मीन मेटल मोटर्स की अजानी हो सकती है इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार, 1000 पीएस की पावर करेगी डिलीवर

प्रकाशित: अगस्त 06, 2021 12:46 pm । sonny

  • 1750 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इंडियन ऑटोमेटिव फर्म मीन मेटल मोटर्स (एमएमएम) हाई परफॉर्मेस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारने का प्लान कर रही है। कंपनी ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक कार अजानी से पर्दा उठाया है। 

अजानी इलेक्ट्रिक सुपरकार के स्पेसिफिकेशन काफी दिलचस्प हैं। ये कार 1000 पीएस की पावर और 1000 पीएस का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम होगी वहीं इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में मात्र 2 सेकंड्स का समय लगेगा। इसकी टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। अजानी में 120 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है और फुल चार्ज होने के बाद ये 550 किलोमीटर से लेकर 700 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। 

इसके लुक्स भी काफी ज्यादा स्पोर्टी हैं। इसकी शेप और दमदार व्हील आर्क से इसकी रोड प्रजेंस काफी धासूं लगती है। इसका कॉकपिट काफी आगे की तरफ जो कि फ्रंट एक्सल के पास ही रखा गया है। इसका चेसिस स्केटबोर्ड स्टाइल का है और इसकी बॉडी में एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है जिससे इसके वजन को हल्का रखा जा सके। 

यह भी पढ़ें: ऑडी ई-ट्रॉन Vs जगुआर आई-पेस Vs मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी: इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपेरिजन

इसके इंटीरियर को लेकर तो कोई जानकारी सामने नहीं आई है। मगर कंपनी का कहना है कि इसके पहले प्रोटोटाइप मॉडल को 2022 की दूसरी छमाही तक शोकेस किया जा सकता है। ये कार केवल एलीट कस्टमर के ही बजट में आ पाएगी जिसकी कीमत भारतीय मुद्रानुसार 88.98 लाख रुपये तक हो सकती है। खास बात ये है कि अभी से ही एमएमएम ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। 

यह भी पढ़ें:टेस्ला मोटर्स की शर्तें मानने से भारत सरकार का इंकार,नहीं कम करेगी इंपोर्ट ड्यूटी

एमएमएम के इंडियन स्टार्टअप कंपनी है जिसमें 22 लोग की टीम काम करती है। कंपनी जर्मनी,यूके और यूएस में टेक्निकल पार्टनर्स भी हैं। 

मीन मेटल मोटर्स के सीईओ सार्थक पॉल ने कहा कि 'चूंकि ऑटो इंडस्ट्री धीरे धीरे इलेक्ट्रिफिकेशन की ओर बढ़ रही है,ऐसे में हमारी कंपनी भी अपनी क्षमता दिखाने को तैयार है। हालांकि देश में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी जरूर है ऐसे में कंपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिफिकेशन की ओर सोच समझकर ही आगे बढ़ेगी। हमारा मकसद केवल इलेक्ट्रिक सुपरकार तैयार करना नहीं है बल्कि पर्यावरण को बचाने के लिए तेजी से इलेक्ट्रिफिकेशन की ओर बढ़ना भी है। भारत अभी पश्चिमी देशों के मुकाबले इस मामले में काफी पीछे चल रहा है जिसे हमें बदलना है'

इस ब्रांड के पावरफुल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने के अलावा भी और कई प्लान है। कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग का प्रोसेस भी बदलना चाहती है। कंपनी का मानना है कि उनका माइक्रो मैन्युफैक्चरिग प्लांट प्रोडक्शन की कॉस्टिंग को कम कर सकता है। 

यह भी पढ़ें:टेस्ला जैसी बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी को टक्कर दे सकते हैं ये 5 स्टार्टअप


एमएमएम की अजानी मार्केट में 2025 तक आ सकती है। ये कंपनी का पहला प्रोडक्ट अनाउंसमेंट नहीं है। 2016 में कंपनी ने एम-जीरो को शोकेस किया था। मगर कंपनी ने इसका केवल डिजिटल मॉडल ही शोकेस किया था जिसे 2019 तक लॉन्च होना था। एम जीरो को कब लॉन्च किया जाएगा इसके बारे में तो जानकारी नहीं मिली है मगर अजानी की लॉन्चिंग तय समय पर ही होने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें:टेस्ला रोडस्टर को लेकर इलोन मस्क का दावा,1.1 सेकंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटे की पकड़ सकती है स्पीड!

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience