम में लेटेस्ट एमबीयूएक्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। बड़े आइकन के साथ इसकी डिस्प्ले की ब्राइटनैश काफी अच्छी है और इसकी प्रोसेसिंग स्पीड भी काफी शानदार है। इस सिस्टम में आप ड्राइवर की प्रोफाइल भी सेव कर सकते हैं जहां ये ड्राइवर के कंफर्ट के हिसाब से उसकी सीट पोजिशनिंग, साउंड सेटिंग, एयर कॉन सेटिंग्स, और सनशेड पोजिशन जैसी चीजों को अपनी मेमोरी में सेव कर लेता है। '‘Hey Mercedes’ कहकर आप इसके वॉइस कमांड सिस्टम को एक्टिवेट कर सकते हैं जो कार के कई फंक्शंस को कंट्रोल करता है।

इसमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले का फीचर भी दिया गया है जो काफी सारी इंफोर्मेशन को शो करता है और आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड भी कर सकते हैं। एस क्लास की तरह नई सी क्लास में अब काफी सारे कंट्रोल्स टच बेस्ड कर दिए गए हैं। इसमें स्टीयरिंग व्हील माउंटेड बटन, ओआरवीएम एडजस्ट बटन और सनरूफ को ओपन करने के लिए स्वाइप फंक्शन जैसे कैपेसिटिव टच कंट्रोल्स दिए गए हैं। 

कंफर्ट की बात करें तो इसकी फ्रंट सीट्स काफी बड़ी और सर्पोटिव है जो लंबे सफर के दौरान भी आपको पूरा कंफर्ट देती है। स्पोर्टी ड्राइविंग पोजिशन पर आने के लिए आप इसकी ड्राइवर सीट को नीचे भी ला सकते हैं या फिर हैवी ट्रैफिक में ड्राइव करते वक्त सामने का बेहतर व्यू देखने के लिए सीट को ऊपर भी रख सकते हैं। हालांकि इस कार में फ्रंट सीट वेंटिलेशन की एक बहुत बड़ी कमी नजर आई जो इसकी कीमत को देखते हुए सही चीज नहीं है। 

इसके रियर में भी काफी बड़ा बदलाव हुआ है। अब नई सी क्लास की बैक सीट काफी स्पेशियस हो गई है जहां अच्छा नीरूम और हेडरूम स्पेस मिलता है। इसकी सीटें भी काफी सपोर्टिव है जहां अच्छा बैक सपोर्ट मिलता है और अच्छा अंडर थाई सर्पोट मिलता है। चूंकि इसकी सीटें काफी नीची है ऐसे में केबिन में एंट्री लेना या उससे बाहर निकल पाना उतना आसान नहीं रहता है। 

प्रैक्टिकैलिटी की बात करें तो नई सी क्लास इस मामले में काफी अच्छी कार है। इसके फ्रंट में काफी सारे स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं और ये चीज रियर में भी नजर आती है। हालांकि रियर सीटों पर फोन चार्जिंग पोर्ट्स की कमी जरूर खलती है। 

बूट स्पेस

नई सी क्लास का बूट स्पेस काफी बड़ा है और इसकी ओपनिंग भी काफी बड़ी है। हालांकि यहां अगर स्पेयर टायरों को रख दिया जाए तो ये बूट स्पेस का काफी स्पेस खा जाता है। यदि आप इसमें बहुत सारा लगेज रखना चाहते हैं तो आपको स्पेयर टायर को घर पर ही छोड़ना पड़ेगा। 

फीचर्स

सी क्लास के अवंतगार्डे ट्रिम की बात करें तो मेमोरी फंक्शन के साथ फ्रंट सीटें, पावर्ड स्टीयरिंग एडजस्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 11.9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, ऑनबोर्ड 3 डी मैप्स और कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं। इसके सी300डी एएमजी लाइन वेरिएंट में एलईडी हेडलैंप, 18 इंच के बड़े अलॉय, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और बर्मेस्टर साउंड सिस्टम ​जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एक्टिव ब्रेकिंग असिस्ट, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

परफॉर्मेंस 

नई सी क्लास में 3 तरह के इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। इसका सी300डी वेरिएंट सबसे ज्यादा पावरफुल है जिसमें 265 पीएस की पावर वाला 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, वहीं इसके सी220डी वेरिएंट में भी समान कैपेसिटी का डीजल इंजन दिया गया है जिसकी पावर रेटिंग 200 पीएस है। इस कार के सबसे अफोर्डेबल वेरिएंट सी200 में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 204 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इन सभी इंजन के साथ कंपनी ने माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी है जो 48 वोल्ट सिस्टम से लैस है और 20 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। रिव्यू के लिए हमें इसका पेट्रोल वर्जन ही मिल पाया। 

कम कैपेसिटी का इंजन होने के बावजूद इसके पेट्रोल इंजन का रिस्पॉन्स काफी अच्छा रहा और लो स्पीड में भी इसमें टॉर्क की कोई कमी महसूस नहीं हुई। वहीं माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम ने भी टॉर्क बूस्टर का काम किया। ये काफी रिफाइंड यूनिट है और हाई आरपीएम पर काफी कंपोस्ड रहता है। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 7.3 सेकंड्स का समय लगता है, मगर ये बीएमडब्ल्यू 330आई जितनी तेज नहीं है। इसी प्राइस टैग में आने वाली बीएमडब्ल्यू 330आई नई सी क्लास से 1.5 सेकंड ज्यादा तेज है। यदि आपको नई सी क्लास का सबसे तेज वर्जन चाहिए तो हम आपको इसके डीजल सी300डी वेरिएंट लेने की सलाह देंगे। 

इसमें पेट्रोल इंजन के साथ 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो शिफ्ट होने में तो काफी स्मूद है, मगर थ्रॉटल पैडल और इसके बीच में एक डिस्कनेक्शन महसूस होता है और पावर डिलीवर होने से पहले इंजन और गियरबॉक्स एक पॉज भी लेते हैं। 

राइड और हैंडलिंग 

सी क्लास में लग्जरी फील इसके सस्पेंशन सेटअप से मिलता है। सिटी में स्लो स्पीड पर ये कार काफी अच्छा कंफर्ट देती है। वहीं खराब रास्तों पर भी इसके सस्पेंशन से कार को अच्छा सपोर्ट मिलता है और ये झटकों को केबिन तक पहुंचने ही नहीं देता है। यहां तक की हाई स्पीड पर भी सी क्लास रास्ते से चिपककर चलती है और हाईवे पर एक स्मूद राइड क्वालिटी मिलती है। 

हैंडलिंग के मोर्चे पर भी सी क्लास काफी सेफ कार साबित होती है। हार्ड एक्सलरेशन के दौरान ये काफी स्टेबल महसूस होती है और हमेशा अपना डायरेक्शन चेंज करने को आतुर रहती है, ऐसे में हमेशा इस कार को आप अपने कंट्रोल में रखने की कोशिश करते हैं। यदि सी क्लास में ज्यादा पावरफुल पेट्रोल इंजन दिया गया होता तो ये कार ड्राइव करने में और ज्यादा स्पोर्टी महसूस होती। 

निष्कर्ष

नई सी क्लास अब पहले के मुकाबले काफी अच्छा पैकेज बन गई है। ये काफी बड़ी और हर मोर्चे पर बेहतर प्रोडक्ट है। इसमें फीचर्स और स्पेस की कोई कमी नहीं है। ड्राइव करने में ये कार काफी आसान है, मगर इसका पेट्रोल इंजन स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीन लोगों को थोड़ा कम ही पसंद आएगा। 

हालांकि डेली नॉर्मल ड्राइविंग के लिहाज से इसका 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन काफी अच्छा है, मगर परफॉर्मेंस में थोड़ी बहुत कमी जरूर रह जाती है। यदि आप कार चलाने से ज्यादा उसकी बैक सीट पर बैठकर आना जाना पसंद करते हैं तो सी200 वेरिएंट आपको पसंद आ जाएगा। रोजाना की ड्रा​इविंग के लिहाज से ये हर मोर्चे पर अच्छा साबित होती है। वहीं इसकी 55 लाख रुपये कीमत भी हर मायने में वाजिब लगती है।

मर्सिडीज सी-क्लास

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
सी 220डी (डीजल)Rs.56.00 लाख*
सी 300डी (डीजल)Rs.61.00 लाख*
सी 200 (पेट्रोल)Rs.55.00 लाख*

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

  • ऑडी ए8 L 2022
    ऑडी ए8 L 2022
    Rs.1.55 करोड़संभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
  • टोयोटा बेल्टा
    टोयोटा बेल्टा
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
  • टेस्ला मॉडल 3
    टेस्ला मॉडल 3
    Rs.60.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
  • बीएमडब्ल्यू एम3
    बीएमडब्ल्यू एम3
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
  • हुंडई वरना 2022
    हुंडई वरना 2022
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022

पॉपुलर सेडान कारें

×
We need your सिटी to customize your experience