• लॉगिन / रजिस्टर

मर्सिडीज-बेंज जीएलसी फेसलिफ्ट से उठा पर्दा, जानिये कब होगी लॉन्च

प्रकाशित पर Mar 01, 2019 01:05 PM द्वारा Saransh for मर्सिडीज-बेंज जीएलसी

  • 493 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2019 Mercedes-Benz GLC Facelift

मर्सिडीज-बेंज ने 2019 जीएलसी फेसलिफ्ट से उठा पर्दा दिया है। इसे मार्च में आयोजित होने वाले जिनेवा मोटर शो-2019 में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। 

कंपनी ने कार की फ्रंट डिज़ाइन में काफी बदलाव किए है। लेकिन ओवरऑल कार की डिज़ाइन मौजूदा मॉडल से ज्यादा अलग नहीं लग रही है। कार का फ्रंट डिज़ाइन मर्सिडीज जीएलई से प्रेरित लग रहा है, जिसे पिछले साल अक्टूबर महीने में लॉन्च किया गया था। कार का अगला हिस्सा प्री-फेसलिफ्ट मॉडल के मुकाबले ज्यादा ऊपर उठा हुआ है। इसके फ्रंट में नई डिज़ाइन वाली एलईडी हैडलैंप और बंपर दिए गए हैं। बंपर पर मौजूदा मॉडल की तरह एयरडैम के पास क्रोम इन्सर्ट दिए गए है। 

2019 Mercedes-Benz GLC Facelift

कार की साइड डिज़ाइन मौजूदा मॉडल के जैसी ही लग रही है। हालांकि कंपनी ने इसमें नए अलॉय व्हील की पेशकश की है। इसमें 17-इंच से लेकर 19-इंच तक के व्हील का विकल्प मिलेगा। कार के पिछले हिस्से में भी ज्यादा बदलाव नहीं किए गए है। नई जीएलसी में अपडेटेड एलईडी टेललैंप और पहले से शार्प डिज़ाइन वाला बम्पर दिया गया हैं।

2019 Mercedes-Benz GLC Facelift

नई जीएलसी का इंटीरियर सी-क्लास फेसलिफ्ट के समान लग रहा है, जिसे पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था। इसमें नया मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टच-सेंसिंटिव कंट्रोल्स के साथ दिया गया है। इसके अलावा कार में 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नया फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दो आकर क्रमशः 7-इंच और 10.25-इंच में उपलब्ध होगा, जो कि वेरिएंट पर निर्भर करेगा। 

नई सीएलए की तरह जीएलसी में भी इंटीरियर असिस्टेंट सिस्टम की पेशकश की गई है। इसके तहत कार के सेंटर कंसोल पर एक कैमरा मिलता है, जो ड्राइवर या को-पैसेंजर के हैंड मूवमेंट को समझ कई फंक्शन उपयोग करने की सुविधा देता है। साथ ही इसमें ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) वीडियो तकनीक भी मिलती है। इस तकनीक के तहत रियर व्यू मिरर पर एक कैमरा मिलता है, जो कार के आजू-बाजू निगरानी रखता है और इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले पर ट्रैफ़िक सिग्नल और नेविगेशन के बारे में जानकारी दिखाता हैं। 

2019 Mercedes-Benz GLC Facelift

नई जीएलसी में डायनामिक बॉडी कंट्रोल सस्पेंशन, एडजस्टेबल डैम्पर के साथ दिए गए हैं। यह डैम्पर ड्राइविंग स्थिति, स्पीड और रोड की स्थिति के अनुसार प्रत्येक व्हील के लिए अलग ढंग से काम करने में सक्षम है। इसके अलावा नई जीएलसी में वॉइस कमांड, 360-डिग्री कैमरा, पुश-बटन स्टार्ट, मल्टीप्ल ड्राइविंग मोड और सनरूफ जैसे फीचर भी मिलते हैं। 

2019 Mercedes-Benz GLC Facelift

सेफ्टी के लिहाज़ से नई जीएलसी में कई ड्राइवर असिस्टेंस फीचर भी मिलते हैं। इनमें अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, एक्टिव स्टीयरिंग असिस्ट, एक्टिव लेन कीप असिस्ट और एक्टिव ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट आदि शामिल हैं। इसमें एक्टिव पार्किंग असिस्ट फीचर भी मिलता है, यह सिस्टम 35 किमी/घंटा से कम की स्पीड पर कार के आजू-बाजू के सभी पार्किंग स्पेस को इंफोटेनमेंट पर दिखाता हैं। साथ ही यह पार्किंग करते समय ड्राइवर को असिस्ट भी करता है। 

नई जीएलसी दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। इनमें 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीज़ल इंजन शामिल हैं। दोनों इंजन वेरिएंट के आधार पर अलग-अलग पावर ट्यूनिंग में उपलब्ध होंगे। 

 

जीएलसी 200 4मैटिक

जीएलसी 300 4मैटिक

जीएलसी 200 डी 4मैटिक

जीएलसी 220 d 4मैटिक

जीएलसी 300 डी 4मैटिक

इंजन

2.0-लीटर पेट्रोल

2.0-लीटर पेट्रोल

2.0-लीटर डीज़ल

2.0-लीटर डीज़ल

2.0-लीटर डीज़ल

पावर

197 पीएस

258 पीएस

163 पीएस

194 पीएस

245 पीएस

टॉर्क

280 एनएम

370 एनएम

360 एनएम

400 एनएम

500 एनएम

ट्रांसमिशन

9-स्पीड एटी

9-स्पीड एटी

9-स्पीड एटी

9-स्पीड एटी

9-स्पीड एटी

इसी के साथ, जीएलसी का पेट्रोल इंजन 48-वॉल्ट के माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम और बेल्ट-ड्रिवन स्टार्टर जनरेटर के साथ आएगा, जो 10 किलोवाट तक की ज्यादा पावर प्रदान करता है। साथ ही इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग और सेलिंग मोड जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। 

भारत में, नई जीएलसी को सी-क्लास फेसलिफ्ट वाले इंजन के साथ उतारे जाने की उम्मीद है। सी-क्लास जीएलसी 220 डी और 300 डी के ग्लोबल मॉडल में 2.0-लीटर का डीज़ल इंजन मिलता है। इसके अलावा इनमें 1.5-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 184 पीएस की पावर और 280 एनएम का टार्क जनरेट करता है। दोनों इंजनों को 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते है। 

2019 Mercedes-Benz GLC Facelift

नई जीएलसी की कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा होने की उम्मीद है। वर्तमान में इसकी कीमत 54.64 लाख रुपए से शुरू होती है, जो 56.56 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। इसे 2019 के अंत तक भारत में उतारे जाने की उम्मीद है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स3, ऑडी क्यू5, वॉल्वो एक्ससी60 और लेक्सस एनएक्स 300एच से होगा। 

यह भी पढ़ें: कैमरे में कैद हुआ नेक्स्ट जनरेशन मर्सिडीज बेंज़ एस-क्लास का इंटीरियर

द्वारा प्रकाशित

Mercedes-Benz GLC Class पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?