• लॉगिन / रजिस्टर

मर्सिडीज की स्मॉल इलेक्ट्रिक एसयूवी कार ईक्यूए से उठा पर्दा

प्रकाशित: जनवरी 21, 2021 07:35 pm । सोनूमर्सिडीज eqa

  • 2977 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मर्सिडीज-बेंज ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार ईक्यूए क्रॉसओवर से पर्दा उठाया है। यह कंपनी की नई एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक गाड़ी है जो जीएलए कॉम्पैक्ट एसयूवी पर बेस्ड है। 

कंपनी ने इसे जीएलए से थोड़ा अलग रखने की कोशिश की है। इसमें फ्रंट साइड पर ग्रिल की जगह ब्लैक पेनल, ब्लू हाइलाइट के साथ एलईडी हेडलैंप, स्पोर्टी फ्रंट और रियर बंपर दिए गए हैं। पीछे की तरफ इसमें स्प्लिट टेललैंप दिए गए हैं जो एक एलईडी लाइट स्ट्रिप से आपस में जुड़े हुए हैं। कंपनी ने इसकी रेंज को बेहतर करने के लिए इसे एयरोडायनामिक लुक दिया है।

मर्सिडीज ने ईक्यूए250 वेरिएंट से पर्दा उठाया है। इसमें 66.5केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया है। इसमें सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 190 पीएस की पावर और 375 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह फ्रंट व्हील ड्राइव कार है जिसका कुल वजन 2470 किलोग्राम है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 8.9 सेकंड लगते हैं। 

डब्ल्यूएलटीपी साइकल के अनुसार यह कार फुल चार्ज में 426 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। कंपनी ने कहा है कि वह इसके और भी वेरिएंट लाएगी जिनकी रेंज अलग-अलग होगी। इसके पावरफुल ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट की रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा की हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज को बेहतर करने के लिए कंपनी ने इसमें ईको ड्राइविंग मोड का कोम्बिनेशन और एडवांस असिस्ट सिस्टम भी दिया गया है।

ईक्यूए में सीसीएस कनेक्टर स्टैंडर्ड दिया गया है। 100किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को 10 से 80 फीसदी चार्ज होने में महज 30 मिनट लगेंगे। वहीं मर्सिडीज के एसी वॉल बॉक्स चार्जर और रेगुलर चार्जिंग स्टेशन से 10 से 100 फीसदी चार्ज होने में इसे करीब 5 घंटा 45 मिनट लगेंगे।

मर्सिडीज की ईक्यू रेंज में यह एंट्री लेवल कार है। इसमें ड्यूल स्क्रीन सेटअप दिया गया है जिसमें एक 7.0 इंच की डिस्प्ले है और दूसरी 10.25 इंच की डिस्प्ले है। इसके इंटीरियर में ब्लू एम्बिएंट लाइटिंग दी गई है। इसके अलावा इसमें डिजिटल असिस्टेंस के साथ एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें एक्टिव डिस्टेंस असिस्ट, एक्टिव स्टीयर असिस्ट, ईवेसिव स्टीयरिंग असिस्ट और एक्टिव ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं।

जर्मनी में मर्सिडीज ईक्यूए की प्राइस भारतीय करेंसी के मुताबिक 42.11 लाख रुपये है। जल्द ही कंपनी इस कार को कई यूरोपियन देशों में भी उतारेगी। इस इलेक्ट्रिक कार का कंपेरिजन टेस्ला मॉडल वाय और वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज से होगा। भारत में इस लग्जरी कॉम्पैक्ट एसयूवी कार को 2022 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मर्सिडीज eqa पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?