एक ऑफ रोडिंग कार के रूप में इमेजिन की गई निसान मैग्नाइट, जानिए इसकी खूबियां

प्रकाशित: सितंबर 22, 2021 12:11 pm । भानुनिसान मैग्नाइट

  • 4026 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एक नए कॉन्सेप्ट के जरिए निसान मैग्नाइट को ऑफ रोडिंग एक्सप्लोरर एडिशन 4x4 ओवरलैंडर के रूप में रेंडर किया गया है। ये तो हम सभी को मालूम है कि सब-4 मीटर एसयूवी को खासतौर पर अर्बन यूटिलिटी के हिसाब से तैयार किया जाता है, ऐसे में मैग्नाइट कभी भी ऑल व्हील ड्राइवट्रेन से लैस वेरिएंट के रूप में सामने नहीं आएगी। मगर इस स्टोरी में आप इस कार को एक अलग रूप में जानेंगे जिसे एक मिनी ऑफ रोडर के रूप में तैयार किया गया है। 

निसान मैग्नाइट के इस कॉन्सेप्ट मॉडल में ऑल टैरेन टायर्स दिए गए हैं जबकि निसान के ओरिजनल मॉडल में 16 इंच के व्हील के साथ 195 सेक्शन टायर्स दिए गए हैं। इसकी रूफ पर एक स्पेयर टायर भी लगा है जिससे इस कार को एक ऑफ रोडर जैसा लुक मिल रहा है। हालांकि ये टायर इसमें असल में दिए गए 336 लीटर बूट एरिया में भी रखा जा सकता था। एक गौर करने वाली बात ये भी है कि इसकी रूफ पर एलईडी लाइटिंग भी दी गई है जो ऑफ रोड ट्रेल्स पर रात के वक्त बड़े काम की साबित होती है। ये रेंडरिंग एक डिजिटल आर्टिस्ट ने की है जिसे उन्होने अपने इंस्टाग्राम पेज ‘Alpha Renders’ पर पोस्ट किया है। 

यह भी पढ़ें:महिंद्रा एक्सयूवी700 को मिला नई डिजिटल मॉडिफिकेशन, ऑफ-रोडिंग के शौकीन लोगों को आ रही है काफी पसंद

इसके अलावा इस कार में ग्रिल पर क्रोम एलिमेंट्स को ब्लैक कलर की फिनिशिंग दी गई है, वहीं इसमें एलईडी स्ट्रिप्स के साथ नई बुल बार भी दी गई है। ऑफ रोडिंग व्हीकल्स में बुल बार गाड़ी की बॉडी को पेड़ो की टहनियों या चट्टानों की नोंक से बचाने के लिए दी जाती है। यदि कोई अपनी ओरिजनल निसान मैग्नाइट में ये सब मॉडिफिकेशन कराने की सोचे तो उसे कुछ मौजूदा नॉर्म्स का भी ध्यान रखना होगा। 

यह भी पढ़ें:रेनो काइगर सीवीटी vs निसान मैग्नाइट सीवीटी: जाने कौनसी कार देती है सबसे बेस्ट माइलेज

बुल बार गैरकानूनी मानी जाती है और आर्टिस्ट ने इस कार के एक्सटीरियर में से क्रोम को भी हटा दिया है। ये मैग्नाइट एक्सप्लोरर ​एडिशन सॉलिड ग्रे पेंट में इमेजिन किया गया है। इसके बैक साइड में रियर बंपर पर दिए गए सिल्वर प्लास्टिक ट्रिम को डार्क ग्रे कलर की फिनिशिंग दी गई है। वहीं इसके 205 मिलीमीटर ग्राउंड क्लीयरेंस में कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा है। इसकी टेलाइट्स में एक स्मोकी इफेक्ट को भी देखा जा सकता है। वहीं मैग्नाइट की बैजिंग को भी ब्लैक कलर की फिनिशिंग दी गई है। 

बता दें कि भारत में निसान का इस वक्त कोई भी 4 व्हील ड्राइव मॉडल मौजूद नहीं है। मगर कंपनी के पाथफाइंडर और टाइटन पिकअप जैसे ग्लोबल मॉडल्स में ये फीचर दिया गया है। कुछ मार्केट्स में निसान की छोटी एसयूवी और सेडान कारों में कंपनी का इंटेलिजेंट ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जा रहा है जो लो ट्रेक्शन कंडीशन में रियर व्हील्स तक पावर सप्लाय करने के काम में आता है। 

ये एक भारी भरकम महंगा पार्ट टाइम सिस्टम है जो ज्यादा फ्यूल भी खाता है। जानकारी के लिए बता दें कि इस एसयूवी कार को दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश किया गया है। इसमें पहला है 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन जो 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा है 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन, यह मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 100 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। जबकि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ इसका पावर आउटपुट 100पीएस/152एनएम है। दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं टर्बो इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है।

सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में इस गाड़ी का कंपेरिजन किया सोनेट, हुंडई वेन्यू, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, टोयोटा अर्बन क्रूजर, टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 से है। यदि निसान मैग्नाइट ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश कर भी दी जाए तो इसके मुकाबले में ऐसी कोई कार मौजूद नहीं होगी। अभी 20 लाख रुपये से कम कीमत पर मिलने वाली ऑफ रोडिंग कारों में महिंद्रा थार ही शामिल है और बाद में इस लिस्ट में अपकमिंग एक्सयूवी700 और स्कॉर्पियो एवं मारुति सुजुकी जिम्नी का नाम भी शामिल हो जाएगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
We need your सिटी to customize your experience