मर्सिडीज-बेंज ने उठाया जीएलबी एसयूवी कॉन्सेप्ट से पर्दा

प्रकाशित: अप्रैल 17, 2019 04:28 pm । भानुमर्सिडीज जीएलबी

  • 1918 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मर्सिडीज-बेंज ने जीएलबी एसयूवी के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा दिया है। इसके प्रॉडक्शन मॉडल को मर्सिडीज कारों की रेंज में जीएलए और जीएलसी के बीच पोजिशन किया जाएगा। जीएलए और जीएलसी, एसयूवी से ज्यादा क्रॉसओवर कार लगती हैं। वहीं जीएलबी बॉक्सी यानी भारी भरकम एसयूवी होगी।

जीएलबी की लंबाई जीएलसी के मुकाबले 22 मिलीमीटर कम है और व्हीलबेस भी 44 मिलीमीटर छोटा है। चौड़ाई के मामले में यह जीएलसी के बराबर है, जबकि ऊंचाई के मामले में यह जीएलसी से 261 एमएम ज्यादा ऊंची है।

Mercedes-Benz GLA

 

जीएलए  (भारतीय मॉडल)

जीएलबी कॉन्सेप्ट

जीएलसी  (भारतीय मॉडल)

लंबाई

4424 मिलीमीटर

4634 मिलीमीटर

4656 मिलीमीटर

चौड़ाई

1804 मिलीमीटर

1890 मिलीमीटर

1890 मिलीमीटर

ऊंचाई

1494 मिलीमीटर

1900 मिलीमीटर

1639 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2699 मिलीमीटर

2829 मिलीमीटर

2873 मिलीमीटर

Mercedes-Benz GLC

डिजाइन

जीएलबी के प्रोटोटायप मॉडल को पिछले साल टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इस में 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए थे। इसके प्रॉडक्शन मॉडल में 18 इंच के अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं।

जीएलबी के कॉन्सेप्ट मॉडल में चारों तरफ ब्लैक क्लैडिंग दी गई है। प्रॉडक्शन मॉडल भी इस मामले में ज्यादा अलग नहीं होगा। इसमें बड़ी फ्रंट ग्रिल और आयताकार हैडलैंप, दो भागो में बंटी डे-टाइम रनिंग लाइटों के साथ दिए जा सकते हैं। इसमें ब्लैक कलर के डोर हैंडल दिए गए हैं। कंपनी इसके प्रॉडक्शन मॉडल में बॉडी कलर डोर हैंडल दे सकती है। मर्सिडीज कार के पिछले हिस्से का डिज़ायन सिंपल और साफ-सुथरा रखेगी, जिससे कार को एक आकर्षक लुक मिलेगा।  

इंटीरियर

यह 7-सीटर एसयूवी कॉन्सेप्ट है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मर्सिडीज पहली बार तीन रो वाली कार पेश करेगी। कंपनी का कहना है कि 'पीछे की सीटों की उपयोगिता आपातकालीन सीटों की तुलना में कहीं अधिक है। इनमें दो वयस्क पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं'। कॉन्सेप्ट मॉडल की पीछे वाली सीट पर अच्छा खासा हैडरूम दिया गया है। कार के सीट बेस ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया। स्पेस के मोर्चे पर जीएलबी एक अच्छी फैमिली कार साबित हो सकती है।

जीएलबी के कॉन्सेप्ट मॉडल में ब्राउन फिनिशिंग वाला इंटीरियर देखा गया है। उम्मीद की जा रही है कि इसके प्रॉडक्शन मॉडल में ब्लैक या बैज कलर का इंटीरियर आ सकता है। इसके डैशबोर्ड का डिज़ायन हाल ही में लॉन्च हुई बी-क्लास जैसा है। इसमें चौड़ी टचस्क्रीन के साथ मर्सिडीज का एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इंजन

मर्सिडीज-बेंज ने जीएलबी के इजन से जुड़ी जानकारी साझा नहीं की है। कॉन्सेप्ट मॉडल में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसे एम-260 कोडनेम दिया गया है। यह इंजन 224 पीएस की पावर और 350 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन 8-स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स से लैस है। इसमें कंपनी का 4मैटिक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि जीएलबी के प्रॉडक्शन मॉडल में डीजल और हाइब्रिड समेेत कुछ और इंजन विकल्प भी दिए जा सकते हैं।

लॉन्च और कीमत

मर्सिडीज ने जीएलबी को भारत में लॉन्च करने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी 2020 तक इस कार को भारतीय बाज़ार में पेश कर सकती है। जैसा कि पहले बताया गया है, जीएलबी को जीएलए और जीएलसी के बीच पोजिशन किया जाएगा। इन दोनों कारों की प्राइस रेंज क्रमश: 34.38 लाख से लेकर 38.64 लाख एवं 56.16 से लेकर 56.56 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है। जीएलबी की कीमत जीएलए से ज्यादा और जीएलसी से कम होगी।

यह भी पढें : कैमरे में कैद हुई मर्सिडीज़ की नई क्रॉसओवर एसयूवी

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मर्सिडीज जीएलबी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience