• लॉगिन / रजिस्टर

कैमरे में कैद हुई फॉक्सवेगन टिग्वॉन और पसात

संशोधित पर feb 24, 2017 12:57 pm द्वारा cardekho for फॉक्सवेगन टिग्वान

  • 13 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फॉक्सवेगन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि नई टिग्वॉन और पसात को इस साल भारत में लॉन्च किया जाएगा। इत्तेफाक की बात ये है कि इस जानकारी को आए 24 घंटे भी नहीं बीते और ये दोनों कारें टेस्टिंग के दौरान कैमरे में कैद हो गईं। इन दोनों कारों को पुणे के पास स्थित चाकण हाईवे पर देखा गया।

फिलहाल फॉक्सवेगन की चर्चित कारों में पोलो हैचबैक, कॉम्पैक्ट सेडान एमियो और वेंटो सेडान शामिल हैं। प्रीमियम सेगमेंट पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कंपनी टिग्वॉन और पसात पर दांव खेलेगी।

इन दोनों कारों की समानताएं और अलग-अलग खासियतों के बारे में जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

टिग्वॉन और पसात की समानताएं

  • दोनों कारों में 2.0 लीटर का टीडीआई डीज़ल इंजन लगा है। 
  • दोनों कारें फॉक्सवेगन के एमक्यूबी प्लेटफार्म पर बनी हैं। 
  • दोनों कारों की एसेंबलिंग भारत में ही होने की संभावना है।
  • दोनों में कई पार्ट्स स्कोडा सुपर्ब और जल्द आने वाली कोडिएक एसयूवी से लिए जाएंगे।

टिग्वॉन

टिग्वॉन भारत में फॉक्सवेगन की दूसरी एसयूवी होगी। यह कंपनी के लिए काफी अहम इसलिए भी है क्योंकि इस से पहले कंपनी ने टॉरेग को यहां उतारा था, जिसे साल 2014 में बंद कर किया गया। टिग्वॉन के साथ एसयूवी सेगमेंट में फॉक्सवेगन की वापसी होगी। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में यह अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय एसयूवी है।

नई फॉक्सवेगन टिग्वॉन को पिछले साल हुए दिल्ली ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया गया था। यह केवल 2.0 लीटर के डीज़ल इंजन के साथ आएगी, संभावना है कि यह इंजन 150 पीएस की पावर और 340 एनएम का टॉर्क देगा। इंजन 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। 

तस्वीरों पर गौर करें तो पता चलता है कि इस में फॉक्सवेगन का 4मोशन ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। संभावना है कि ऑल-व्हील-ड्राइव की सुविधा टॉप वेरिएंट में ही मिलेगी। टिग्वॉन में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीट, एलईडी हैडलाइटें और एलईडी टेललाइटें मिल सकती हैं। इसकी कीमत 20 लाख रूपए से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला हुंडई की ट्यूसॉन से होगा। 

पसात

पसात की शुरुआती कीमत 28 लाख से 30 लाख रूपए के बीच हो सकती है, इसका मुकाबला टोयोटा कैमरी, होंडा अकॉर्ड और स्कोडा सुपर्ब से होगा। ऑटो एक्सपो में फॉक्सवेगन ने पसात को हाइब्रिड अवतार में पेश किया था। हालांकि भारत में इसका डीज़ल वर्जन ही लॉन्च होगा। इस में 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन मिलेगा, संभावना है कि इसकी पावर 177 पीएस  और टॉर्क 350 एनएम होगा। इंजन 6-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। 

टिग्वॉन की तरह इस में भी एलईडी लाइटिंग, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के अलावा सनरूफ और सुरक्षा के लिए 9 एयरबैग मिलेंगे।

द्वारा प्रकाशित

फॉक्सवेगन टिग्वान पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?