• English
  • Login / Register

टाटा पंच ईवी: असल मेंं सिंगल चार्ज के बाद कितने किलोमीटर का सफर तय कर सकती है ये इलेक्ट्रिक कार? जानिए यहां

प्रकाशित: मई 22, 2024 06:36 pm । भानुटाटा पंच ईवी

  • 520 Views
  • Write a कमेंट

Tata Punch EV Long Range

जनवरी 2024 में टाटा पंच ईवी की मार्केट में एंट्री हुई थी। ऑल इलेक्ट्रिक पंच ईवी में दो तरह के बैटरी पैक: 25 केडब्ल्यूएच और 35 केडब्ल्यूएच के ऑप्शंस दिए गए हैं। हाल ही में हमें पंच ईवी का लॉन्ग रेंज वेरिएंट दिया गया जिसके जरिए हमनें इसकी असल रेंज को परखा और जाना कि पूरी तरह से चार्ज करने के बाद ये कितने किलोमीटर तक का सफर कर सकती है तय:

इसकी डीटेल्स में जाने से पहले डालिए नजर टाटा पंच ईवी एलआर वेरिएंट के स्पेसिफिकेशन पर एक नजर:

बैटरी पैक

35 केडब्ल्यूएच

पावर 

122 पीएस 

टॉर्क 

190 एनएम

रेंज

421 किलोमीटर (दावाकृत)

रियल वर्ल्ड रेंज टेस्ट

हमारे द्वारा किए 'ड्राइव टू डेथ' टेस्ट में हमनें टाटा पंच ईवी लॉन्ग रेंज वेरिएंट को सिटी,हाईवे और घाट सेक्शन जैसी मिक्सड ड्राइविंग कंडीशन में चलाया। हमने पूरी 100 प्रतिशत की बैटरी के साथ सफर शुरू किया जिस दौरान हमनें रीजनरेशन लेवल को 3 पर सेट कर रखा था। बाहर पड़ रही गर्मी को देखते हुए हमनें ये पूरा टेस्ट एसी ऑन करके ही किया। तब मल्टी इंफॉर्मेंशन डिस्प्ले पर डिस्टेंस टू एंप्टी 233 किलोमीटर शो हो रहा था। 

बताई गई कंडीशन में ड्राइव करने के बाद 1 प्रतिशत बैटरी बचने तक टाटा पंच ईवी की रियल वर्ल्ड ड्राइविंग रेंज 258.6​ किलोमीटर रही। ये दावाकृत रेंज से 162 किलोमीटर कम थी जो कि ड्राइविंग कंडीशन के अनुसार तो जायज थी। जब इसमें 100 प्रतिशत बैटरी तब एमआईडी पर डिस्प्ले हो रही रेंज से इसने 25 किलोमीटर एक्सट्रा रेंज दी। कार द्वारा ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने का एक कारण ये भी हो सकता है कि हमनें इसका रीजनरेशन लेवल 3 पर सेट कर रखा था और हमारी ड्राइविंग के कुछ हिस्से में ढलान वाला रास्ता भी था जिससे इसकी ड्राइविंग रेंज बढ़ गई। 

क्या होता है जब बैटरी 0 प्रतिशत के पास पहुंचने लगती है?

जब तक बैटरी परसंटेज 10 प्रतिशत तक गिरकर नहीं आ जाता तक पंच के सभी मोड्स और एसी की फंक्शनिंग नॉर्मल तरीके से काम करते हैं और ये नॉर्मल तरीके से ही ड्राइव होती है। फिर 10 प्रतिशत से नीचे आने के बाद इसमें लिमिटेड परफॉर्मेंस मोड एक्टिवेट हो जाता है जिसके बाद इसको 55 किलोमीटर प्रति घंटे की ही टॉप स्पीड के साथ ड्राइव किया जा सकता है और इससे एक्सलरेशन भी ड्रॉप होने लगता है। 10 प्रतिशत से कम बैटरी बचने पर एमआईडी पर ड्राइविंग रेंज भी दिखाई नहीं देती है और आप स्पोर्ट मोड में भी इसे ड्राइव नहीं कर सकते हैं। इसके बाद जब बैटरी 5 प्रतिशत से नीचे आ जाती है तो एसी भी काम करना बंद कर देता है। हम जब इसे चार्जिंग स्टेशन लेकर पहुंचे तब इसमें 1 प्रतिशत बैटरी बची थी। 

यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी रियल वर्ल्ड फास्ट चार्जिंग टेस्ट: इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज होने में लगता है कितना समय? जानिए यहां

कीमत और मुकाबला

टाटा पंच ईवी लॉन्ग रेंज वेरिएंट्स की कीमत 12.99 लाख रुपये से लेकर 15.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला सिट्रोएन ईसी3 इलेक्ट्रिक हैचबैक से है और ये टाटा नेक्सन ईवी और महिंद्रा एक्सयूवी400 का भी एक अफोर्डेबल विकल्प है। वहीं मार्केट में एमजी कॉमेट ईवी और टाटा टियागो इससे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार के तौर पर उपलब्ध है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा पंच ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience