• लॉगिन / रजिस्टर

नई ऑडी ए3 से उठा पर्दा, पहले से ज्यादा स्पोर्टी हुई ये कार

प्रकाशित पर apr 22, 2020 05:47 pm द्वारा bhanu for ऑडी ए3

  • 2260 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • नई सिंगल फ्रेम ग्रिल, नए फ्रंट और रियर बंपर और नए हेडलैंप व टेललैंप दिए गए हैं इस कार में
  • केबिन को भी मिला है नया अपडेट
  • ग्लोबल मॉडल में मिलेगा दो इंजन: 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.0 लीटर डीज़ल इंजन का ऑप्शन

ऑडी (Audi) ने ए3 सेडान (A3 Sedan) के सेकंड जनरेशन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। भारत में यह कंपनी का एंट्री लेवल मॉडल है जो अब पहले से ज्यादा स्पोर्टी और आकर्षक हो गया है। 

इसके फ्रंट में कंपनी ने सिंगल फ्रेम ग्रिल, स्पोर्टी वेंट्स और नए एलईडी मेट्रिक्स हेडलैंप्स देकर कुछ अहम बदलाव किए हैं। स्पोर्टी लुक के लिए इसके साइड प्रोफाइल में व्हील आर्क के आसपास स्पोर्टी कैरेक्टर लाइन दी गई है, साथ ही नए अलॉय व्हील और स्पोर्टी फ्रंट व रियर बंपर भी दिए गए हैं। नई ए3 के रियर डिज़ाइन में बूट लिप स्पॉइलर, भारी भरकम बंपर, पतली लाइनिंग वाला डिफ्यूज़र और मॉर्डन टेललैंप शामिल किए गए हैं। 

ऑडी  का कहना है कि ​ए3 सेडान के पिछले मॉडल की तुलना में नए मॉडल का डिज़ाइन एयरोडायनामिक के हिसाब से काफी अच्छा है। इसकी सिंगलफ्रेम ग्रिल में स्मार्ट एयर इनलैट्स दिए गए हैं। ये स्मार्ट इनलैट्स दो इलेक्ट्रिक एक्चूएटेड लाउवर मॉड्यूल से लैस हैं जो आवश्यकतानुसार एयरकूलिंग को रेग्यूलेट करते हैं। ए3 की पैनल वाली अंडरबॉडी, रिफाइन आउटसाइड रियरव्यू मिरर और एक्टिव ब्रेक कूलिंग हवा के प्रतिरोध को कम करने का काम करते हैं। 

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे करें ऑडी के जर्मनी प्लांट की विजिट, कंपनी ने शुरू किया ऑनलाइन टूर

इस 5-सीटर लग्जरी कार के केबिन का डैशबोर्ड लेआउट एकदम नया है जिसकी थीम ऑडी की दूसरी कारों से ली गई है। इसमें लैंबोर्गिनी यूरुस (Lamborghini Urus) जैसे हेक्सागॉनल वेंट्स और डैशबोर्ड के बीच में 10.1 इंच का टचस्क्रीन मल्टीमीडिया इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसका ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ड्राइव सलेक्ट कंट्रोल पोर्श से लिया गया लगता है, जिसमें स्टॉक की जगह टॉगल स्टिक दी गई है। इसके अलावा ऑडी ए3 में नए स्टीयरिंग व्हील के साथ स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स को भी अपडेट किया गया है। 

नई ऑडी ए3 (New Audi A3) में 10.25 इंच डिजिटल ड्राइवर क्लस्टर स्टैंडर्ड दिया गया है जिसे 12.3 इंच ऑडी वर्चुअल कॉकपिट प्लस पर अपग्रेड किया जा सकता है। इस वर्चुअल कॉकपिट में हेडअप डिस्प्ले का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके नए इंफोटेनमेंट सिस्टम में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी  के साथ-साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है जिससे काफी सारे फंक्शन को बैठे-बैठे कंट्रोल किया जा सकता है। 

नई ऑडी ए3 के इंटरनेशनल मॉडल में ड्राइवर कंफर्ट के लिहाज़ से ड्राइवर असिस्ट टेक्नोलॉजी मिलेंगी। इन सेफ्टी फीचर्स में कॉलिजन एंड अडेप्टिव क्रूज़ असिस्ट शामिल है जो फ्रंट माउंटेड कैमरा और सेंसर की मदद से लॉन्गिट्यूडनल और लेटरल गाइडेंस देगा। लॉन्च के बाद इस कार में कैमरे के 360 व्यू के लिए क्रॉस ट्रैफिक असिस्ट जैसे कई सेफ्टी फीचर्स भी दिए जाएंगे। इसमें कार टू एक्स का फीचर भी मिलेगा जो रास्ते में मौजूद दूसरी ऑडी कारों से ट्रैफिक, स्पीड लिमिट और रोड के साइड में खाली पार्किंग जैसी जानकारियों का आदान-प्रदान करेगा। 

न्यू ऑडी ए3 2020 (Audi A3 2020) में 1.5 लीटर टीएफएसआई टर्बो पेट्रोल और 2.0 लीटर टीडीआई डीज़ल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। पेट्रोल इंजन के साथ नया 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा जाएगा, जबकि डीज़ल इंजन में केवल 7-स्पीड एस ट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। अच्छे माइलेज के लिए इसके पेट्रोल इंजन के साथ 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है। यह टर्बो पेट्रोल इंजन 150 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, तो वहीं डीज़ल इंजन का पावर आउटपुट 150 पीएस और 360 एनएम होगा। ऑडी का दावा है कि नई ए3 को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 8.4 सेकंड का समय लगेगा। इसी के साथ अब नई ए3 में पहले से बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी मिलेगा क्योंकि कंपनी ने इसके सस्पेंशन को रीट्यून कर दिया है। 

परफॉर्मेंस फिगर की बात करें तो इसके पेट्रोल मॉडल की पावर इंडियन वर्जन में दिए गए 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन जैसी ही होगी। वहीं अपडेट डीज़ल इंजन पहले के मुकाबले 7 पीएस और 40 एनएम ज्यादा टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। भारत में नई ऑडी ए3 केवल पेट्रोल इंजन में ही पेश की जा सकती है। 


भारत में ऑडी ए3 (Audi A3) का नया सेकंड जनरेशन मॉडल 2021 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल कंपनी ने इस सेडान को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है। 2019 में ऑडी ने इसकी प्राइस गिराकर 28.99 लाख रुपये से 31.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) के बीच कर दी थी। नई ऑडी की प्राइस पहले से ज्यादा हो सकती है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला जल्द लॉन्च होने जा रही मर्सिडीज़-बेंज ए-क्लास (Mercedes-Benz A Class) से होगा।

द्वारा प्रकाशित

ऑडी ए3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?