• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में शुरु हुआ फॉक्वेगन टिग्वॉन एसयूवी का प्रोडक्शन

Modified On mar 22, 2017 05:15 pm By raunak for फॉक्सवेगन टिग्वान

  • 7 Views
  • Write a comment

भारत में फॉक्सवेगन ने अपनी चर्चित एसयूवी टिग्वॉन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। स्थानीय स्तर पर बनाने की वजह से कंपनी को टिग्वॉन की कीमतें आक्रामक रखने में काफी मदद मिलेगी, इसकी शुरुआती कीमत 20 लाख रूपए हो सकती है। इसका मुकाबला प्रमुख तौर पर हुंडई की ट्यूसॉन (कीमत 18.99 लाख रूपए, एक्स-शोरूम, दिल्ली) से होगा।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित प्लांट में टिग्वॉन को तैयार किया जा रहा है। इसी प्लांट में स्कोडा और ऑडी ब्रांड की कारें भी तैयार होती हैं। फरवरी में कंपनी ने दूसरी जनरेशन की टिग्वॉन और 8वीं जनरेशन की पसात को भारत में उतारने की घोषणा की थी।

टिग्वॉन, भारत में फॉक्सवेगन के एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली पहली कार होगी। दूसरी पीढ़ी की टिग्वॉन को फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2015 में पेश किया गया था। अप्रैल 2016 से यह इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है।

संभावनाए हैं कि टिग्वॉन में ज़ेटा की तरह 6-एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेंगे। इस में 2.0 लीटर का टीडीआई डीज़ल इंजन आएगा। इसकी ताकत 150 पीएस और टॉर्क 340 एनएम हो सकता है। इंजन 7-स्पीड ऑटोमैटिक डीएसजी गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। उम्मीद की जा सकती है कि फॉक्सवेगन इस में 4मोशन ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प भी देगी, मुकाबले में मौजूद ट्यूसॉन में फिलहाल ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ट्यूसॉन के अलावा टिग्वॉन का मुकाबला जीप की कंपास एसयूवी और ऑल न्यू होंडा सीआर-वी डीज़ल से भी होगा।

Published by

फॉक्सवेगन टिग्वान पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?