टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर पर इन 15 तस्वीरों के जरिए डालिए एक नजर

संशोधित: जुलाई 06, 2022 03:40 pm | भानु | टोयोटा hyryder

  • 769 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा मिड साइज एसयूवी सेगमेंट के लिए अपनी नई कार अर्बन क्रूजर हाइराइडर से पर्दा उठा चुकी है। इस कार को मारुति सुजुकी के साथ मिलकर तैयार किया गया है। हाइराइडर में पेट्रोल इंजन के साथ सेगमेंट फर्स्ट स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन और एक्सक्लूसिव ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। 

कंपनी ने नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर की बुकिंग शुरू कर चुकी है। हम जल्द ही इस कार को ड्राइव भी करेंगे मगर उससे पहले इस इमेज गैलरी के जरिए डालिए नजर इस कार की हर डीटेल पर:

फ्रंट

टोयोटा हाइराइडर का फ्रंट डिजाइन काफी मॉर्डन और प्रीमियम है। यहां एक पतली सी ग्रिल,स्प्लिट हेडलैंप्स और बड़े एयरडैम दिए गए हैं। इसका ओवरऑल डिजाइन टोयोटा के दूसरे ग्लोबल मॉडल्स जैसा नजर आता है। इसकी ग्रिल को काफी प्रीमियम स्टाइलिंग दी गई है जहां फॉक्स कार्बन फाइबर फिनिशिंग के साथ क्रोम इनले नजर आती है और ये लाइट से लेकर बोनट एज तक पहुंच रही है। यहां बॉटम में सिल्वर स्किड प्लेट से कार को दमदार लुक मिल रहा है। 

हेडलैंप्स

अर्बन क्रुजर में मेन एलईडी हेडलैंप्स को बंपर पर पोजिशन किया गया है जो ग्रिल के नीचे की ओर और एयर डैम से थोड़े उपर हैं। इनपर सिल्वर की हाइलाइटिंग भी की गई है। हेडलैंप्स के उपर दी गई लाइटिंग यूनिट्स में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं जो ग्रिल तक एक्सटेंड हो रही क्रोम स्ट्रिप से स्प्लिट हो रहे हैं। 

साइड

इसकी चौड़ाई और उंचाई तो दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी के बराबर है मगर इसकी लंबाई थोड़ी ज्यादा होने से ये काफी प्रीमियम और डायनैमिक नजर आती है। प्रीमियम एसयूवी अपियरेंस के लिए इसके साइड में ब्लैक क्लैडिंग और ब्लैक कलर के पिलर्स दिए गए हैं। 

व्हील्स

अर्बन क्रूजर में 17 इंच के मशीन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। 

रियर 

शार्प डिजाइन के रहते टोयोटा अर्बन क्रूजर का पीछे का लुक काफी शानदार नजर आता है। इसके टेललैंप्स बड़ी सी क्रोम ट्रिम से कनेक्ट हो रहे हैं। रियर बंपर के दोनों कोनों पर रिवर्स लाइट के चलते इसकी चौड़ाई ज्यादा उभर कर सामने आती है। 

इसके रियर बंपर पर सिल्वर स्किड प्लेट काफी जगह घेरे हुए नजर आ रही है। बॉटम लेफ्ट साइड पर आपको अर्बन क्रुजर हाइराइडर की बैजिंग नजर आएगी वहीं बॉटम राइट साइड पर वेरिएंट और हाइब्रिड की बैजिंग दी गई है। 

टेललैंप्स

एलईडी टेललैंप्स का अंदर का सेक्शन सी शेप का नजर आ रहा है। इसकी लाइट के सिग्नेचर से रियर को काफी प्रीमियम लुक मिल रहा है। वहीं नीचे दी गई लाइट यूनिट रिवर्सिंग लैंप और टर्न इंडिकेटर्स की है। 

इंटीरियर

इसके केबिन का डिजाइन टोयोटा की फॉर्च्यूनर जैसी कारों की तर्ज पर तैयार किया गया है। इसका डैशबोर्ड उतना प्रीमियम नजर नहीं आता है जितना की मुकाबले में मौजूद दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों का है मगर इस नई एसयूवी में फीचर्स की कोई कमी नहीं है। कुल मिलाकर इसके इंटीरियर को देखकर एक प्रीमियम फील जरूर आती है। 

डैशबोर्ड के टॉप नई मारुति ब्रेजा जैसा 9 इंच टचस्क्रीन इंंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके नीचे सेंट्रल एसी वेंट्स दिए गए हैं और इनके नीचे क्लाइमेट कंट्रोल दिए गए हैं। 

क्लाइमेट पैनल के नीचे काफी सारे बटन दिए गए हैं जिनमें से टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के इंडियन वर्जन में केवल एक ही बटन काम का साबित होगा जो ट्रेक्शन कंट्रोल को स्विच ऑफ करने के काम में आएगा। नीचे की तरफ स्टोरेज स्पेस में वायरलेस चार्जिंग पैड और उसके उपर दो पोर्ट्स दिए गए हैं जिनमें से एक 12 वोल्ट का पावर आउटलेट है तो दूसरा यूएसबी पोर्ट है। 

बता दें कि नई हाइराइडर में हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ई ड्राइव ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा जिसमें कोई गियर नहीं होगा। ड्राइव सलेक्ट के लिए 'बी' मोड दिया गया है जो पावरट्रेन के लिए रीजनरेटिव ब्रेकिंग फंक्शन का काम करेगा। 

इस कार के टॉप ट्रिम वी के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में ईवी मोड,ड्राइव मोड और वेंटिलेटेड सीट्स के लिए ड्राइव सलेक्टर के पीछे बटंस दिए गए हैं। 

इसमें दिया गया स्टीयरिंग व्हील और उसके कंट्रोल्स ​मारुति की मॉर्डन कारों जैसे नजर आ रहे हैं मगर ये इनमें कुछ अलग बात भी है। इसमें दिया गया स्टीयरिंग व्हील राउंड शेप का है जबकि मारुति के स्टीयरिंग फ्लैट बॉटम होते हैं। इसके अलावा आपको बीच में टोयोटा की बैजिंग के अलावा कुछ और अलग सी बातें भी नजर आएंगी। इसमें लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। 

अर्बन क्रूजर हाइराइडर के हाइब्रिड वेरिएंट्स में ब्लैक और ब्राउन थीम वाली अपहोल्स्ट्री दी गई है वहीं रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट्स में ऑल ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। इस कार के टॉप ट्रिम्स में सीटों के लिए आर्टिफिशियल लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है। 

अर्बन क्रूजर हाइराइडर अपने सेगमेंट की तीसरी एसयूवी होगी जिसमें पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दिया जाएगा। 

इस कार की बूट कैपेसिटी के सटीक फिगर्स तो हमारे पास नहीं है मगर इसके हाइब्रिड वर्जन में बूट में बैट्री होने के कारण कम बूट स्पेस मिल सकता है। टोयोटा हाइब्रिड एसयूवी में कई और फीचर्स भी दिए गए हैं जिनका जिक्र इस गैलरी में नहीं हो पाया है। मगर इसके बारे में ज्यादा जानकारी आपको जल्द आने वाले फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में मिल जाएगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा hyryder पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience