• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

जानिए असल में टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक देती है ​कैसी परफॉर्मेंस और रेंज

प्रकाशित: मार्च 01, 2021 06:01 pm । भानुटाटा नेक्सन ईवी

  • 2006 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक सबसे सस्ती लॉन्ग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। लेकिन 'सस्ता' शब्द भारत में किसी भी इलेक्ट्रिक कार से जब जुड़ जाता है तो उसका सकारात्मक असर बिल्कुल ही नहीं दिखाई देता है। इन्हें काफी धीमी कारें समझा जाता है और इनकी रेंज को लेकर भी लोग संशय में रहते हैं और इन्हें फिलहाल तो बिल्कुल भी पेट्रोल डीजल वाली कारों के विकल्प के तौर पर नहीं देखा जा रहा है। मगर टाटा मोटर्स ने जब नेक्सन ईवी से पर्दा उठाया था तो कंपनी ने कहा ​था कि ये सिंगल चार्ज के बाद 320 किलोमीटर तक की दूरी तय कर लेगी। ऐसे में टाटा के इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने नेक्सन ईवी का एक परफॉर्मेंस टेस्ट किया जिसके नतीजे आप आगे जानेंगे।

एक्सलरेशन

अब नई इलेक्ट्रिक कारें अपनी एक्सलेरशन परफॉर्मेंस के लिए काफी जानी जाती है। इनमें इतनी टॉर्क उपलब्ध होती है कि ये काफी तेजी से 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं। ऐसे ही में हमने टाटा नेक्सन ईवी का एक्सलेरशन टेस्ट भी किया जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार से रहे। 

टेस्ट

नेक्सन ईवी

नेक्सन टर्बो पेट्रोल मैनुअल

0-100किलोमीटर प्रति घंटा

9.58सेकंड्स (स्पोर्ट मोड)/16.80सेकंड्स (ड्राइव मोड)

13.33सेकंड्स (स्पोर्ट मोड में टेस्टिंग)

स्टैंडिंग क्वार्टर माइल

17.37सेकंड्स @ 119.82किलोमीटर प्रति घंटा

18.96सेकंड्स @122.22किलोमीटर प्रति घंटा

स्पोर्ट मोड पर टाटा नेक्सन ईवी काफी जल्दी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। बावजूद इसके कि रेगुलर नेक्सन के मुकाबले बैट्री लगी होने की वजह से ये 150 किलोग्राम ज्यादा भारी है। ड्राइव मोड पर ये इलेक्ट्रिक कार थोड़ी ज्यादा समय लेते हुए 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती है मगर फिर ये काफी अच्छी रेंज भी देती है।

नेक्सन ईवी शुरूआत में तो काफी तेजी से स्पीड पकड़ती है मगर जब बात अपनी टॉप स्पीड को छूने की हो तो ये नेक्सन पेट्रोल से धीमी साबित होती है मगर फिर भी नेक्सन पेट्रोल के मुकाबले इसे 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 1.6 सेकंड कम समय लेती है। वैसे नेक्सन पेट्रोल की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे है मगर हमनें इसे 122.22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक ही दौड़ाया। 

ब्रेकिंग

नेक्सन ईवी में भारी भरकम बैट्री होने की वजह से इसकी ब्रेकिंग परफॉर्मेंस पर भी खासा असर पड़ता है। ज्यादा वजन होने का मतलब है कि इस गाड़ी को रूकने के लिए ज्यादा ​दूरी और ज्यादा समय लगता है। ऐसे में नेक्सन पेट्रोल के मुकाबले ​कैसी है नेक्सन इलेक्ट्रिक की ब्रेकिंग परफॉर्मेंस ये आप देखेंगे नीचे:

ब्रेकिंग टेस्ट

नेक्सन ईवी

नेक्सन टर्बो पेट्रोल मैनुअल

100-0किलोमीटर प्रति घंटा

42.60मीटर

41.83मीटर

80-0किलोमीटर प्रति घंटा

26.64मीटर

26.69मीटर

80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के बाद स्पीड 0 होने में नेक्सन ईवी को कम समय लगता है। वहीं 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के बाद 0 की स्पीड पर आने के मामले में नेक्सन पेट्रोल कम समय और दूरी लेती है। हालांं​कि इस मोर्चे पर दोनों कारों के बीच अंतर काफी कम है। लेकिन नेक्सन पेट्रोल के मुकाबले नेक्सन ईवी की उसके 150 किलो ज्यादा वजन होने के नाते ब्रेकिंग परफॉर्मेंस अच्छी मानी जा सकती है।

रेंज

पेट्रोल और डीजल कारों का माइलेज प्रति लीटर फ्यूल के हिसाब से गाड़ी द्वारा तय की जाने वाली दूरी के हिसाब से कैलकुलेट किया जाता है। इसके बाद हासिल होने वाले आंकड़े में फ्यूल की खपत ​का भाग दिया जाता है।

आईसी इंजन वाली कारों में इस्तेमाल होने वाले डीजल और पेट्रोल की प्राइस बिजली से ज्यादा मंहगी है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों की मेंटेनेंस लोगों को सस्ती पड़ती है। मगर इलेक्ट्रिक कारों में सबसे बड़ी चुनौती उसकी असल रेंज की रहती है जहां आपको हर कहीं इनकी बैट्रियों को चार्ज करने की व्यवस्था नहीं मिल सकती है। दूसरी तरफ आईसी इंजन वाली कारों में रिफ्यूलिंग के लिए आपको कई जगह फ्यूल स्टेशन मिल जाएंगे। ऐसे में एक इलेक्ट्रिक कार के ओनर के लिए उसकी रेंज काफी ज्यादा मायने रखती है।  

खपत

टाटा नेक्सन ईवी

एमजी जेडएस ईवी

सिटी

9.35किलोमीटर/केडब्ल्यूएच

7.85किलोमीटर/केडब्ल्यूएच

हाईवे

7किलोमीटर/केडब्ल्यूएच

6.12किलोमीटर/केडब्ल्यूएच

ऊपर दी गई टेबल में जैसा कि आप देख सकते हैं एमजी जेडएस ईवी के मुकाबले नेक्सन ईवी प्रति किलोमीटर कम बिजली खर्च करती है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये आपको अच्छी रेंज दे देगी। 

रेंज

टाटा नेक्सन ईवी (30.2केडब्ल्यूएच)

एमजी जेडएस ईवी(44.5केडब्ल्यूएच)

सिटी

282किलोमीटर

349किलोमीटर

हाईवे

211किलोमीटर

272किलोमीटर

जैसा ​कि आप देख सकते हैं एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक के मुकाबले छोटी बैट्री पैक वाली नेक्सन ईवी सिंगल चार्ज के बाद कम दूरी तय करती है। माना कि जेडएस ईवी में प्रति किलोमीटर ज्यादा बिजली की खपत होती है, मगर बड़ा बैट्री पैक होने की चजह इसकी रेंज भी काफी अच्छी है। सिटी में टाटा नेक्सन ईवी की रेंज काफी अच्छी कहीं जा सकती है जो 300 किलोमीटर है। मगर हाईवे पर असल में ये केवल सिंगल चार्ज के बाद 211 किलोमीटर की ही दूरी तय कर सकती है। ऐसे में आप केवल इस कार का इस्तेमाल बैट्री को दोबारा से बिना चार्ज किए 100 किलोमीटर तक की दूरी वाले दो शहरों के बीच कर सकते हैं। 

एक बात जो आपको जान लेना आवश्यक है कि शहरों में इलेक्ट्रिक कारों को पूरा चार्ज करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि यहां हमें काफी बार गाड़ी में ब्रेक लगाने पड़ते हैं जिससे बैट्रियां दोबारा थोड़ी थोड़ी चार्ज होती रहती है ​और आपको ज्यादा रेंज मिलती है। हाईवे पर आपको काफी कम बार ब्रेक लगाने होते हैं जिससे बैट्रियों को चार्ज होने का सही से मौका नहीं मिल पाता है। 

यह भी पढ़ें: एमजी मोटर्स और टाटा पावर ने चेन्नई में स्थापित किया पहला सुपरफास्ट इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन

निष्कर्ष

नेक्सन ईवी शहरों के हिसाब से एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार मानी जा सकती है। आप केवल सप्ताह में एक बार इसे चार्ज कर लेंगे तो शहर में आपको दिक्कत नहीं आएगी। यदि आपको और भी ज्यादा रेंज के लिए ज्यादा चार्जिंग की जरूरत पड़े तो आप अपने घर में मौजूद 15 एम्पियर के चार्जिंग सॉकेट से रातों रात बैट्री चार्ज कर सकते हैं। नेक्सन ईवी के साथ किसी हाईवे पर निकलने से पहले आप ये पता जरूर कर लें कि आप रास्ते में चार्जिंग खत्म होने के बाद उसकी बैट्री को कहां चार्ज कर सकते हैं। अन्यथा आप 200 किलोमीटर तक की दूरी तय करने के लिए ही तैयार रहें और 15 एम्पियर के चार्जिंग सॉकेट से इसकी बैट्री को फिर से चार्ज कर लें। हमें टाटा नेक्सन ईवी की परफॉर्मेंस काफी दमदार लगी और यदि इसमें ट्रेक्शन कंट्रोल का फीचर दे दिया जाता तो इसकी परफॉर्मेंस में और भी सुधार हो सकता था। 

यह भी पढ़ें: हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर से उठा पर्दा, 5 मिनट चार्ज पर 100 किलोमीटर चलेगी ये कार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
v
vishnu nallani
Mar 3, 2021 6:49:25 PM

Range definitely doesn't match what real users are claiming.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?