• लॉगिन / रजिस्टर

2 जून को लॉन्च होगी देश की दूसरी इलेक्ट्रिक कार महिन्द्रा रेवा ई-वेरिटो

प्रकाशित: मई 31, 2016 01:59 pm । arunमहिंद्रा ई वेरिटो

  • 16 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में एकमात्र इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी महिन्द्रा-रेवा दूसरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। यहां बात हो रही है इलेक्ट्रिक सेडान ई-वेरिटो की, जो 2 जून को लॉन्च होनी है। ई2ओ हैचबैक के बाद यह कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है।

इसे महिन्द्रा की वेरिटो सेडान पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो में दिखाया था। ई2ओ की तरह ई-वेरिटो भी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। इसमें 3-फेज़ वाली 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। इसकी पावर 41 पीएस और टॉर्क 91 एनएम है। यह आंकड़े हाईवे या लंबी ड्राइविंग के लिहाज़ से नाकाफी लग सकते हैं लेकिन सिटी ड्राइविंग के लिहाज़ से यह काफी अच्छी साबित हो सकती है।

ड्राइविंग रेंज़ की बात करें तो उम्मीद है कि एक बार चार्ज होने पर यह करीब 100 किलोमीटर का सफर तय कर लेगी। वहीं ई2ओ एक बार चार्ज होने पर करीब 120 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। ई-वेरिटो की बैटरी को जीरो से पूरा चार्ज करने में करीब 7 से 8 घंटे लगेंगे। माना जा रहा है जल्दी चार्जिंग के लिए महिन्द्रा, ई-वेरिटो में  फास्ट चार्जिंग ऑप्शन दे सकती है। जिससे चार्जिंग टाइम करीब डेढ़ घंटे कम हो जाएगा।

इसकी संभावित कीमत 8 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) हो सकती है। इसे तीन वेरिएंट डी-2, डी-4 और डी-6 में उतारा जाएगा। केबिन और फीचर्स के मामले में अनुमान है कि ये थोड़े अपडेट के साथ वैसे ही होंगे, जैसे स्टैंडर्ड वेरिटो में मिलते हैं। दिल्ली और केरल में डीज़ल कारों पर बढ़ती सख्ती के बीच महिन्द्रा का यह कदम सफल साबित हो सकता है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा ई वेरिटो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?