• लॉगिन / रजिस्टर

जानें ऑन-रोड कितना माइलेज देता है रेनो डस्टर का पेट्रोल सीवीटी वेरिएंट 

प्रकाशित पर Nov 04, 2019 01:59 PM द्वारा Nikhil for रेनो डस्टर

  • 404 व्यूज़
  • Write a कमेंट

रेनो डस्टर भारतीय खरीदारों के बीच एक बेहद पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी ने हाल ही में इसका फेसलिफ्ट अपडेट लॉन्च किया था। यह 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। पावर ट्रांसमिशन के लिए इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। हाल ही में हमे डस्टर के आरएक्सएस (ओ) पेट्रोल-ऑटोमैटिक (सीवीटी) वेरिएंट को चलाने का मौका मिला, जिसकी एक्स-शोरूम इंडिया प्राइस 10 लाख रुपये है। इस दौरान हमने इसका ऑन-रोड माइलेज टेस्ट किया जिसके परिणाम निम्नानुसार है:-

इंजन

1498 सीसी 

पावर

106 पीएस

टॉर्क

142 एनएम

ट्रांसमिशन

सीवीटी ऑटोमैटिक

माइलेज (एआरएआई)

15 किमी/लीटर

टेस्टेड माइलेज (सिटी)

11.68 किमी/लीटर

टेस्टेड माइलेज (हाईवे)

14.54 किमी/लीटर

डस्टर का पेट्रोल-सीवीटी वेरिएंट हाईवे और सिटी दोनों जगह कंपनी द्वारा दावाकृत एआरएआई माइलेज के आंकड़े को छूने में असफल रही। रेनो की इस गाड़ी ने हमे सिटी में लगभग 12 किमी/लीटर का माइलेज दिया। वहीं, हाईवे पर यह सिटी कंडीशन से लगभग 3 किमी/लीटर का ज्यादा माइलेज देने में सक्षम रही। 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एआरएआई द्वारा माइलेज की गणना आदर्श स्थितियों में की जाती है। ऐसे में एआरएआई और ऑन-रोड माइलेज फिगर में अंतर आना स्वाभाविक भी है। 

यह भी पढ़ें: बीएस6 नॉर्म्स लागू होने पर रेनो डस्टर, कैप्चर और लॉजी में मिल सकते हैं नए पेट्रोल इंजन

हमने कंपास ट्रेलहॉक के माइलेज को बेहतर ढंग से जांचने और सिटी-हाईवे पर इसके औसत आंकड़े की गणना के लिए इसे तीन अलग-अलग परिस्थितियों में भी चलाकर देखा, जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार रहे:-

50% सिटी और 50% हाईवे पर

25% सिटी और 75% हाईवे पर

75% सिटी और 25% हाईवे पर

12.95 किमी/लीटर

13.7 किमी/लीटर

12.28 किमी/लीटर

हमारे माइलेज टेस्ट के अनुसार डस्टर ऑटोमैटिक सिटी और हाइवे में बराबर अनुपात में ड्राइविंग करने पर लगभग 13 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है। ज्यादातर हाईवे या बेहद कम ट्रैफिक वाली सड़कों पर ट्रेलहॉक 13 से 14 किमी/लीटर का माइलेज निकाल सकती है।वहीं, अधिकांश सिटी ड्राइविंग कंडीशन में यह एसयूवी लगभग 12 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है।  

2019 Renault Duster Gets Refreshed Styling & New Features, Prices Largely Unchanged

माइलेज ड्राइविंग की स्थिति, कार की स्थिति और ड्राइविंग पैटर्न पर भी निर्भर करता है, ऐसे में आपके निष्कर्ष हमसे भिन्न हो सकते हैं। यदि आपके पास भी रेनो डस्टर कार का पेट्रोल-सीवीटी वेरिएंट हैं, तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने अनुभव को जरूर बताएं। 

द्वारा प्रकाशित

रेनो डस्टर पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
sai rav
Nov 7, 2019 11:39:18 PM

Recentky bought Duster cvt petrol..tested for the first 200kms...got it as 7km per litre...can someone explain why is it so?

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?