एमजी ईजेडएस के बैटरी स्पेसिफिकेशन से उठा पर्दा, क्या हुंडई कोना से बेहतर होगी इसकी रेंज? जानिए यहां

संशोधित: जनवरी 23, 2020 01:50 pm | भानु | एमजी जेडएस ईवी

  • 1460 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : एमजी मोटर्स (MG Motors) ने अपनी इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी (ZS EV) को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) दो वेरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 20.88 लाख रुपये से शुरू होती है। कार के बैटरी पैक, परफॉर्मेंस, रेंज और वारंटी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

एमजी मोटर्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ईजेडएस को ब्रिटेन में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने कुछ ही समय पहले चीन में इससे पर्दा उठाया था। 2019 के अंत तक इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। भारतीय बाज़ार में इसका मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुई हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक से होगा। 

एमजी ईजेडएस में 44.5 किलोवाट-ऑवर की लीथीयम आयन बैटरी लगी है, जो इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी। यह मोटर 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वाडल्यूएलटीपी टेस्ट साइकिल के अनुसार सिटी में यह कार 372 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। वहीं, टेस्ट में सम्मिलित रूप से इसकी रेंज 262 किमी आंकी गई। भारतीय एआरएआई टेस्ट साइकल के अनुसार इसकी रेंज का आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है। 

इसे डीसी चार्जर की सहायता से मात्र 40 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा। वहीं, एसी चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगेगा। आपातकालीन स्थिती में इसे स्टैंडर्ड 3 पिन प्लग से भी चार्ज करने का विकल्प मिलेगा। इसमें चार्जिंग सॉकेट फ्रंट ग्रिल के ​पीछे दिए गए पैनल पर पोजिशन किया गया है। भारत में इसकी लॉन्चिंग से पहले एमजी मोटर्स ने कुछ चुनिंदा शोरूम पर फास्ट चार्जर को इंस्टॉल करने का काम शुरू कर दिया है। 

चलिए जानते हैं एमजी ईजेडएस और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में कितना फर्क है:

 

एमजी ईजेडएस

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक 

बैटरी

44.5किलोवाट ऑवर

39.2किलोवाट ऑवर

डब्लयूएलटीपी (संयुक्त) रेंज

262 किमी

289 किमी

एआरएआई टेस्ट साइकल

400 किमी (संभावित)

452 किमी

पावर

143 पीएस

136 पीएस

टॉर्क

353 एनएम

395 एनएम

फास्ट चार्जिंग टाइम (50किलोवाट चार्जर के साथ 0-80%)

40 मिनट

57 मिनट

रेगुलर चार्जर

6 घंटे

6 घंटे 10 मिनट

एमजी ईज़ेडएस के यूके मॉडल में कंपनी ने 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ और 448 लीटर का बड़ा बूट स्पेस दिया है। यह सभी फीचर भारतीय मॉडल में भी दिए जाएंगे। हालांकि, 'एमजी पायलट' के नाम से आने वाले एक्टिव इमरजैंसी ब्रेकिंग और लेन डिपार्चर वॉर्निंग जैसे ड्राइवर असिस्ट प्रोग्राम भारतीय वर्जन में दिए जाने की संभावना कम है। 

ईजेडएस में कंपनी हेक्टर की तरह इंफोटेनमेंट सिस्टम में इंटरनेट कनेक्टिविटी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर देगी। ईजेडएस के ब्रिटिश मॉडल के साथ एमजी 7 साल की वारंटी दे रही है, जिसमें कार की बैटरी को भी कवर किया गया है। दूसरी तरफ हुंडई, कोना इलेक्ट्रिक पर 3 साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है। साथ ही इसकी बैटरी पर पर अलग से 8 साल की वारंटी उपलब्ध है।

ईजेडएस भारत में एमजी द्वारा पेश की जाने वाली दूसरी कार होगी। कंपनी ने हाल ही में यहां अपनी पहली कार हेक्टर एसयूवी को उतारा है। इसकी कीमत 12.18 लाख रुपये से लेकर 16.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि एमजी, ईजेडएस को 20 से 25 लाख रुपये की प्राइस रेंज पर उतार सकती है। एमजी ने गुजरात स्थित हलोल प्लांट में इसका ट्रायल प्रॉडक्शन भी शुरू कर दिया है। 

 साथ ही पढ़ें: एमजी ने बंद की हेक्टर की बुकिंग, जानिए असल वजह

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी जेडएस ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience