• लॉगिन / रजिस्टर

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर पढ़ें इससे जुड़ी ये पांच बातें

संशोधित: अप्रैल 09, 2021 11:23 am | सोनू | सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस

  • 2044 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सिट्रोएन कार कंपनी की भारत में एंट्री हो गई है। कंपनी ने यहां अपनी पहली कार के तौर पर सी5 एयरक्रॉस एसयूवी को लॉन्च किया है। इसका कंपेरिजन जीप कंपास, हुंडई ट्यूसॉन और अपकमिंग 2021 फॉक्सवैगन टिग्वान के टॉप वेरिएंट से रहेगा। इसके अलावा टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से भी इसकी टक्कर रहेगी। अगर आप सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां दी गई पांच बातें आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

1. पहले बुक करा चुके लोगों को मिलेगा रिवॉर्ड

सिट्रॉइन ने सी5 एयरक्रॉस एसयूवी की बुकिंग पिछले महीने ही शुरू कर दी थी। कंपनी 6 अप्रैल 2021 तक बुक करा चुके ग्राहकों को इस कार के साथ 5 साल या 50,000 किलोमीटर का सर्विस पैकेज दे रही है।

अब जब इसकी प्राइस की जानकारी आ गई है तो यह काफी महंगी साबित हो रही है। सी5 एयरक्रॉस की प्राइस टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर वाले सेगमेंट की कारों से ज्यादा है जबकि इसके कंपेरिजन वाली जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन इससे काफी सस्ती है। अगर आप इस कार को लेने में थोड़ी और देरी करते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जेब और ज्यादा ढ़ीली करनी पड़ सकती है। कंपनी ने इसे अभी इंट्रोडक्टरी प्राइस पर लॉन्च किया है। अनुमान है कि कुछ समय बाद इसकी कीमत में 50,000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

2. बेस मॉडल की कीमत नहीं है वाजिब

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस कार के दोनों वेरिएंट की प्राइस में 1.50 लाख रुपये का अंतर है। 1.50 लाख रुपये अतिरिक्त देने पर इसके टॉप मॉडल में एलईडी हेडलैंप, पैनोरमिक सनरूफ और पावर टेलगेट जैसे फीचर मिलते हैं। 

1.50 लाख रुपये देकर आप इसके टॉप वेरिएंट में तो ये फीचर ले सकते हैं लेकिन कंपनी ने इतनी ज्यादा कीमत के बावजूद इसके बेस मॉडल में इन फीचर्स की कमी रखकर अच्छा नहीं किया। 30 लाख रुपये कीमत को देखते हुए ये सब फीचर इसके बेस वेरिएंट में मिलने चाहिए थे।

अगर आप 30 लाख रुपये बजट वाली कार अफोर्ड कर सकते हैं तो 1.50 लाख रुपये का बजट और भी बढ़ा ही सकते हैं। ऐसे में इसका टॉप मॉडल ही लेना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिट्रोएन इसके बेस वेरिएंट के ड्यूल-टोन रूफ वाले मॉडल के लिए 50,000 रुपये अतिरिक्त ले रही है।

3. कार खरीदने का एक्सपीरियंस होगा कुछ नया

सिट्रोएन सी5 एसयरक्रॉस के साथ आपके कार खरीदने का तरीका बदलने वाला है। कंपनी आपको सी5 एयरक्रॉस कार की डिलीवरी सीधे फैक्ट्री से करेगी। आप इस कार से जुड़ी सभी जानकारी कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल पर हाई रेज्यूलेशन इमेज के जरिए देख सकते हैं। यहां से आप टेस्ट ड्राइव के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और इसके बाद सीधे आपके घर पर कंपनी टेस्ट ड्राइव के लिए कार भिजवा देगी। ग्राहक कार की बुकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस और गाड़ी खरीदने की सारी प्रोसेस ऑनलाइन कर सकेंगे। ये सब प्रोसेस होने के बाद कंपनी आपको सीधे फैक्ट्री से गाड़ी की डिलीवरी कराएगी। यह भारतीय ग्राहकों के लिए कार खरीदने की प्रोसेस में कुछ नया एक्सपीरियंस होगा।

यह भी पढ़ें : सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

4. रोड ट्रिप के लिए बेस्ट रहेगी ये 5 सीटर कार

भारत में बिकने वाली ज्यादातर 5 सीटर कारें चार व्यस्क और एक बच्चे के बैठने के हिसाब से अच्छी होती हैं। इनकी पीछे वाली सीट पर बीच में बड़े व्यक्ति को बैठने में अकसर परेशानी होती है। ऐसे में अगर आप कंफर्ट से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं तो सी5 एयरक्रॉस आपके लिए बेस्ट रहेगी। इसकी सीटें अच्छे कुशनिंग के साथ आती है और पीछे वाली सीटों को प्रत्येक पैसेंजर अपनी जरूरी के हिसाब इंडिविजुअली स्लाइड, रिक्लाइन और फोल्ड कर सकते हैं। इसमें सब पैसेंजर के लिए हेडरेस्ट भी अलग-अलग ही मिलता है। सी5 एयरक्रॉस ज्यादा चौड़ी नहीं है लेकिन इसके बावजूद इसमें पीछे वाली सीट पर तीन व्यस्क पैसेंजर कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं जो लंबी रोड ट्रिप पर आपके लिए काफी फायदेमंद रहता है।

इसका बूट स्पेस भी काफी बड़ा है जिसमें आप रोड़ ट्रिप के दौरान खूब सारा सामान रखकर ले जा सकते हैं। इसमें 2.0 लीटर डीजल इंजन मिलता है जिसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। इंजन के साथ इसमें 8-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स दिया गया है जो आपकी ड्राइव को और आसान बना देता है।

5. रोड पर सबसे अलग दिखेगी आपकी कार

सी5 एयरक्रॉस सबसे अलग है। कंपनी ने इसमें फ्रेंच डिजाइन और आई केचिंग एलीमेंट दिए हैं जिससे सड़क पर हर किसी की नज़र इस गाड़ी पर रहेगी। इसके फास्ट एलीमेंट आपको किसी भी तरह की सड़क पर कंफ्यूज नहीं होने देंगे। आप किस तरह की सड़क पर चल रहे हैं यह जानकारी सी5 एयरक्रॉस पता कर लेगी और उस हिसाब से अपने आपको तैयार कर लेगी।

सिट्रोएन ब्रांड भारत में नया है। ऐसे में आप अपने घर एक नई कार ही नई बल्कि एक नया ब्रांड भी ला रहे हैं। अगर आप कुछ नयापन चाहते हैं तो सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस को एक बार जरूर आजमाएं।

यह भी देखें: सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
C
chirag gupta
Apr 16, 2021 12:28:07 PM

Absolutely horrible pricing. Kia was the perfect example on how to launch a new car. Top model of Citroen costing 38 lacs (Delhi), anyone can buy a BMX x1 sportX in 40 lacs (incl. offers)

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?