• लॉगिन / रजिस्टर

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मार्च 05, 2021 By भानु for सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस

फ्रैंच कार मेकर सिट्रोएन भारत में सी5 एयरक्रॉस एसयूवी के साथ एंट्री लेने जा रही है। भारत में जब भी कोई नई कंपनी अपनी नई कार लेकर के आती है तो सबसे पहले एक ही सवाल जहन में आता है। वो ये कि जब पहले से ही यहां इतने मॉड्ल्स मौजूद हैं तो फिर नई कार में खास क्या होगा? मगर वाकई सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस एक खास कार ही है जो भारतीय ग्राहकों को रास आ सकती है। हम इस कार का रोड टेस्ट कर चुके हैं जिसकी खूबियों और खामियों के बारे में आप जानेंगे यहां:

लुक्स

सी5 एयरक्रॉस दिखने में काफी आकर्षक है। ये काफी हद तक मिनी कंट्रीमैन की याद दिलाती है। इसके ​एक्सटीरियर में काफी सारे ऐसे एलिमेंट्स मौजूद हैं जो भारत में उपलब्ध किसी दूसरी एसयूवी में आपको नजर नहीं आएंगे। 

इसके फ्रंट प्रोफाइल में आपको कंपनी की कोई ब्रांडिंग नजर नहीं आएगी, मगर जब आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि इसकी फ्रंट ग्रिल ही कंपनी के लोगो जैसी लग रही है। इसमें ओवल एसेंट्स भी दिए गए हैं जिससे इसके लुक्स हटकर नजर आते हैं। वहीं इसमें विंडोलाइन पर सी शेप क्रोम गार्निशिंग भी की गई है जो काफी कूल नजर आती है। इसके अलावा इस कार में 18-इंच के अलॉय (235/55 अर18) व्हील्स दिए गए हैं। 

बता दें कि सी5 एयरक्रॉस का साइज भी अच्छा खासा है। ये अपने सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों के मुकाबले थोड़ी बड़ी है। इसकी साइज पर डालते हैं एक नजर:

साइज

सिट्रॉएन सी 5 एयरक्रॉस

जीप कंपास

हुंडई ट्यूसॉन

लंबाई

4,500मिलीमीटर

4,395मिलीमीटर

4,480मिलीमीटर

चौड़ाई

2,099मिलीमीटर

1,818मिलीमीटर

1,850मिलीमीटर

ऊंचाई

1,710मिलीमीटर

1,640मिलीमीटर

1,660मिलीमीटर

व्हीलबेस

2,730मिलीमीटर

2,636मिलीमीटर

2,670मिलीमीटर

एक ध्यान दिए जाने वाली बात ये है कि ऊपर तस्वीर में नजर आ रहा सी5 एयरक्रॉस का फील वेरिएंट टॉप वेरिएंट शाइन से अलग है क्योंकि इसके टॉप वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ और एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। 

इसके डिजाइन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि हर एलिमेंट्स यहां दूसरी कारों के मुकाबले अलग तरह के हैं। इसमें रूफरेल्स जैसे दिखने वाले सर्फबोर्ड माउंट्स दिए गए हैं और 3 डी एलईडी टेललैंप वाकई 3डी इफेक्ट भी देता है। कुल मिलाकर सी5 एयरक्रॉस दूसरी कारों से हटकर डिजाइन लिए हुए सामने आएगी। 

इंटीरियर

  • ऐसा लगता है कि इसका केबिन लेआउट लेफ्ट हैंड ड्राइव कार को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया नजर आता है। गियर सलेक्टर और पुश बटन स्टार्टर ड्राइवर से ज्यादा फ्रंट पैसेंजर के करीब ज्यादा नजर आते हैं। 

  • इंटीरियर के लगभग हर एलिमेंट्स में स्क्वायर शेप दी गई है। उदाहरण के तौर पर इसमें दिए एसी वेंट्स दो स्क्वायर में बंटे हैं, सीट, डोर हैंडल्स और डोर पैड की डिजाइन में भी स्कवायर शेप में नजर आएगी। वहीं स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और हॉर्न पैड को भी स्क्वायर शेप दिया गया है। स्टीयरिंग का टॉप और बॉटम पार्ट फ्लैट रखा गया है। 

चलों कुछ सवालों के साथ आपको समझाते हैं इसके इंटीरियर के बारे में..

ये प्रीमियम है या लग्जरी?

इसके केबिन को प्रीमियम लेवल का माना जा सकता है। इसमें डैशबोर्ड, डोर पैड्स और सेंटर कंसोल पर सॉफ्ट टच प्लास्टिक का अच्छे से इस्तेमाल किया गया है। वहीं इसके केबिन का लेआउट भी काफी शानदार है। हमने इसको लग्जरी इसलिए नहीं माना क्योंकि नई जीप कंपास के केबिन ने हमें वो वाली फीलिंग दी थी जो ये नहीं दे पाई।

यदि इसके डैशबोर्ड के ऊपरी हिस्सो में भी सॉफ्ट टच प्लास्टिक, पैसेंजर साइड पर सॉफ्ट लैदर पैड और सीटों में अच्छी ग्रेडिंग के लैदर का इस्तेमाल किया जाता तो ये काफी रिच साबित होता। 

क्या स्पेस की है कोई कमी?

कार के साइज के हिसाब से सी5 एयरक्रॉस में स्पेस की कोई कमी नहीं नजर आती है। इसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैंं। इसमें अच्छा खासा हेडरूम, शोल्डर रूम दिया गया है। वहीं नीरूम स्पेस भी काफी अच्छा है जहांं 6 फुट तक के लंबे व्यक्ति आराम से अपने पैर फैलाकर बैठ सकते हैं। 

इसके अलावा सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस में फ्लेक्सी सीटिंग का फायदा भी मिलता है। इसकी सेकंड रो को तीन अलग अलग सीटों में बांटा जा सकता है जो स्लाइड, रिक्लाइन और फोल्ड भी की जा सकती है, वहीं हर सीट पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट का फीचर भी दिया गया है। इस सीटिंग अरेंजमेंट से रियर पैसेंजर्स ज्यादा कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। 

क्या कंफर्टेबल है ये कार?

इस कार की सबसे बड़ी यूएसपी इसकी सीट्स हैं। ये काफी सॉफ्ट हैं जहां पैसेंजर्स घंटों तक कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। 

क्या प्रैक्टिकल है ये कार?

इस मोर्चे पर सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस में छोटी मोटी खामियां जरूर नजर आई हैं। इसमें 580 लीटर का स्टैंडर्ड बूट स्पेस दिया गया है, वहीं सेकंड रो सीट को आगे खिसकाने के बाद आप 720 लीटर का एक्सट्रा स्पेस भी तैयार कर सकते हैं। वहीं सेकंड रो सीट को फोल्ड करने के बाद 1630 लीटर का स्पेस तैयार किया जा सकता है। इसके अलावा इसकी फ्रंट रो में दो कपहोल्डर दिए गए हैं, वहीं फ्रंट आर्मरेस्ट के नीचे भी छिटपुट सामान रखने के लिए स्टोरेज स्पेस दिया गया है। 

हालांकि डोर पॉकेट्स की शेप काफी अजीब सी रखी गई है जिसमें 1 लीटर की बोतल को फिट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा इसमें सनग्लास होल्डर और रियर आर्मरेस्ट जैसे एलिमेंट्स भी नहीं दिए गए हैं। सिट्रॉएन यदि इसकी रियर सीट्स को कुछ इंच पीछे रखते हुए बूट स्पेस से थोड़ा बहुत समझौता कर लेती तो शायद रियर पैसेंजर्स को और भी बेहतर नीरूम स्पेस मिल सकता था। 

टेक्नोलॉजी 

एक एक कर नजर डालते हैं इसकी सी5 एयरक्रॉस की पूरी लिस्ट पर:

8 इंच टचस्क्रीन

इसकी स्क्रीन काफी बड़ी है जहां आप के लिए फॉन्ट्स को पढ़ना काफी आसान है, हालांकि इस सिस्टम में दी गई डिस्प्ले कुछ आउटडेटेड सी लगती है। इसमें होम स्क्रीन के बजाए म्यूजिक, नेविगेशन, फोन सेटिंग्स, कार सेटिंग्स और यहां तक कि क्लाइमेट कंट्रोल के लिए भी स्क्रीन के नीचे टच बेस्ड टैब्स  दिए गए हैं। मगर इसमें इनबिल्ट वॉइस कमांड फंक्शन का फीचर मौजूद नहीं है।

कुल मिलाकर इसका सिस्टम यूजर फ्रेंडली तो बिल्कुल नहीं है और इसे समझने के लिए भी हमें काफी समय लगा। इसमें एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और मिरर लिंक कनेक्टिविटी दी गई है। 

12.3 इंच डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

इसकी ये स्क्रीन दिखने में काफी अच्छी लगती है जो अलग अलग लेआउट्स: पर्सनल, मिनिमम और डायल्स से लैस है। आश्चर्य की बात ये है कि इसमें एनलॉग डिस्प्ले ऑप्शन नहीं दिया गया है, यानी स्पीडोमीटर और टेकोमीटर के लिए कोई रेगुलर डायल्स नहीं दिए गए हैं। चूंकि कार में ईको और स्पोर्ट मोड दिए गए हैं जो डिस्प्ले पर शो नहीं होते हैं। 

रियर एसी वेंट्स के साथ ड्यूल जोन एसी

जैसा कि हमने पहले भी बताया एसी को आप टचस्क्रीन से भी ऑपरेट कर सकते हैं। ये आपको दो स्टेप्स में करना होगा, पहले आपको स्क्रीन के नीचे दिए गए सेंसर को टैप करना है और उसके बाद डिस्प्ले पर शो होने वाली सेटिंग्स को एडजस्ट करना है। 40 डिग्री के तापमान में भी इसका एसी गजब की कूलिंग देता है, मगर इस दौरान ये आवाज भी बहुत करता है।

पावर्ड ड्राइवर सीट

इसमें ना तो मेमोरी सेटिंग दी गई है और ना ही को ड्राइवर पावर्ड सीट दी गई है। को ड्राइवर सीट को मैनुअली एडजस्ट करने का ही फंक्शन दिया गया है, वहीं आप बैकरेस्ट को जॉग डायल से एडजस्ट कर सकते हैं। ऐसे में आपको यदि कुछ डिग्री तक सीट को रिक्लाइन करना हो और उसे वापस से सीधा करना हो तो ये काम काफी पेचीदा सा लगेगा। 

पावर्ड टेलगेट

ये फीचर केवल गाड़ी के टॉप वेरिएंट शाइन में ही दिया गया है जिसमें हैंड्स फ्री फंक्शन भी मिलता है। ऐसे में यदि आपके हाथों में खूब सारा सामान हो तो बस आपको अपना पैर बंपर के नीचे रखना होगा जिसके बाद बूट अपने आप खुल जाएगा। 

अन्य फीचर्स

ऑटो डिमिंग आईआरवीएम

पैनोरमिक सनरूफ

टिल्ट एंड रीच एडजस्टेबल स्टीयरिंग 

पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट की

6 स्पीकर वाला म्यूजिक सिस्टम

लैदर फेब्रिक अपहोल्स्ट्री

क्रूज कंट्रोल

एंटी पिंच के साथ वन टच अप/डाउन पावर विंडो

ऑटोमैटिक हेडलैंप्स

ऑटो वायपर

इन फीचर्स की है कमी

इस एसयूवी में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वेंटिलेटेड सीट्स और वायरलैस फोन चार्जर जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें डैशचैम का फीचर भी नहीं दिया गया है और ये फीचर तो भारत जैसे देशों में काफी काम का साबित होता है। 

सेफ्टी

सी5 एयरक्रॉस में लगभग सभी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। यूरो एनकैप की ओर से इस कार को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। जिस वर्जन का टेस्ट लिया गया था उसमें ऑटो इमरजैंसी ब्रेकिंग और लेन डिपार्चर कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं जो कि इसके इंडियन वर्जन में नहीं दिए गए हैं। 

एबीएस एवं ईबीडी

फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स

6 एयरबैग्स

रियर कैमरा

कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉगलैंप्स

रियर फॉगलैंप्स

फ्रंट और रियर सीट पर आईएसओफिक्स माउंट्स

ईएसपी एंड ट्रैक्शन कंट्रोल

हिल होल्ड

हिल डिसेंट कंट्रोल

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग

ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग

इंजन और परफॉर्मेंस

सी5 एयरक्रॉस मे केवल एक 2.0 लीटर डीजल मिलेगा, जिसके साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसका इंजन स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार से है:
 

स्पेसिफिकेशन

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस

जीप कंपास

हुंडई ट्यूसॉन

डीजल इंजन

2.0 लीटर,4 सिलेंडर

2.0 लीटर,4 सिलेंडर

2.0 लीटर,4 सिलेंडर

पावर

177पीएस

172पीएस

185पीएस

टॉर्क

400एनएम

350एनएम

400एनएम

ट्रांसमिशन

8-स्पीड ऑटोमैटिक

6-स्पीड मैनुअल / 9-स्पीड ऑटोमैटिक

8-स्पीड ऑटोमैटिक

ऑल व्हील ड्राइव/4x4

केवल फ्रंट व्हील ड्राइव

उपलब्ध

उपलब्ध

इसका इंजन काफी स्मूद तरीके से पावर डिलीवर करता है और आप को ओवरटेकिंग के लिए कोई खास तैयारी करने की जरूरत नहीं पड़ती है। रोजाना की ड्राइविंग के हिसाब से सी5 एयर​क्रॉस काफी अच्छी एसयूवी है। कंपनी ने इसमें डबल लैमिनेटेड फ्रंट विंडो देकर केबिन नॉइस इंसुलेशन पर भी अच्छा काम किया है।

इसके इंजन की परफॉर्मेंस ने हमें काफी खुश किया और इसका गियरबॉक्स भी शानदार तरीके से रिस्पॉन्स देता है। ये हमेशा आपको एक सही गियर पर चलते रहने में मदद करता है। इसमें पैडल शिफ्टर का फीचर भी दिया गया है जिसकी हमें तो कोई जरूरत महसूस नहीं हुई। 

ऑफ रोडिंग के लिए इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल बेस्ड ऑफ रोड मोड्स स्नो, मड और सैंड दिए गए हैं। वहीं इसमें 230 मिलीमीटर का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है। मगर आप ऑफ रोडिंग के लिए इसे बहुत ही ज्यादा चुनौतीपूर्ण जगहों पर ना लेकर जाएं क्योंकि कहीं ना कहीं ये एक अर्बन एसयूवी ही है। 

राइड और हैंडलिंग

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस में प्रोग्रेसिव कुशन सस्पेंशन सेटअप दिया गया है। ये सस्पेंशन काफी अच्छे हैं जो खराब सड़कों और गड्ढों से आने वाले झटकों को एब्सॉर्ब कर लेते हैं। 

आपको तेज स्पीड पर किसी बंपर के ऊपर से गुजरते वक्त सस्पेंशन की आवाज सुनाई देगी, मगर आपको वह उछाल केबिन में महसूस नहीं होगा। धीमी स्पीड पर आपको ये काफी सॉफ्ट लगेंगे जहां आप साइड टू साइड मूवमेंट को महसूस भी करेंगे, मगर कुल मिलाकर इसके सस्पेंशन काफी अच्छे है। 

कॉर्नर्स पर आपको स्टीयरिंग व्हील थोड़े भारी जरूर लगेंगे और कुछ बॉडी रोल भी आप महसूस कर सकते हैं। इस कार में कंफर्ट पर ज्यादा ध्यान दिया गया है और आप स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीन है तो फिर आपको जीप कंपास और फोक्सवैगन टिग्वान की तरफ देखना चाहिए। 

निष्कर्ष

सिट्रॉएन सी5 एयरक्रॉस को एक अच्छी फैमिली एसयूवी कहा जा सकता है। इसमें 5 पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं और खूब सारा लगेज भी रखा जा सकता है। इसका इंजन काफी अच्छी परफॉर्मेंस देता है और राइड भी काफी कंफर्टेबल है। वहीं इसके डिजाइन की तो जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। 

हालांकि इसमें कुछ फीचर्स की कमी भी है, इसमें नीरूम स्पेस की भी कमी लगती है। ये एसयूवी रोजना की ड्राइविंग के हिसाब से जितनी परफैक्ट है, उतनी ही ये लंबी यात्राओं पर ले जान के लायक भी है। 

सिट्रॉएन का कहना है कि वो अपनी इस अपकमिंग एसयूवी की प्राइस 28 लाख रुपये से लेकर 30 लाख रुपये के बीच रखेगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सी5 एयरक्रॉस की केवल असेंबलिंग ही भारत में की जाएगी और इसका प्रोडक्शन यहां नहीं किया जा रहा है। अगर 2 व्हील ड्राइव वाली सी5 एयरक्रॉस की प्राइस इतनी ही रख दी गई तो ये जीप कंपास 4x4 डीजल ऑटोमैटिक और हुंडई ट्यूसॉन ऑल व्हील ड्राइव डीजल ऑटोमैटिक से काफी महंगी साबित होगी। यहां तक कि ये प्राइसिंग के मोर्चे पर कुछ 7 सीटर कारों के बराबर भी हो सकती है। ऐसे में हमारी नजर में यदि कंपनी इसकी प्राइस 25 लाख रुपये तक रख दे तो फिर ये ग्राहकों को अपनी ओर खींच सकती है।

सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
feel (डीजल)Rs. 29.90 लाख*
feel dualtone (डीजल) Rs. 30.40 लाख*
shine (डीजल)Rs. 31.90 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?