• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा ला रही है जेनन का नया अवतार, जानिये कब होगी लॉन्चिंग

संशोधित: जुलाई 19, 2016 06:13 pm | arun | टाटा जेनन एक्सटी

  • 9 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा मोटर्स इन दिनों अपनी मॉडल रेंज को बेहतर बनाने की रणनीति में जुटी हुई है। इसके तहत नई नैनो, काईट-5 कॉम्पैक्ट सेडान और हैक्सा पर तो काम चल ही रहा है, इन्हीं के बीच सुर्खियो में अब लाइफ स्टाइल पिक-अप ट्रक जेनन का नाम भी जुड़ गया है। चर्चाएं हैं कि टाटा, जेनन फेसलिफ्ट को त्यौहारी सीज़न के आसपास उतारने वाली है। संभावना है कि इस के इंटीरियर और एक्सटीरियर को नया लुक दिया जाएगा।

टाटा जेनन को सूमो ग्रैंड के प्लेटफार्म पर बनाया गया गया है। इसमें 2.2 लीटर का डाइकॉर इंजन लगा है। इसकी पावर 138 पीएस है। जेनन के कमर्शियल वेरिएंट में पुराना वाला 3.0 लीटर का इंजन मौजूद है। यह दो तरह की पावर ट्यून देता है। सिंगल केबिन वाले वेरिएंट की पावर 73 पीएस और टॉर्क 223 एनएम है। डबल केबिन वाले वेरिएंट की ताकत 116 पीएस और टॉर्क 300 एनएम है। सफारी के नए वेरिएंट की तरह फेसलिफ्ट जेनन के पावर आउटपुट में बढ़ोतरी हो सकती है।  

 

टाटा मोटर्स ने हाल ही में जेनन के अपडेट वर्जन को दक्षिण अफ्रिका में उतारा  है। यहां इसे ‘ईवोल्व’ नाम दिया गया है। इसके फ्रंट में नया बम्पर, आगे और पीछे की तरफ नज़ गार्डस, रोल-ओवर बार और नए अलॉय व्हील दिए गए हैं। केबिन में लैदर अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल किया गया है। एंटरटेंमेंट के लिए म्यूजिक सिस्टम दिया गया है जो नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। कंफर्ट के लिए पावर विंडो और टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील दिया गया है।

ईवोल्व एडिशन को अगर भारत में जेनन फेसलिफ्ट के तौर पर पेश किया जाता है तो यह अच्छा कदम साबित हो सकता है। देश में लाइफस्टाइल पिक-अप ट्रक का ट्रेंड धीरे-धीरे ज़ोर पकड़ रहा है। हाल ही में यहां जापानी कंपनी इसुज़ु ने डी-मैक्स पिक-अप का वी-क्रॉस वेरिएंट उतारा है। हालांकि कम सेल्स और सर्विस नेटवर्क के चलते वी-क्रॉस की उपलब्धता थोड़ी कम है। ऐसे में जेनन के साथ टाटा इसका पूरा फायदा उठा सकती है।

मौजूदा जेनन की कीमत 10 लाख रूपए से शुरू होती है। अपडेट वर्जन को लेकर संभावना है कि इसकी कीमत में थोड़ी वृद्धि देखने को मिलेगी। फेसलिफ्ट जेनन की कीमत 12.5 लाख रूपए के आसपास रहने की उम्मीद है।

द्वारा प्रकाशित

टाटा जेनन एक्सटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?