टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक Vs एमजी जेडएस ईवी : जानिये फुल चार्ज में कौनसी कार देती है ज्यादा रेंज

प्रकाशित: अक्टूबर 21, 2022 07:07 pm । स्तुतिटाटा नेक्सन ईवी प्राइम

  • 1542 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी में से कौनसी कार देती है ज्यादा रेंज, इसके बारे में जानेंगे यहां

Tata Nexon EV Vs MG ZS EV

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कारें हैं। नेक्सन ईवी प्राइम की प्राइस 17.50 लाख रुपये है, जबकि जेडएस ईवी की कीमत 22.58 लाख रुपये से 26.50 लाख रुपये (एक्स—शोरूम) के बीच है। इन दोनों गाड़ियों का साइज़ अलग-अलग है और इनके प्राइस में अंतर काफी ज्यादा है। भारत में यह गाड़ियां इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के बीच काफी पॉपुलर है।

यहां देखें इनकी रियल वर्ल्ड रेंज और इनके स्पेस्फिकेशन:-

स्पेसिफिकेशन 

नेक्सन ईवी प्राइम 

जेडएस ईवी 

बैटरी 

30.2 केडब्ल्यूएच 

50.3 केडब्ल्यूएच 

इलेक्ट्रिक मोटर पावर 

129 पीएस 

176 पीएस

टॉर्क 

245 एनएम 

280 एनएम 

एआरएआई रेंज 

312 किलोमीटर 

461 किलोमीटर 

माइलेज 

9.35 किलोमीटर/किलोवाट आवर 

7.58 किलोमीटर/किलोवाट आवर 

हाइवे माइलेज 

7 किलोमीटर/किलोवाट आवर 

6.12 किलोमीटर/किलोवाट आवर 

जेडएस ईवी में लगी बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर नेक्सन ईवी प्राइम में दी गई बैटरी और मोटर से ज्यादा पावरफुल है। सिटी ट्रैफिक के दौरान  इलेक्ट्रिक कारों में हल्का थ्रॉटल इनपुट डालने की जरूरत होती है और इनसे टॉर्क भी अच्छा-ख़ासा मिलता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारें सिटी में ज्यादा एफिशिएंट साबित होती हैं। यह दोनों ईवी कारें सिटी में ज्यादा माइलेज देती हैं। हाइवे पर नेक्सन कार सिटी के मुकाबले 2.5 किलोमीटर/किलोवाट आवर कम का माइलेज देती है, जबकि जेडएस ईवी सिटी के मुकाबले हाइवे पर लगभग 1 किलोमीटर/किलोवाट आवर कम का माइलेज देती है।

नेक्सन ईवी में बड़े 40.5केडब्ल्यूएच बैटरी पैक का ऑप्शन भी मिलता है जिसकी सर्टिफाइड रेंज 437 किलोमीटर है। नेक्सन ईवी मैक्स के टेस्ट फिगर अभी जारी नहीं हुए हैं। जल्द ही हम इसका कंपेरिजन भी जेडएस ईवी के साथ करेंगे।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक Vs टाटा नेक्सन ईवी प्राइम/मैक्स Vs हुंडई कोना ईवी Vs एमजी जेडएस ईवी : रेंज और स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

Tata Nexon EV Vs MG ZS EV

माइलेज  

सिटी : हाइवे (50:50)

सिटी : हाइवे (25:75)

सिटी : हाइवे (75:25)

नेक्सन ईवी प्राइम  

8.06 किलोमीटर/किलोवाट आवर  

7.47 किलोमीटर/किलोवाट आवर  

8.63 किलोमीटर/किलोवाट आवर  

रियल वर्ल्ड ड्राइविंग (टेस्ट पर बेस्ड)

243 किमी 

225 किमी

260 किमी

जेडएस ईवी 

6.77 किलोमीटर/किलोवाट आवर  

6.43 किलोमीटर/किलोवाट आवर  

7.15 किलोमीटर/किलोवाट आवर  

रियल वर्ल्ड ड्राइविंग रेंज (टेस्ट पर बेस्ड) 

340 किमी

323 किमी

359 किमी

माइलेज को बेहतर तरीके से समझने के लिए हमने इन दोनों कारों को अलग-अलग ड्राइविंग पेटर्न में भी चलाकर देखा। सिटी और हाईवे दोनों जगह बराबर कार ड्राइव करने पर नेक्सन ईवी फुल चार्ज में 240 किलोमीटर के आसपास की रेंज देने में सक्षम है। सिटी में ज्यादा चलाने पर इस कार की रेंज 260 किलोमीटर तक बढ़ सकती है, जबकि हाइवे पर इसकी रेंज 225 किलोमीटर तक कम हो सकती है। नेक्सन ईवी प्राइम से आप औसत 250 किलोमीटर की रेंज की उम्मीद कर सकते हैं। 

Tata Nexon EV Vs MG ZS EV

एमजी जेडएस ईवी कार से आप औसत 350 किलोमीटर के आसपास की रेंज की उम्मीद कर सकते हैं। सिटी और हाइवे में बराबर ड्राइव करने पर आपको यह कार लगभग 340 किलोमीटर के आसपास की रेंज दे सकती है जो 360 किलोमीटर तक बढ़ सकती है यदि इस ईवी कार को हाइवे के बजाए सिटी में ज्यादा ड्राइव किया जाए। इन दोनों कारों में मल्टीपल लेवल रिजनरेटिव ब्रेकिंग फीचर दिया गया है जो इनकी रेंज को कम मार्जिन से बढ़ाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : टाटा टियागो ईवी Vs टियागो सीएनजी : रोजाना ड्राइविंग के हिसाब से कौनसी कार करेगी पैसों की ज्यादा बचत, जानिए यहां

निष्कर्ष :

इन दोनों ईवी कारों की रेंज में अंतर 100 किलोमीटर का है। इन दोनों कारों के फुली लोडेड वेरिएंट्स की प्राइस में 9 लाख रुपए का अंतर है। ज्यादा प्राइस पर आपको बड़ी, ज्यादा प्रीमियम और पावरफुल ईवी मिलती है जो आपको 100 किमी की अतिरिक्त रेंज दे सकती है।

नेक्सन ईवी कार की बैटरी एक बार मुंबई से पुणे जाकर वापस आते हुए आधे रास्ते तक आपका साथ दे देगी। जबकि, जेडएस ईवी कार की बैटरी को एक डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद वापस आने में रिचार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Tata Nexon EV Vs MG ZS EV

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कार का माइलेज गाड़ी चलाने के तौर तरीके, सड़क की कंडिशन और कार की स्थिति पर काफी निर्भर करता है। अगर आपके पास टाटा नेक्सन ईवी या एमजी जेडएस ईवी है तो हमें कमेंट में बताए आपकी कार कितना माइलेज देती है।

यह भी देखें : टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा नेक्सन ईवी प्राइम
  • एमजी जेडएस ईवी

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience