2021 होंडा अमेज : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On सितंबर 16, 2021 By भानु for होंडा अमेज

2018 से भारतीय बाजार में होंडा अमेज बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसे हाल ही में फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया है। हालांकि इसमें इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शन प्री फेसलिफ्ट मॉडल वाले ही रखे गए हैं। इसे समय के साथ अपडेट रखने के लिए कंपनी ने इसमें कॉस्मैटिक बदलाव करते हुए कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं। साथ ही कंपनी ने इसके मिड वेरिएंट वी को बंद कर दिया है और अब ये कार तीन वेरिएंट्स: ई, एस और वीएक्स में उपलब्ध है।

इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में आप जानेंगे क्या है नई होंडा अमेज में नयापन :

लुक्स

होंडा अमेज का सेकंड जनरेशन मॉडल अपने लुक्स के कारण काफी पॉपुलर है। वहीं, अब फेसलिफ्ट अपडेट मिल जाने के बाद तो इस कार के लुक्स और भी बेहतर हो गए हैं। इस कार में ज्यादातर बदलाव इसके फ्रंट में किए गए हैं। इसमें अब एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दे दिए गए हैं जिनमें इस बार एलईडी ट्रीटमेंट भी है और ये ऑटोमैटिकली जलते भी हैं। साथ ही इस कार में क्रोम बार वाली फ्रंट​ ग्रिल के नीचे ट्विन क्रोम स्लैट्स, क्रोम सराउंड के साथ अपडेटेड फॉग लैंप और एलईडी फॉगलैंप्स दिए गए हैं। 

साइड से नई अमेज अपने प्री फेसलिफ्ट मॉडल जैसी ही लगती है। हालांकि इसमें नए डिजाइन के 15 इंच के अलॉय व्हील्स और क्रोम आउटसाइड डोर हैंडल्स दिए गए हैं जो इसमें बदलाव को दर्शाते हैं।

इसके बैक साइड में होंडा ने केवल दो बदलाव किए हैं। पहला तो ये कि इसमें रैपअराउंड टेललैंप्स में सी शेप एलईडी गाइडलाइट्स दी गई हैं। दूसरा ये कि इसमें अपडेटेड बंपर के साथ क्रोम स्ट्रिप दी गई है जो रियर रिफ्लेक्टर्स को आपस में कनेक्ट करती है। इनके अलावा पहले की तरह इसमें इसके नाम, वेरिएंट और इंजन की बैजिंग नजर आएगी। इसमें पहले की तरह 5 कलर्स: प्लेटिनम व्हाइट पर्ल, रेडिएंट रेड, मीटियॉरॉइड ग्रे, ल्यूनार सिल्वर और गोल्डन ब्राउन की चॉइस रखी गई है। 

कुल मिलाकर इस सेडान के लुक्स अपने सेगमेंट की दूसरी कारों में सबसे अच्छे है।

इंटीरियर

एक्सटीरियर के मुकाबले अमेज 2021 के इंटीरियर में काफी कम बदलाव किए गए हैं। होंडा ने इसके केबिन को ब्राइट रखने के लिए डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और डोर पैड्स पर सिल्वर हाइलाइटिंग की है। 2021 होंडा अमेज में फ्रंट केबिन लैंप्स भी दिए हैं जो कि इस कार में नया एडिशन है।

प्री फेसलिफ्ट मॉडल की तरह अमेज 2021 में ड्यूल-टोन इंटीरियर लेआउट दिया गया है जिससे केबिन खुला खुला, स्पेशियस और फ्रेश नजर आता है। इसके केबिन की बिल्ड क्वालिटी और फिट एवं फिनिशिंग भी काफी अच्छी है। वहीं इसमें सेंटर कंसोल और फ्रंट एसी वेंट्स और ग्लवबॉक्स को अच्छे से इंटीग्रेट किया गया है। हालांकि हमें महसूस हुआ कि कंपनी स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स थोड़ा अच्छी क्वालिटी के दे सकती थी। हालां​कि ये अपना काम बड़े अच्छे ढंग से करते हैं। 

इसकी सीटों पर नया स्टिचंग पैटर्न दिया गया है और ये काफी सपोर्टिव भी है। चूंकि फ्रंट हेडरेस्ट एडजस्टेबल है ऐसे में हमें महसूस हुआ कि होंडा को एडजस्टेबल रियर हेडरेस्ट का फीचर भी देना चाहिए था।

पिछली बार की तरह इस बार भी अमेज में आपको प्रैक्टिकैलिटी की थोड़ी कमी महसूस हो सकती है क्योंकि इसके फेसलिफ्ट मॉडल में भी सेंटर कंसोल, औसत आकार का ग्लवबॉक्स और रियर आर्मरेस्ट में दो कपहोल्डर ही दिए गए हैंं। इसमें दो 12 वोल्ट पावर सॉकेट और कई यूएसबी स्लॉट्स के साथ 5 बॉटल होल्डर दिए गए हैं।

पहले की तरह होंडा अमेज सेडान में आपको 420 लीटर का बूट स्पेस ही मिलेगा जिसमें वीकेंड ट्रिप का लगेज आराम से ले जाया जा सकता है। इसकी लोडिंग लिप भी उतनी ऊंची नहीं है और ये काफी चौड़ी है जिससे लोडिंग अनलोडिंग आसान रहती है।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी 

इस बार इसके फेसलिफ्ट मॉडल में मल्टीव्यू फंक्शनैलिटी वाला रियरव्यू कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें प्री फेसलिफ्ट मॉडल वाले ही फीचर्स दिए गए हैं। 2021 अमेज में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैंं। इसका टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सेगमेंट तो बेस्ट नहीं है, मगर इसकी यूजेबिलिटी अच्छी है। इसमें केवल आपको डिस्प्ले के रेजोल्यूशन और रिवर्स कैमरा से ही परेशानी रहेगी।

इसमें पैडल शिफ्टर्स का फीचर दिया तो गया है मगर ये केवल पेट्रोल सीवीटी तक सीमित है, वहीं क्रूज कंट्रोल केवल मैनुअल वेरिएंट में ही दिया गया है। इस कार में लेदर रैप्ड स्टीयरिंग, बेहतर एमआईडी, वायरलेस फोन चार्जर, रियर एसी वेंट्स, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम और एडजस्टेबल रियर हेडरेस्ट की कमी महसूस होती है।

सेफ्टी

इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि इस कार के मैकेनिकल पार्ट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पहले की तरह 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल की चॉइस दी गई है। इसके स्पेसिफिकेशन की जानकारी कुछ इस प्रकार से है:

इंजन

1.2-लीटर पेट्रोल मैनुअल

1.2-लीटर पेट्रोल सीवीटी

1.5-लीटर डीजल मैनुअल

1.5-लीटर डीजल सीवीटी

पावर

90पीएस

100पीएस

80पीएस

टॉर्क

110एनएम

200एनएम

160एनएम

ट्रांसमिशन

5-स्पीड मैनुअल

सीवीटी

5-स्पीड मैनुअल

सीवीटी

फ्यूल एफिशिएंसी

18.6किलोमीटर प्रति लीटर

18.3किलोमीटर प्रति लीटर

24.7किलोमीटर प्रति लीटर

21किलोमीटर प्रति लीटर

1.2 लीटर पेट्रोल

अमेज में दिया गया ये इंजन सबसे अच्छी तरीके से रिफाइन किया गया है। ये सिटी ड्राइविंग के हिसाब से काफी अच्छी परफॉर्मेस देता है। हालांकि जल्दी से ओवरटेकिंग करनी हो तो आपको पावर की कमी महसूस हो सकती है। ऐसे में आपको गियर डाउन करते हुए ओवरटेकिंग के लिए पावर लेनी पड़ती है। इसके क्लच भी थोड़ा भारी महसूस होते हैं जिससे ड्राइविंग में कभी कभी परेशानी आती है। होंडा इस इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दे रही है। ऐसे में रिलेक्स होकर ड्राइव करना पसंद करने वालों को ये कॉम्बिनेशन ज्यादा सूट करेगा। 

1.5 लीटर डीजल

दूसरी तरफ इसमें दिया गया 1.5 लीटर डीजल इंजन काफी अच्छी परफॉर्मेंस डिलीवर करता है। अमेज अपने सेगमेंट की एकमात्र सेडान है जिसमें डीजल के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया जा रहा है। हालांकि मैनुअल मॉडल के मुकाबले इसके साथ 20 पीएस की पावर और 40 एनएम की कम टॉर्क मिलती है। स्पोर्टी ड्राइविंग के लिए ये डीजल इंजन काफी बेहतर है जो हाईवे और सिटी दोनों में कमाल की परफॉर्मेस देता है। इसके अलावा ये बेहतर माइलेज भी डिलीवर करता है। 

राइड और हैंडलिंग 

अमेज फेसलिफ्ट पहले की तरह काफी कंफर्टेबल कार है जिसका सस्पेंशन सेटअप काफी सॉफ्ट है। इसमें फ्रंट और​ रियर पैसेंजर को अच्छा कंफर्ट मिलता है। हालांकि कुछ रफ कंडीशंस में गाड़ी में आपको थोड़ा हिलना डुलना महसूस हो सकता है, मगर ये आपको अनकंफर्टेबल नहीं करता है। 

अमेज सिटी और हाईवे दोनों जगह ड्राइव करने के लिहाज से तो अच्छी कार है, मगर कॉर्नर ड्राइविंग इसकी बड़ी कमजोरी है। सिटी में इसके स्टीयरिंग व्हील से अच्छा फीडबैक मिलता है, वहीं हाईवे पर भी ये आपका आत्मविश्वास कम नहीं होने देती है।

निष्कर्ष

अमेज को अपडेट मिलने से ये कार पहले से बेहतर हुई है। यदि होंडा इसमें कुछ और जरूरी फीचर्स दे देती तो कस्टमर्स को ये और भी पसंद आती। इसके इंजन सिटी ड्राइविंग के हिसाब से एकदम परफेक्ट तरीके से ट्यून किए गए हैं। मगर जो आउटपुट डीजल इंजन से मिलता है, उतना अच्छा आउटपुट पेट्रोल इंजन से नहीं मिलेगा।

अमेज एक परफेक्ट सेडान कार साबित होती है और फेसलिफ्ट अपडेट मिल जाने से अब आपको इसे खरीदने का एक सॉलिड बहाना मिल गया है। 

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience