टाटा हैरियर में नहीं मिलेगा ऑल-व्हील ड्राइव का विकल्प

प्रकाशित: दिसंबर 10, 2018 07:56 pm । sonnyटाटा हैरियर

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा जल्द ही देश में हैरियर एसयूवी को उतारने के लिए तैयार है। इसे जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इसे लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट के ओमेगा-आर्क (ऑप्टीमल मॉड्यूलर स्किल्ड ग्लोबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) प्लेटफार्म पर बनाया है। इसके अतिरिक्त हैरियर में कई सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर दिए गए है। परन्तु इन सब के बावजूद भी कुछ एसयूवी प्रेमियों को टाटा हैरियर से थोड़ी निराशा जरूर हो सकती है क्युकि हैरियर को ऑल-व्हील ड्राइव वर्ज़न में नहीं उतारा जाएगा। टाटा मोटर्स ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। इसके पीछे कारण भारतीय कार बाजार में ऑल-व्हील ड्राइव कारों की कम मांग को बताया जा रहा है। 

टाटा के मुताबिक, भारतीय एसयूवी बाजार में फोर-व्हील ड्राइव वेरिएंट केवल 2% की हिस्सेदारी रखता है। इनमें कुछ कारें डिफ़ॉल्ट रूप से 4x4 ड्रावेर्रेन से लैस है। वहीं, हैरियर की प्रतिस्पर्धा वाले सेगमेंट में यह आंकड़ा और भी कम हैं। हालांकि, इसके सटीक आंकड़े टाटा ने नहीं बताए हैं।

टाटा के अनुसार हैरियर के लिए ऑल-व्हील ड्राइव वर्ज़न के विकास हेतु रिसर्च और डेवेलपमेन्ट की आवश्यकता है। जिससे कार के सभी वेरिएंट्स की कीमत बढ़ जाएगी, क्युकि विकास में खर्च लागत को सभी वेरिएंट में बांटा जाता है। इसलिए कम मांग और अधिक लागत को देखते हुए कंपनी इसे ऑल-व्हील ड्राइव वर्ज़न में नहीं उतारेगी। अतः लॉन्च के समय यह केवल टू-व्हील ड्राइव वर्ज़न में आएगी, जिसके अगले पहियों को फ़िएट का 2.0 लीटर का क्रियोटेक डीज़ल इंजन पावर देगा। यही इंजन जीप कंपास में भी मिलता है। यह इंजन 140 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर हैरियर में टेर्रिन मैनेजमेंट सिस्टम भी मिलेगा। इसके द्वारा हैरियर को सामान्य, गीले और रफ़ इलाकों पर भी आसानी से चलाया जा सकेगा। कार के टॉप वेरिएंट में ड्राइवर असिस्ट सिस्टम भी मिलेगा, जिसमे ट्रैक्शन कण्ट्रोल, ऑफ-रोड एबीएस,ब्रेक डिस्क विइपिंग जैसे फीचर शामिल हैं। 

वर्तमान में, हेक्सा और सफारी ऐसी टाटा कारें हैं जो 4x4 वेरिएंट में आती है। जिनकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत क्रमश: 17.97 लाख रुपये और 15.98 लाख रुपये है। हैरियर को 13 लाख से 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच की कीमत पर उतारे जाने की उम्मीद है।

यह भी पढें :  टाटा नेक्सन बनी भारत की सबसे सुरक्षित कार, क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा हैरियर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
13% की बचत करें! पुरानी टाटा कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध टाटा हैरियर के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience